2000 Rupee Exchange: Kanpur के बैंकों में हुई दो हजार के नोटों की बारिश, पहले ही दिन जमा हुए 95 करोड़

2
2000 Rupee Exchange: Kanpur के बैंकों में हुई दो हजार के नोटों की बारिश, पहले ही दिन जमा हुए 95 करोड़

2000 Rupee Exchange: Kanpur के बैंकों में हुई दो हजार के नोटों की बारिश, पहले ही दिन जमा हुए 95 करोड़

Kanpur news: आरबीआई ने जब से 2000 के नोट को चलन से बाहर करने के आदेश दिए हैं। इसके बाद से बीते तीन दिनों में 155 करोड़ रुपए बैंक पहुंच चुके हैं। बीते शनिवार को बैंकों में 10 करोड़ और सोमवार को 60 करोड़ रुपए जमा हुए थे।

 

सांकेतिक तस्वीर
सुमित शर्मा, कानपुरः आरबीआई के फरमान के बाद से कानपुर के बैंकों (Kanpur Banks) में दो हजार के नोटों की जमकर बारिश हो रही है। आरबीआई ने 23 मई से बैंकों में 2000 के नोट बदलने के निर्देश दिए थे। मंगलवार को बैंक खुलते ही ग्राहक गुलाबी नोटों के साथ बैंक पहुंच गए। कानपुर की अलग-अलग शाखाओं में लगभग 95 करोड़ के गुलाबी नोट जमा किए गए, जिसमें जमा करने वाले और नोट बदलने वाले ग्राहक शामिल हैं।आरबीआई ने जब से 2000 के नोट को चलन से बाहर करने के आदेश दिए हैं। इसके बाद से बीते तीन दिनों में 155 करोड़ रुपए बैंक पहुंच चुके हैं। बीते शनिवार को बैंकों में 10 करोड़ और सोमवार को 60 करोड़ रुपए जमा हुए थे। मंगलवार को जब बैंक खुले तो सबसे ज्यादा हलचल व्यापारिक क्षेत्रों में आने बैंकों में देखी गई। जिसमें मेस्टन रोड, नवाबगंज, बिरहाना रोड, सीसामऊ, पीरोड, मालरोड, एक्सप्रेस रोड की बैंकों में सबसे ज्यादा भीड़ देखी गई। मोतीझील शाखा में 16 लाख जमा किए गए। बीएनबी की शाखाओं में 30 करोड़ रुपए जमा किए गए और बदले गए।

ग्राहकों की सुविधा का रखा गया ध्यान

वहीं, सेंट्रल बैंक की अलग-अलग शाखाओं में 1.5 करोड़ रुपए बदले गए। इसके साथ ही लगभग चार करोड़ रुपए जमा किए गए। पीएनबी, एसबीआई, बीओबी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया जैसी बैंकों ने 2000 के नोटों को बदलने और जमा करने के लिए अलग से व्यवस्थाएं की थीं। ताकि ग्राहकों को किसी तहर की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसके साथ ही बैंकों में भीड़ के लोड से बचाया जा सके।

कैश मशीन के जरिए भी जमा हुआ रुपया

यूपी बैंक इंप्लाइज के मीडिया प्रभारी मनोज सोनकर के मुताबिक पहले दिन 2000 के नोट अलग-अलग शाखाओं में 94 करोड़ 28 लाख रुपए जमा किए गए। राष्ट्रीयकृत बैंकों की तीन से अधिक शाखाओं में लगभग 19800 ग्राहकों पर कैश काउंटर पर 2000 के 3 करोड़ 96 करोड़ के नोट बदले। इसी प्रकार लगभग 14500 खाता धारकों 72 करोड़ 50 लाख और कैश मशीन के जरिए 8908 ग्राहकों ने 19 करोड़ 82 लाख जमा किया गया।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News