19 दिन बाद घटा बीसलपुर का जलस्तर, बांध 310.81 आरएल मीटर पर

104

19 दिन बाद घटा बीसलपुर का जलस्तर, बांध 310.81 आरएल मीटर पर

जयपुर और अजमेर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध का जलस्तर अब घटना शुरू हो गया है। इस मानसून हुई अच्छी बरसात के चलते 19 दिन बाद बांध के जलस्तर में एक सेंटीमीटर पानी की कमी दर्ज की गई है।

जयपुर। जयपुर और अजमेर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध का जलस्तर अब घटना शुरू हो गया है। इस मानसून हुई अच्छी बरसात के चलते 19 दिन बाद बांध के जलस्तर में एक सेंटीमीटर पानी की कमी दर्ज की गई है। जल संसाधन विभाग की माने तो जयपुर, अजमेर और अन्य क्षेत्रों को बीसलपुर से रोजाना एक सेंटीमीटर पानी दियाा जा रहा है। ऐसे में माना जा सकता है कि जब तक बांध में पानी की आवक नहीं होगी, रोजाना एक सेंटीमीटर की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

जल संसाधन विभाग की माने तो बीसलपुर बांध में 28 जुलाई से पानी की आवक शुरू हुई थी और 12 अगस्त तक लगातार पानी आता रहा। 15 अगस्त तक बांध का जलस्तर 310.82 आरएल मीटर पर बना रहा जो 16 अगस्त को घटकर 310.81 आरएल मीटर पर आ गया है। जलदाय विभाग बांध से रोजाना 900 एमएलडी पानी जयपुर, अजमेर और अन्य जिलों को दे रहा है। रोजाना इतना पानी दिया जाएगा और बांध के जलस्तर में कमी दर्ज होती रहेगी।

एक सप्ताह के भीतर पानी की उम्मीद
जल संसाधन विभाग की माने तो राजस्थान में 18 अगस्त से दूसरे दौर की बारिश शुरू होगी और उसके बाद बीसलपुर में पानी की आवक शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि बांध के भराव क्षेत्र में त्रिवेणी इस मानसून एक बार चल चुकी है और फिर से पानी जाएगा तो जल्द ही बांध में आवक शुरू होगी। विभाग का कहना है कि बारिश शुरू होने के सप्ताहभर के दौरान बांध में फिर से पानी की आवक शुरू हो जाएगी।

गर्मी दिखा रही जोर
राजस्थान में बुधवार से दूसरे दौर की बारिश शुरू हो जाएगी, लेकिन उससे पहले सोमवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी जोर दिखा रही है। राजधानी में सोमवार सवेरे से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होती रही। सामान्य दिनों से धूप में तेजी दिखाई दी। हालांकि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में गंगानगर 39.9 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा।











राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News