17 से खुलेगा सभी स्टूडेंट्स के लिए डीयू, अब होंगी ऑफलाइन क्लासेज

118

17 से खुलेगा सभी स्टूडेंट्स के लिए डीयू, अब होंगी ऑफलाइन क्लासेज

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः स्टूडेंट्स के लगातार प्रदर्शन के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने सभी स्टूडेंट्स के लिए 17 फरवरी से कैंपस खोलने का फैसला ले लिया है। बुधवार को यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आदेश जारी किया कि 17 फरवरी से सभी अंडरग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट कोर्सेज के लिए ऑफलाइन मोड में क्लासेज चलेंगी। यूनिवर्सिटी दिल्ली से बाहर के सभी स्टूडेंट्स को कैंपस आने से पहले 3 दिन का आइसोलेशन रखने को कहा है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा है कि सभी कॉलेजों/डिपार्टमेंट की लाइब्रेरी, लैब और कैंटीन को कोविड-19 प्रोटोकोल के साथ 17 फरवरी से कामकाज शुरू हो जाएगा।

खुलेंगे क्लासरूम, लाइब्रेरी, लैब, कैंटीन

2020 में कोविड आने के बाद पहली बार डीयू सभी स्टूडेंट्स के लिए एकसाथ ऑफलाइन मोड में खुलेगा। अब तक क्लासेज ऑनलाइन चल रही थीं। इसे लेकर डीयू रजिस्ट्रार प्रोफेसर विकास गुप्ता ने आदेश जारी किए। आदेश में कहा गया है कि 17 फरवरी से सभी यूजी और पीजी कोर्स के लिए ऑफलाइन क्लास से शुरू होंगी। यूनिवर्सिटी ने दिल्ली से बाहर रहने वाले स्टूडेंट को सलाह दी है कि वह दिल्ली पहुंचने का प्लान किस तरह से बनाएं की कॉलेज डिपार्टमेंट आने से पहले वह उनका 3 दिन का आइसोलेशन पीरियड पूरा हो। आदेश में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी/ कॉलेज/ डिपार्टमेंट/ सेंटर सभी की लाइब्रेरी, लैब और कैंटीन भी 17 फरवरी से खोली जाएगी।
DU Reopen: दिल्ली यूनिवर्सिटी कैंपस खोलने के लिए वीसी ऑफिस के बाहर स्टूडेंट ने किया प्रदर्शन, प्रशासन ने कहा- फैसला जल्द
कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से हो पालन
यूनिवर्सिटी ने सभी फैकल्टी के डीन, डिपार्टमेंट के हेड, कॉलेज के प्रिंसिपल, इंस्टिट्यूशन के डायरेक्टर, हॉस्टल प्रोवोस्ट से कहा है कि वे सुनिश्चित करें कि सभी जगह दिल्ली सरकार/ भारत सरकार के कोविड प्रोटोकॉल मसलन मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धोना वगैरह का हर समय सख्ती से पालन हो, ताकि कोविड वायरस ना फैल सके। सभी से कहा है कि वैक्सीनेशन के लिए स्टूडेंट्स, टीचर्स, स्टाफ को प्रोत्साहित करें, अगर वैक्सीन नहीं ली है तो।

कमिटी ने दी सिफारिशें
डीयू रजिस्ट्रार ने कहा है कि डीडीएमए के ऑर्डर आने के बाद वाइस चांसलर ने एक कमिटी बना दी थी, जो कि कैंपस खोलने पर विचार करे। डीयू में दिल्ली से बाहर के कई राज्यों के कई स्टूडेंट्स हैं इसलिए एक शॉर्ट नोटिस पर इस महामारी के हालात में उनका दिल्ली आना मुश्किल है इसलिए उन्हें उचित देने की जरूरत है। कमिटी ने सभी डीन, हेड, प्रिंसिपल, प्रोवोस्ट के साथ इस पर राय ली और कमिटी की सिफारिशों पर तय किया गया कि यूनिवर्सिटी 17 फरवरी से सभी स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन मोड पर खोल दी जाएगी।

navbharat times -School-College Reopen : दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद… आज से खुले स्‍कूल और कॉलेज, क्‍या होगा क्या नहीं? सब जानें
दिनभर चला प्रदर्शन
डीयू के ऑफलाइन क्लासेज के ऐलान से फैसले से पहले, दो दिन से जारी स्टूडेंट्स का प्रदर्शन तीसरे दिन बुधवार को भी जारी रहा। बुधवार को प्रदर्शन में दिल्ली यूनिवर्सिटी टीचर्स असोसिएशन (डूटा) भी शामिल हुआ। पुलिस की मौजूदगी में सुबह से नॉर्थ कैंपस में स्टूडेंट्स का प्रदर्शन चला। एक ओर दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन (डूटा) और एबीवीपी के 10 कार्यकर्ता भूख हड़ताल पर बैठे थे, दूसरी ओर एसएफआई, आइसा, केवाईएस की अगुवाई में स्टूडेंट्स जोर-शोर से प्रदर्शन कर रहे थे। कैंपस खोलने की मांग के साथ 8 फरवरी को आर्ट्स फैकल्टी पर एबीवीपी ने अनशन शुरू कर दिया था। 9 फरवरी को डीयू ने फैसला लिया और रजिस्ट्रार, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो पंकज अरोड़ा और प्रोवोस्ट ने जूस पिलाकर यह अनशन तुड़वाया और कैंपस खुलने की तारीख का ऐलान किया। डूसू ने बताया कि डीयू प्रोवोस्ट प्रो रजनी अब्बी ने डूसू प्रेजिडेंट अक्षित दहिया को लिखित आश्वासन दिया कि डीयू खुलने का ऑर्डर शाम तक जारी कर दिया जाएगा।

बुधवार सुबह स्टूडेंट्स ने छात्रा मार्ग में धरना दिया। एसएफआई, आइसा, केवाईएस, एबीवीपी सभी स्टूडेंट्स ग्रुप ने फैसले पर खुशी जताई कि स्टूडेंट्स के आंदोलन ने आखिरकार कैंपस फिजिकल मोड में खुलवा दिया। पिछले तीन दिन से लगातार नॉर्थ कैंपस में लेफ्ट विंग के स्टूडेंट्स प्रदर्शन कर रहे थें। वहीं, एबीवीपी अलग अलग कॉलेज और साउथ कैंपस में प्रदर्शन कर रहा था। मंगलवार से नॉर्थ कैंपस में सभी ग्रुप प्रदर्शन करने लगे और इसी दिन सीवाईएसस के एक स्टूडेंट ने खुद पर पेट्रोल डाल लिया था, जिसे पुलिस ने माचिस जलाने ने रोक लिया।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link