12 साल की उम्र में मौलवी बन करवायी शादी, बना रिकॉर्ड

Abdul Haii Rashid Firangi Mahali
Abdul Haii Rashid Firangi Mahali

दुनिया में हर रोज कई रिकॉर्ड बनते हैं, टूटते हैं। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक ऐसा रिकॉर्ड बना है जिसे सुनकर आप कहेंगे ये तो क्या यह सच है। जी हाँ, हम बात कर रहें लखनऊ के 12 वर्षीय अब्दुल हैई रशीद फिरंगी महाली की। आइये जानते हैं क्या है रिकॉर्ड?

12 वर्षीय अब्दुल हैई रशीद फिरंगी महाली शनिवार को लखनऊ में इतनी कम उम्र में निकाह करवाने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए।

अब्दुल हैई रशीद फिरंगी महाली प्रसिद्ध सुन्नी धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महाली के बेटे हैं।

अब्दुल हैई रशीद फिरंगी महाली लखनऊ के ला मार्टिनियर कॉलेज में कक्षा पांचवीं के के छात्र हैं। अब्दुल हैई ने क़ामिल उमर जिलानी और अलीना मिर्ज़ा की शादी की पुष्टि की।

अब्दुल हैई रशीद फिरंगी महाली अपने पिता सुन्नी धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महाली के साथ

अब्दुल हैई ने कुरान के सभी आयतों को याद कर लिया है। उसने अपने पिता सहित सभी मेहमानों के सामने शादी करवाई।

अब्दुल हैई के पिता ने कहा, “मैंने 20 साल की उम्र में विवाह करवाना शुरू कर दिया था लेकिन मेरे बेटे ने 12 साल की उम्र में परिवार की परंपरा को निभाते हुए एक तरह का रिकॉर्ड बनाया है।”

अब्दुल हैई ने कहा, “मैं इस्लामिक स्टडीज में डॉक्टरेट करना चाहता हूं और दलितों के उत्थान के लिए काम करना चाहता हूं। मैं हर किसी को शिक्षित देखना चाहता हूं।” अब्दुल हैई इससे पहले कनाडा में एक शादी करवा चुके हैं।

उन्होंने कहा, “यह पहली बार है जब मैंने भारत में शादी करवायी है।”

अपने पिता के अनुसार, अब्दुल हई पढ़ाई में शानदार है और उसने कुरान की सभी आयतों को भी याद किया है।

यह भी पढ़ें: Tanhaji The Unsung Warrior को मिल रहा है अच्छा रिस्पॉन्स, यूपी में टैक्स फ्री हुई मूवी

अब्दुल हई के पिता ने बताया कि शुरू में, दूल्हे और दुल्हन के परिवार के सदस्य एक मौलवी के रूप में युवा लड़के के ज्ञान के बारे में आशंकित थे। लेकिन, एक बार जब उन्होंने आयतों को पढ़ना शुरू किया, तो हर कोई मंत्रमुग्ध रह गया। उसने सभी रस्मों को बहुत ही अच्छे तरीके से निभाया।

वहीं दूल्हे के पिता का कहना है कि उनका निर्णय था कि इस युवा मौलवी को विवाह करवाने के लिए आमंत्रित किया जाए। दूल्हे के पिता इस रिकॉर्ड का हिस्सा बनकर खुश हैं।