1031 रुपए हो गए सिलेंडर के रेट, ऐसे करें यूज, ज्यादा दिन चलेगा सिलेंडर | Best Tips to Save LPG gas in Kitchen | Patrika News

64

1031 रुपए हो गए सिलेंडर के रेट, ऐसे करें यूज, ज्यादा दिन चलेगा सिलेंडर | Best Tips to Save LPG gas in Kitchen | Patrika News

दिल्ली में यह 1003, मुंबई में 1002.50, कोलकाता में 1029 और चेन्नई में 1018.50 रुपए में मिलेगा। 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर दिल्ली में 2354, भोपाल में 2361.50, कोलकाता में 2454, मुंबई में 2306 रुपए का हो गया है। इस साल रसोई गैस की कीमतों में तीसरी बार बढ़ोतरी हुई है। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद 22 मार्च को सिलेंडर की कीमत 50 रुपए बढ़ाई गई थी। इसके बाद 7 मई को भी 50 रुपए बढ़े थे। अब गुरुवार को फिर बढ़ोतरी की गई है।

बेजरूरत खर्च न हो गैस

बढ़ते दाम और इसकी ज्‍यादा खपत अक्‍सर महीने भर का बजट बिगाड़ देती है और जेब पर अतिरिक्‍त बोझ पड़ता है। ऐसे में इसकी बचत करना बेहद जरूरी है। अगर आपके घर में भी रसोई गैस जल्‍दी खत्‍म हो रही है तो आपको इस ओर ध्‍यान देना चाहिए। वैसे भी यह परिवार में सभी की जिम्‍मेदारी है कि वे रसाई गैस का इस्‍तेमाल इस तरह करें कि यह बेजरूरत खर्च न हो और इसका ध्‍यान घर में सभी को रखना होगा। आज हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहे है जिन्‍हें अपनाकर आप गैस पर खपत को कम कर सकती है। तो आइए जानें वो कौन से तरीके है….

– दाल, चना, राजमा या चावल बना रहे हों तो इन्‍हें कम से कम आधा घंटा पहले भिगो कर रख दें. इससे गैस की खपत कम होगी और आपका खाना भी कम समय में तैयार हो जाएगा.

– अगर हो सके तो सब्‍जी कड़ाही या पैन में बनाने की बजाए प्रेशर कुकर में बनाएं। प्रेशर कुकर में खाना जल्दी बनता है जिससे गैस की खपत कम होती है।

– अक्‍सर हम खाना बनाते समय ही उसमें इस्‍तेमाल होने वाली सामग्री तैयार करते हैं. मगर इस आदत को बदलें और गैस की बचत करने के लिए जरूरी है कि खाना बनाने से पहले ही इसमें पड़ने वाली सभी चीजें तैयार करके अपने पास रख लें. इस तरह आपका समय भी बचेगा और गैस की भी बचत कर पाएंगे.

– क्‍या आपको पता है कि बिना ढंके खाना बनाने पर गैस की ज्‍यादा खपत होती है, ऐसे खाना बनाने से तीन गुना ज्‍यादा गैस खर्च होता है, इसलिए हमेशा खाना ढककर ही पकाएं।

– खाना बनाते समय सही साइज के पैन या कड़ाही का ही इस्तेमाल करें। बड़े पैन या कड़ाही का इस्तेमाल करने पर उन्हें गर्म होने और उनमें खाना पकाने में गैस की खपत ज्‍यादा होती है।

-फ्रोजन फूड, दूध, सब्जियों को पकाने से कम से कम 1-2 घंटे पहले फ्रिज से निकाल लें, इससे गैस की खपत कम होगी। जब वह रूम टेंप्रेचर पर आ जाए, तभी इन्‍हें पकाएं।

– ग्रिल्ड रेसिपी कभी भी गैस में ना बनाएं, इस तरह की रेसिपी को बनाने में गैस की ज्‍यादा बर्बादी होती है। इसलिए इस तरह से फूड को ग्रिल करने के लिए टोस्टर या अवन का ही इस्‍तेमाल करें।

-खाना बनाते समय इसमें जरूरत के मुताबिक ही पानी का इस्तेमाल करें, क्‍योंकि ज्यादा पानी डालने से जहां आपकी सब्‍जी आदि देर में बनती है, वहीं पानी के सूखने में भी गैस अधिक खर्च होती है.



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News