10 जून से सबकुछ होगा अनलॉक : पूरी तरह खुलेंगे बाजार, शनिवार को भी नहीं रहेगा कर्फ्यू

754

10 जून से सबकुछ होगा अनलॉक : पूरी तरह खुलेंगे बाजार, शनिवार को भी नहीं रहेगा कर्फ्यू

भोपाल में अब शनिवार को कर्फ्यू नहीं लगेगा। गुरुवार से शहर के पूरे बाजार खुलने लगेंगे। अब भोपाल में सिर्फ रविवार को ही कर्फ्यू लगेगा। रोजाना रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

भोपाल/ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल वासियों को लंबे बाद राहत की खबर मिलने जा रही है। दरअसल, जिले में अब शनिवार को कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा। सिर्फ यही नहीं गुरुवार से शहर के पूरे बाजार खुलने लगेंगे। अब भोपाल में सिर्फ रविवार को ही कर्फ्यू लगाया जाएगा। इसके अलावा, रोजाना रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- शायर मंजर भोपाली के घर एक माह का बिजली बिल पहुंचा 36 लाख, शायराना अंदाज में सीएम शिवराज से पूछा- कैसे भरें?

दुकानदार और कर्मचारियों को लगवाना होगा ववैक्सीन, तभी खुलेंगी दुकानें

राजधानी भोपाल के अनलॉक को लेकर सोमवार को प्रशासन और भोपाल प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने स्मार्ट सिटी कार्यालय में विभिन्न व्यापारी एसोसिएशन के प्रतिनिधि से चर्चा के बाद यह निर्णय लिया है। बैठक में लिये गए फैसले के मुताबिक, सभी दुकानें खोली जा सकेंगी, लेकिन दुकान के सभी कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा। तय आदेश के मुताबिक, अगर किसी दुकानदार या कर्मचारी के वैक्सीन न लगी हुई तो, संबंधित दुकान को सील कर दिया जाएगा। हालांकि, शुरुआत के कुछ दिनों में इस आदेश में ढील दी जा सकती है।

 

सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खुलेगा बाजार

बैठक में यह निर्णय लिया गया बुधवार से मार्केट खुलेंगे, लेकिन उस दिन खरीदारी नहीं होंगी। सिर्फ वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए एक नारा भी दिया गया है। नारा ये है कि, ‘टीका लगाओ दुकान खुलवाओ।’ शहर की सभी दुकानें सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खोली जा सकेंगी। इसके बाद रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- टोटल लॉकडाउन में खूनी संघर्ष : पुलिस की सख्ती के बीच दो गुटों में चले तलवार-चाकू, 1 की मौत, 7 गंभीर घायल

प्रभारी मंत्री ने की बाजार खुलने की बात

आपको ये भी बता दें कि, राजधानी में अनलॉक की प्रक्रिया की शुरुआत होने के साथ ही कपड़ा, सराफा समेत कई व्यापारी संगठन बाजार खुलने की व्यवस्था में ढील देने की मांग कर रहे थे। इसको लेकर व्यापारी संगठनों ने भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग से मुलाकात की। मंत्री ने व्यापारियों को बाजार जल्द ही कोविड प्रोटोकॉल के साथ खोलने का आश्वासन दिया था।

अब सिर्फ रविवार को रहेगा भोपाल में कर्फ्यू

मध्य प्रदेश के अन्य जिलों की तरह भोपाल को भी 1 जून से अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिला प्रशासन की ओर से 31 मई को 15 जून तक के लिए आदेश जारी किये थे। उस आधेश के तहत पहले राजधानी में शनिवार को लॉकडाउन की बात कही गई थी। एक जून को जारी गाइडलाइन के मुताबिक, हार्डवेयर, बिल्डिंग मटेरियल, इलेक्ट्रानिक्स दुकानें शाम 6 बजे तक खुल सकेगी। किराना, चश्में, दूध, किराना-नमकीन, स्टेशनरी की दुकान रात 8 बजे तक खुल सकेगी। होटल-रेस्टोरेंट से टेक होम की सुविधा रहेगी। शराब की दुकान को 11.30 बजे तक खोलने की अनुमति है।

 

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब – जानें इस वीडियो में



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News