हर दिन छह घंटे काम, 90 हजार रुपये का खर्च, एक साल में इस युवक ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के महल का हुबहू मॉडल बनाया

132

हर दिन छह घंटे काम, 90 हजार रुपये का खर्च, एक साल में इस युवक ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के महल का हुबहू मॉडल बनाया

मुरैना : केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia mahal jai vilas palace) के ग्वालियर में स्थित महल जय विलास पैलेस का हूबहू मॉडल मुरैना (jai vilas palace same model in morena) के एक युवक ने बनाकर तैयार किया है। यह युवक सिंधिया से प्रेरित होकर इस जयविलास पैलेस के मॉडल को सिंधिया को ही गिफ्ट करना चाहता है। आर्थिक तंगी होते हुए भी इस युवक ने ₹90,000 खर्च कर जय विलास पैलेस का हूबहू मॉडल तैयार किया है। इसे बनाने में करीब एक साल लगे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया से समय मिलते ही सतपाल उन्हें पैलेस का मॉडल गिफ्ट कर देगा।


दरअसल, मुरैना के रहने वाले सतपाल सिंह को कुछ अलग करने की चाहत बचपन से ही रही है। सतपाल सिंह बताते हैं कि वे ज्योतिरादित्य सिंधिया के बहुत बड़े समर्थक हैं और वे उन से बहुत प्रेरित भी हैं। यही वजह है कि सतपाल सिंह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को कुछ अलग गिफ्ट देने का निर्णय लिया और इसके लिए उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया के ग्वालियर स्थित महल जय विलास पैलेस को चुना। सतपाल सिंह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को गिफ्ट देने के लिए उनके जय विलास पैलेस का हूबहू मॉडल तैयार किया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन सिंधिया की हो गई लॉन्चिंग, क्रिकेट के मैदान से लगाएंगे सियासी शॉट
9 फीट लंबे और 9 फीट चौड़े इस महल को बनाने में सतपाल सिंह को पूरा एक साल का वक्त लग गया। ₹90,000 खर्च करके सतपाल सिंह ने रोजाना छह से सात घंटे मेहनत करते हुए जय विलास पैलेस के इस मॉडल को तैयार किया है। सतपाल सिंह का कहना है कि वे जय विलास पैलेस के मॉडल को अब ज्योतिरादित्य सिंधिया को भेंट करेंगे। सतपाल सिंह इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन आर्थिक तंगी के चलते उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका लेकिन शिक्षा उनके हुनर की रुकावट नहीं बन सकी।

navbharat times -विदेश से पढ़ाई, प्रधानमंत्री से ‘गुरु मंत्र’… ऐसे होती है सिंधिया फैमिली के युवराज की राजनीति में लॉन्चिंग
सतपाल सिंह ने कुछ अलग करने की चाहत रखते हुए ऐतिहासिक इमारतों के मॉडल बनाना शुरू कर दिया। जय विलास पैलेस का मॉडल बनाने से पहले सतपाल सिंह ताजमहल का मॉडल भी तैयार कर चुके हैं और इसके लिए उन्हें काफी तारीफें भी मिल चुकी है। इसके साथ ही सतपाल सिंह बताते हैं कि जय विलास पैलेस का मॉडल तैयार करने से पहले उन्होंने ग्वालियर जाकर कई बार जय विलास पैलेस को देखा, उसकी बारीकियां समझी।

navbharat times -अरुण यादव से किया अपना वादा पूरा करेंगे राहुल या एमपी कांग्रेस में दोहराएगा सिंधिया का किस्सा, राज्यसभा चुनाव पर टिकी निगाहें
उन्होंने बताया कि इसके बाद एक साल तक लगातार मेहनत करने के बाद उन्होंने हुबहू जय विलास पैलेस का मॉडल तैयार कर दिया। सतपाल सिंह जय विलास पैलेस का मॉडल बनाकर सुर्खियों में आ गए। ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात के दौरान सतपाल उन्हें यह महल भेंट करेंगे।

jai vilas palace

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News