हर्षवर्धन ने अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री से की बात- कोरोना के खिलाफ जंग में मिला US से मदद का भरोसा

324


हर्षवर्धन ने अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री से की बात- कोरोना के खिलाफ जंग में मिला US से मदद का भरोसा

कोरोना के संक्रमण के कारण भारत में लगातार बिगड़ रहे हालात के बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा की। इस दौरान अमेरिका ने भारत को कोविड-19 के खिलाफ जंग में जुड़ने, सहयोग करने और बढ़ते संकट से निपटने में मदद की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया है। दोनों देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने भारत में कोविड-19 के मौजूदा बढ़ते मामलों को लेकर चर्चा की है। 

अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा (एचएसएस) मंत्री जेवियर बेसेरा और स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन के बीच शुक्रवार को हुई एक डिजिटल बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने कहा कि कोविड-19 पर भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग न सिर्फ हमारे दोनों देशों के स्वास्थ्य के लिये अहम है बल्कि इस महामारी के खिलाफ वैश्विक प्रतिक्रिया के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। 

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक दोनों मंत्रियों ने भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चर्चा की और संकट के इस समय में भारत के लिये मजबूत अमेरिकी समर्थन की बात फिर दोहराई। 

बाइडन भी दे चुके हैं मदद का भरोसा
इससे अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार ने कहा है कि अमेरिका सरकार कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित भारत की इस संकट से निपटने में मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। मंत्रालय के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के वरिष्ठ सलाहकार एर्विन मासिंगा ने कहा कि भारत में हवाई मार्ग से छह खेप भेजी गई हैं, जिनमें ऑक्सीजन सांद्रक, एन95 मास्क, त्वरित जांच के लिए किट और दवाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका ने करीब 10 करोड़ डॉलर की सहायता दी है। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने अधिकारियों को हरसंभव भारत की मदद करने का निर्देश दिया है।

भारत कोरोना वायरस संक्रमण की विकराल दूसरी लहर का सामना कर रहा है और बीते करीब एक हफ्ते से रोजाना लगभग चार लाख नए मामले सामने आ रहे हैं जबकि प्रतिदिन तीन हजार से ज्यादा लोगों की जान जा रही है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोविड-19 से एक दिन में 4187 मरीजों की मौत के बाद महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 238270 हो गई है जबकि संक्रमण के 401078 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 21892676 हो गई है।



Source link