हम सत्ता में आए तो पार्षदों को भी वेतन देने का प्रस्ताव लाएंगे: आतिशी

103
हम सत्ता में आए तो पार्षदों को भी वेतन देने का प्रस्ताव लाएंगे: आतिशी

हम सत्ता में आए तो पार्षदों को भी वेतन देने का प्रस्ताव लाएंगे: आतिशी

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी कूड़े और करप्शन को मुख्य मुद्दा बनाकर बीजेपी को घेरने की तैयारी में है। पार्टी की रणनीति है कि वह जनता के बीच लोगों को बताएगी कि नगर निगम में सत्ता में आने के बाद पारदर्शी और स्वच्छ प्रशासन देगी। इसका उसने रोडमैप भी तैयार कर लिया है। पार्टी और क्या करने जा रही है, इस पर आप की सीनियर लीडर और विधायक आतिशी ने पत्रकारों को विस्तार से जानकारी दी।

कूड़ा मैनेजमेंट का क्या है रोडमैप?
हमारी प्राथमिकता घर से लेकर लैंडफिल साइट तक कूड़ा ले जाने की प्रक्रिया में सुधार करना है। यही नहीं, कूड़े के पहाड़ भी खत्म करना है। हम कोशिश करेंगे कि सिर्फ 20 फीसदी कूड़ा लैंडफिल साइट जाए, बाकी आधुनिक तकनीक से डिस्पोज हो जाए। हम विदेशी एक्सपर्ट से राय लेकर अपनी जरूरत के मुताबिक ठोस सिस्टम बनाएंगे। दुनिया के शहरों में लैंडिफल साइटें खत्म हो रही हैं, तो यहां भी हो सकती हैं।
पूरी दिल्ली में साफ-सफाई करवा दूंगा, MCD में भी एक मौका दीजिए: केजरीवाल
सही तरीके से कूड़ा उठाने का सिस्टम कैसे सुनिश्चित होगा?
इसके लिए सिस्टम की मैसेजिंग बेहद महत्वपूर्ण है। जब अफसरों, कर्मचारियों को पता चलेगा कि उनकी निगरानी हो रही है और जवाबदेही तय होगी तो लोग खुद ही एक्टिव होते हैं। उसी से सिस्टम में बदलाव और सुधार होता है। स्कूल और अस्पताल इसी तरह से सुधारे गए हैं।

करप्शन रोकने का क्या एक्शन प्लान है?
एंटी करप्शन ब्रांच व दिल्ली पुलिस अपने नियंत्रण में न होते हुए भी करप्शन को कम किया है, क्योंकि आप सरकार एक ईमानदार सरकार है। वैसे, निजी तौर पर मुझे यह भी लगता है कि पार्षदों की भी तनख्वाह होनी चाहिए। पार्षद भी जनप्रतिनिधि हैं, जिनसे आप उम्मीद करते हैं कि वो पूरा दिन लोगों की सेवा में बिताएंगे, तो उनको भी सैलरी मिलनी चाहिए। इसके लिए हम एमसीडी या विधानसभा के जरिए प्रस्ताव लाएंगे और किस तरह से पार्षदों को भी सैलरी मिल सकती है, इसकी संभावनाएं तलाशेंगे।

आप पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों का कितना असर पड़ेगा?
वोटर्स को सब दिख रहा है कि क्या हो रहा है? लोगों को दिख रहा है कि बीजेपी वाले हाथ धोकर केजरीवाल के पीछे पड़ गए हैं। बीजेपी वाले हमें सबसे बड़ा भ्रष्टाचारी बताते हैं, जबकि सारे देश में दिल्ली की इकलौती ऐसी सरकार है, जो मुनाफे में चल रही है, जबकि बीजेपी शासित सभी राज्यों की सरकारें लाखों करोड़ों के घाटे में चल रही है।

navbharat times -MCD चुनाव के मुद्दों पर दिलीप पांडेय ने कहा, जो आम आदमी पार्टी का एजेंडा है, वही दिल्ली का एजेंडा भी है
एमसीडी में भी काम रोकने की कोशिश की गई, तो?
पिछले 7 साल में हमारे काम रोकने के लिए ऐसा कौन सा प्रयास है, जो केंद्र सरकार ने नहीं किया हो। दिल्ली वैसे ही हाफ स्टेट थी। केंद्र सरकार ने उसकी पावर और कम कर दी, इसके बावजूद केजरीवाल सरकार ने डिलिवर करके दिखाया। हो सकता है कि इतनी अड़चनें पैदा नहीं होती, तो हम और बेहतर करके दिखाते। मेरी बीजेपी नेताओं को खुली चुनौती है कि क्या वो अरविंद केजरीवाल की तरह खुलकर यह बोल सकते हैं कि अगर हमने 15 साल में काम नहीं किया हो, तो हमें वोट मत देना।

आगे आपकी कैंपेनिंग की क्या योजना है?
23 से 27 तारीख तक 4 दिन के अंदर दिल्ली के सभी 250 वॉर्डों में आम आदमी पार्टी 250 जनसभाएं करने वाली है। पार्टी के सारे स्टार प्रचारक इस दौरान ग्राउंड पर उतरेंगे और धुआंधार सभी वॉर्डों में प्रचार करेंगे।

महिलाओं को रिजर्व कोटे से ज्यादा टिकट देने पर कैसा फीडबैक मिल रहा है?
सब यह मान रहे हैं कि हमने सबसे मजबूत उम्मीदवार को टिकट दिया है, जिन्होंने ग्राउंड पर मेहनत की है। ये आम आदमी पार्टी का कैरेक्टर भी दिखाता है, क्योंकि हमारी पार्टी में महिला वॉलंटियर्स की मजबूत मौजूदगी है।

किस वॉर्ड में कौन-सी कॉलोनियां, जानें MCD वॉर्डों की ABC…

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News