शराब ले जा सकते हैं? सामान का वजन कितना? दिल्ली मेट्रो से जुड़े 10 सवालों के जवाब जानिए

157
शराब ले जा सकते हैं? सामान का वजन कितना? दिल्ली मेट्रो से जुड़े 10 सवालों के जवाब जानिए

शराब ले जा सकते हैं? सामान का वजन कितना? दिल्ली मेट्रो से जुड़े 10 सवालों के जवाब जानिए

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में मेट्रो शहर की लाइफलाइन बन चुकी है। दिल्ली मेट्रो देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। अगर आप दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं, तो उससे जुड़े कुछ नियम जान लेना बेहद जरूरी है। आप मेट्रो में नुकीली चीजें, हथियार और शराब जैसी चीजों को लेकर नहीं जा सकते हैं। अगर कोई मेट्रो के भीतर प्रतिबंधित चीजें लेकर यात्रा करता हुआ पकड़ा जाता है तो उसे जेल की हवा खानी पड़ सकती है। आज हम आपको मेट्रो में सफर को लेकर 10 ऐसे सवालों के जवाब देंगे जो ज्यादातर लोगों के मन में रहते हैं।

1. क्या मेट्रो में शराब लेकर जा सकते हैं?

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या मेट्रो में शराब लेकर सफर किया जा सकता है। आपको बता दें कि मेट्रो में शराब प्रतिबंधित है। आप मेट्रो में शराब की सील बोतल भी नहीं ले जा सकते। क्योंकि जब सुरक्षाकर्मी आपके सामान की स्कैनिंग करेंगे तो शराब की बोलत पकड़ी जाएगी और वो आपको मेट्रो में सफर नहीं करने देंगे।

2. पालतू जानवर को मेट्रो में ले जा सकते हैं?

2-

आप मेट्रो में अपने पालतू जानवर जैसे कुत्ता या बिल्ली को लेकर सफर नहीं कर सकते। मेट्रो में पैट ले जाने प्रतिबंधित है। अगर आप अपने पालतू जानवर या पक्षी के साथ सफर करना चाहते हैं, तो आपको कैब या बस से सफर करना पड़ेगा।

3. क्या मेट्रो में पौधा लेकर जा सकते हैं?

3-

कई लोग मेट्रो में पौधे लेकर जाने का सवाल पूछते हैं। वैसे तो मेट्रो में इस तरह के साथ यात्रा करना मना है। लेकिन कई बार सुरक्षाकर्मी छोटे पौधों के साथ सफर करने की अनुमति दे देते हैं। कोरा पर इस सवाल का जवाब दे रहे एक शख्स ने बताया कि उन्हें मेट्रो में पौधा ले जाने दिया लेकिन उसकी मिट्टी बाहर निकलवा दी।

4. क्या मेट्रो के अंदर चाय-कॉफी पी सकते हैं?

4-

ज्यादातर मेट्रो स्टेशन पर फास्टफूड की दुकानें होती हैं, जहां चाय और कॉफी आसानी से मिल जाती है। लेकिन आप इन्हें स्टॉल पर ही पी सकते हैं, मेट्रो के भीतर खाने-पीने पर बैन होता है। अगर आप मेट्रो के अंदर कॉपी पीते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

5. मेट्रो में साइकिल ले जा सकते हैं?

5-

वैसे तो मेट्रो में साइकिल जैसे सामान ले जाने की अनुमति नहीं है। लेकिन अगर आप किसी छोटे बच्चे की साइकिल लेकर जाना चाहते हैं, जिसका वजन कम हो तो सुरक्षाकर्मी इसे ले जाने की इजाजत दे सकते हैं। वहीं ज्यादातर मेट्रो स्टेशन पर साइकिल पार्क करने की व्यवस्था होती है, जहां आप साइकिल पार्क करके मेट्रो में सफर कर सकते हैं।

मेट्रो में रील्स न बनाएं

6. क्या मेट्रो में रील्स बना सकते हैं?

6-

कई लोग मेट्रो में रील्स या शॉर्ट वीडियो बनाते हैं। लेकिन मेट्रो में फोटोग्राफी या वीडियो बनाना प्रतिबंधित है। अगर आप मेट्रो में मोबाइल या कैमरे से वीडियो बनाते हैं, तो आपको 500 रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है। दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट करते हुए बड़े मजेदार तरीके से ये बात बताई है।

मेट्रो में न बजाएं गाने

7. मेट्रो में तेज आवाज में गाने सुन सकते हैं?

7-

मेट्रो में तेज आवाज में म्यूजिक सुनना भी मना है। कई लोग मेट्रो के भीतर तेज आवाज में गाने सुनते हैं। इसे लेकर दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट करते हुए मिस्टर बीन का एक मीम्स शेयर करते हुए बताया है कि मेट्रो में तेज आवाज में म्यूजिक बजाने से अन्य पैसेंजर को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

8. क्या मेट्रो में सिगरेट ले जा सकते हैं?

8-

मेट्रो में सभी प्रकार की ज्वलनशील और नशीली चीजों को ले जाने की इजाजत नहीं होती। प्लेटफॉर्म पर जाने से पहले जांच के दौरान सुरक्षाकर्मी सिगरेट को बाहर रखवा लेते हैं। आप मेट्रो में लाइटर और माचिस भी नहीं ले जा सकते हैं।

9. क्या बीमार व्यक्ति मेट्रो में सफर कर सकता है?

9-

मेट्रो की गाइडलाइंस के मुताबिक, मेट्रो में संक्रामक रोग से पीड़ित लोगों को सफर नहीं करना चाहिए। जिनके संपर्क में आने से दूसरे लोग भी बीमार हो सकते हैं। इसमें चिकन पॉक्स, हैजा, खसरा जैसी बीमारियां शामिल हैं।

10. मेट्रो में कितना सामान ले जा सकते हैं?

10-

दिल्ली मेट्रो में सामान ले जाने को लेकर अलग से गाइडलाइन है। इसके मुताबिक, यात्री अपने साथ अधिकतम 25 किलो वजन का सामान ले जा सकते हैं। पहले ये सीमान केवल 15 किलो थी। लेकिन ये भी ध्यान रखा जाए कि आपके पास केवल एक बैग होना चाहिए, गठरी लेकर जाने की अनुमति मेट्रो में नहीं है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News