सौरभ गांगुली की बात मानकर वीवीएस लक्ष्मण बनेंगे NCA के अध्यक्ष, संभालेंगे राहुल द्रविड़ की विरासत

88


सौरभ गांगुली की बात मानकर वीवीएस लक्ष्मण बनेंगे NCA के अध्यक्ष, संभालेंगे राहुल द्रविड़ की विरासत

नई दिल्ली
राहुल द्रविड़ को भारतीय पुरुष टीम का मुख्य कोच बनाने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक अन्य पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण को साथ जोड़ने का फैसला किया है। लक्ष्मण जल्द ही नैशनल क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष बन सकते हैं। इससे पहले द्रविड़ इस पोस्ट पर थे, उनके भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के बाद यह पद खाली है।

हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, लक्ष्मण भारत ‘ए’ के साउथ अफ्रीका दौरे के बाद अपना पदभार संभालेंगे। सौराष्ट्र के पूर्व बल्लेबाज सितांशु कोटक साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारत की ‘ए’ टीम के इन्चार्ज होंगे। अगर सब कुछ योजना के हिसाब से हुआ तो लक्ष्मण एनसीए, इंडिया ‘ए’ और अंडर-19 टीम के इन्चार्ज होंगे।

एक बीसीसीआई के शीर्ष सूत्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ‘लक्ष्मण मोटे तौर पर तैयार हो चुके हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सचिव जय शाह चाहते थे कि राहुल द्रविड़ के प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए एक अन्य बड़े कद के क्रिकेटर को रखा जाए। द्रविड़ और लक्ष्मण की आपसी समझ बहुत शानदार है। और बोर्ड टीम इंडिया और एनसीए के बीच अच्छा तालमेल चाहता है। उनकी नियुक्ति की नियम-शर्तें आखिरी चरण में हैं और इन पर जल्द ही फैसला हो जाएगा। लेकिन उन्होंने अभी से एनसीए के साथ अपने आइडिया साझा करने शुरू कर दिए हैं।’

राहुल द्रविड़ की नियुक्ति की तरह बोर्ड को इस पद के लिए भी बीसीसीआई के संविधान के अनुसार ऐप्लिकेशन मंगवानी होंगी और साथ ही इंटरव्यू की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी। बोर्ड इसके साथ ही एनसीए में बोलिंग कोच के पद के लिए भी बोर्ड विज्ञापन जारी करेगा। पारस महाम्ब्रे अब भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच बन गए हैं। बीसीसीआई को यह सब प्रक्रिया जल्दी करनी होगी क्योंकि अंडर-19 वर्ल्ड कप सिर्फ दो महीने दूर है।

सूत्रों के अनुसार लक्ष्मण ने बीसीसीआई की ओर से दो महीने पहले मिले ऑफर को मना कर दिया था। लक्ष्मण भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए बोर्ड का बैकअप विकल्प थे। अगर राहुल द्रविड़ टीम इंडिया का कोच बनने से इनकार करते तो लक्ष्मण इस जिम्मेदारी के लिए तैयार थे। लेकिन वह एनसीए के अध्यक्ष की जॉब के लिए तैयार नहीं थे।

अधिकारी ने कहा, ‘लक्ष्मण हैदराबाद से बेंगलुरु शिफ्ट होने को लेकर अधिक सहज नहीं थे। 15 अक्टूबर को आईपीएल खत्म होने के बाद सौरभ गांगुली और जय शाह से कई मुलाकातें कीं। उनकी चिंताओं को सुना गया। अब वह इस ऑफर पर सनराइजर्स हैदराबाद के साथ चर्चा करेंगे। वह हैदराबाद की टीम के मेंटॉर हैं। उनकी सैलरी और अन्य भत्तों को लेकर चर्चा अब जल्द ही पूरी होने वाली हैं।’



Source link