सीएम मनोहर लाल ने 3 साल पहले कन्वेंशन सेंटर का किया था शिलान्यास, अब तक नहीं शुरु हुआ निर्माण

104

सीएम मनोहर लाल ने 3 साल पहले कन्वेंशन सेंटर का किया था शिलान्यास, अब तक नहीं शुरु हुआ निर्माण

फरीदाबाद: ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-78 में उत्तर भारत का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर बनाने की योजना लगभग साढ़े 3 साल पुरानी है। 3 साल पहले सीएम मनोहर लाल ने इस बिल्डिंग का शिलान्यास भी कर दिया, लेकिन आज तक इसका निर्माण शुरू नहीं हो पाया है। डिजाइन में बार-बार बदलाव के कारण काम में देरी होती रही। अब जाकर स्थानीय अधिकारियों ने टेंडर प्रक्रिया शुरू की है।

2019 में सीएम ने किया था शिलान्यास
ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-78 में लगभग 8 एकड़ जमीन पर विज्ञान भवन का निर्माण किया जाना है। यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर होगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं लोगों को मिलेंगी। साल 2019 की शुरुआत में विज्ञान भवन की योजना बनाई गई थी। उसके बाद 29 अगस्त 2019 को सीएम ने इसके निर्माण की आधारशिला रखी। तब इसके निर्माण पर लगभग 398 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन बाद में कुछ बदलाव होने के बाद इसका एस्टिमेट 378 करोड़ तय किया गया। शिलान्यास को लगभग 3 साल पूरे हो गए हैं, लेकिन अभी तक यह प्रॉजेक्ट शुरू ही नहीं हो पाया है।

डिजाइन में बार-बार होते रहे बदलाव
विज्ञान भवन बड़ा प्रॉजेक्ट है। ऐसे में इसमें सभी तरह की सुविधाएं विकसित करने की योजना बनाई जा रही है। इतनी बड़ी बिल्डिंग के संचालन व रखरखाव के लिए पैसे का इंतजाम भी हो, इसके लिए यहां कमर्शल गतिविधियां चलाने की योजना भी है। इन सभी चीजों को तय करने व डिजाइन में बार-बार बदलाव के चलते अभी तक इसका काम शुरू नहीं हो पाया है। पहले विज्ञान भवन के ऊपर 500 कमरों का फाइव स्टार होटल बनाने की योजना बनाई गई, लेकिन बजट बढ़ने की आशंका को देखते हुए कमरों की संख्या घटाकर 100 कर दी गई, लेकिन भविष्य की जरूरत के हिसाब इनकी संख्या बढ़ाकर फिर से 200 कर दी गई। इसी तरह, इसके डिजाइन में म्यूजियम को शामिल किया गया, पॉड टैक्सी खड़ी करने की जगह, इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चार्जिंग स्टेशन, ऑडिटोरियम में सीटों और ग्रीन बिल्डिंग के डिजाइन आदि इसमें शामिल किए गए। ऐसे में बार-बार इसके डिजाइन में बदलाव होते रहे और टेंडर प्रक्रिया शुरू होने में देरी होती रही।

मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं
कन्वेंशन सेंटर में बड़े प्रदर्शनी हॉल के साथ बहुत से मल्टीपर्पज हॉल बनाए जाएंगे। इसमें 3 बड़े ऑडिटोरियम होंगे, जिनमें से एक में 2500 लोग, दूसरे में 1000 और तीसरे में 600 लोग बैठ सकेंगे। बड़े ऑडिटोरियम में आगे की 500 सीटें फोल्डेबल होंगी, जिन्हें जरूरत के हिसाब से फोल्ड कर मंच का रूप दिया जा सकेगा। पूरी बिल्डिंग को ईको फ्रेंडली बनाने के लिए इसमें अधिक से अधिक सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करने का विकल्प रखा जाएगा। साथ ही भविष्य की जरूरत के हिसाब से पॉड टैक्सी खड़ी करने की व्यवस्था यहां पर होगी। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए स्टेशन बनाया जाएगा।

बेसमेंट पार्क में 2 हजार गाड़ियां खड़ी की जा सकेंगी, भविष्य में इसे बढ़ाया जा सकेगा। फरीदाबाद का इतिहास दिखाने वाला एक म्यूजियम भी तैयार किया जाएगा। जिसमें बाबा फरीद, 1857 की क्रांति के शहीद राजा नाहर सिंह, महान कवि सूरदास के अलावा ऐतिहासिक सीही व तिलपत गांवों का इतिहास दिखाया जाएगा। साथ ही फरीदाबाद की अन्य प्रसिद्ध जगहों को भी म्यूजियम में जगह दी जाएगी। म्यूजियम के कुछ हिस्से को डिजिटल भी रखा जाएगा। इसमें साउंड इफेक्ट के माध्यम से जानकारी देने वाली आधुनिक तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा। ऑफिस, रेस्तरां, कैफे, कैंटीन आदि भी बनाए जाएंगे। शॉपिंग के साथ मनोरंजन आदि के साधन भी यहां पर विकसित हो सकेंगे।

36 महीने है डेडलाइन
लंबे इंतजार के बाद अब हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने विज्ञान भवन का निर्माण शुरू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। फिलहाल निर्माण कंपनियों से टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। उम्मीद है कि अगले महीने तक टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उससे अगले महीने बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। निर्माण कार्य पूरा करने के लिए फिलहाल 36 महीने की समय सीमा तय की गई है।

प्रॉजेक्ट पर एक नजर

– सेक्टर 78 में 8 एकड़ जमीन पर बनेगा विज्ञान भवन

– यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर होगा

– 378 करोड़ रुपये होंगे खर्च इस पर

– अगले दो से तीन महीने में शुरू हो सकता है काम

– 3 साल के भीतर पूरा करना होगा निर्माण कार्य

विज्ञान भवन के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगले एक-दो महीने में काम शुरू करा दिया जाएगा। काम पूरा करने के लिए जो समय सीमा तय की गई है, उसी के अंदर निर्माण किया जाएगा। -मनोज सैनी, एक्सईएन, एचएसवीपी

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News