सावधान! अगर कोई आपसे लूट की बात कहकर जूलरी कागज में रखने को कहे तो सतर्क हो जाएं, गाजियाबाद में महिला ने गंवा दिए 15 लाख के कंगन

13
सावधान! अगर कोई आपसे लूट की बात कहकर जूलरी कागज में रखने को कहे तो सतर्क हो जाएं, गाजियाबाद में महिला ने गंवा दिए 15 लाख के कंगन

सावधान! अगर कोई आपसे लूट की बात कहकर जूलरी कागज में रखने को कहे तो सतर्क हो जाएं, गाजियाबाद में महिला ने गंवा दिए 15 लाख के कंगन

Ghaziabad Latest News Today: यूपी के गाजियाबाद में महिला से लूट हो गई। पुलिस के वेश में आए बदमाश लूट होने का डर दिखाकर कंगन लूट ले गए। घर पहुंचने पर महिला को पता चला।

 

हाइलाइट्स

  • महिला उनके झांसे में आ गई और डायमंड के कंगन रखने को दे दिए
  • उद्यमी की पत्नी ने घर जाकर पैकेट खोला तो उसमें नकली कंगन मिला
  • बीजेपी के महानगर कोषाध्यक्ष के छोटे भाई की पत्नी के साथ हुई वारदात
गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के पॉश इलाके राजनगर में मॉर्निंग वॉक पर निकली उद्यमी की पत्नी से 15 लाख रुपये के कंगन बदमाश उतरवा ले गए। लूट का डर दिखाकर बदमाशों ने रोका था। खुद को पुलिसकर्मी बताया और कंगन कागज के थैले में रखने को कहा। महिला को संदेह हुआ तो बदमाशों ने पुलिस का आईकार्ड भी दिखाया। इसी दौरान एक युवक को भी रोका। उसे सोने की चेन और 50 हजार रुपये कागज के थैले में रखने को कहा। इसके बाद महिला बदमाशों के झांसे में आ गईं। उन्होंने भी अपना कंगन कागज के थैले में रखने के लिए दे दिया। बदमाशों ने बातचीत के दौरान ही कंगन चुरा लिया। घर जाकर महिला ने थैला खोला तो उसमें नकली कंगन निकला। इसके बाद महिला ने पुलिस कंट्रोल रूम के डायल 112 पर सूचना दी।

बातों में उलझाकर बदला कंगन

बीजेपी के महानगर कमेटी में कोषाध्यक्ष संजीव गुप्ता के छोटे भाई की पत्नी सीमा गुप्ता के साथ शुक्रवार सुबह वारदात हुई। राजनगर के सेक्टर 14 में रहने वाली सीमा ने बताया कि सुबह टहलने गई थीं। सेक्टर 13 में इस्कॉन मंदिर के पास एक व्यक्ति ने आवाज दी तो उन्होंने अनसुना कर दिया। इसी दौरान एक व्यक्ति दौड़ता हुआ करीब आया और खुद को पुलिसवाला बताया। उसने विश्वास जमाने के लिए आईडी कार्ड भी दिखाया। सीमा उसकी बात पर यकीन कर उसके 2 साथियों के पास बात करने चली गईं। वहां तीनों बदमाशों ने खुद को पुलिसकर्मी बताया और कहने लगे कि यहां लूटपाट बहुत हो रही है। इस तरह कीमती गहने पहनकर न निकला कीजिए। उसी दौरान तीनों बदमाशों ने एक और युवक को रोका। उसे कागज का एक थैला दिया और सोने की चेन और 50 हजार रुपये उस थैले में रखने को कहा। सीमा यह सब देख रही थीं। उन्हें यकीन हो गया कि ये पुलिसकर्मी ही हैं। उन्होंने भी अपने कंगन कागज के थैले में रखने के लिए दे दिए। तीनों बदमाशों ने उन्हें बातों में उलझाकर कंगन थैले में रखा और घर में खोलने की सलाह दी। सीमा ने घर पहुंचकर थैला खोला तो उसमें डायमंड के कंगन की जगह नकली कंगन था। सीमा ने बताया कि करीब 15 लाख रुपये का कंगन खरीदा था।

पुलिस के गश्त वाले रूट पर घूम रहे बदमाश

लगातार स्नेचिंग और लूट की वारदात होने के बाद पुलिस ने एक सर्वे किया था। उसमें गश्त के लिए कई रूट बनाए गए थे। मॉर्निंग वॉक के वक्त भी गश्त बढ़ाने के लिए कहा गया था। इसके लिए 200 चीता बाइक के साथ पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। बदमाश अब पुलिस के उसी गश्त वाले रूट पर निकलते हैं। नकली पहचान पत्र भी दिखाते हैं। संदेह होने या पकड़े जाने की स्थिति में गोली मारने की धमकी देते हैं। कुछ मामलों में तो चाकू मारकर घायल भी किया है। मार्च के बाद से ऐसी वारदात तेजी के साथ बढ़ी हैं। लेकिन, अब तक किसी भी मामले में पुलिस इस गैंग तक नहीं पहुंच सकी है।

हाल में हुईं वारदात

  • 5 मईः स्कूल जा रही है महिला को रास्ते में रोककर लूट कर डर दिखा जूलरी उतरवाई और शक होने पर चाकू की नोक पर लूटकर हुए फरार।
  • 1 अप्रैल 2023: सिद्धार्थ विहार की सोसायटी में रहने वाली मेनका को दो बदमाशों ने रास्ते में रोककर लूट कर डर दिखा उनकी जूलरी को पेपर बैग में रखवाने के बाद उसे लेकर फरार हो गए थे।
  • 29 अप्रैल 2023: आर्यनगर रोड पर ई-रिक्शा सवार बुजुर्ग दंपती को रास्ते में रोकर बदमाश उन्हें भी वारदात का डर दिखाकर 2 लाख रुपये से अधिक की जूलरी ले गए थे।

इन बातों का रखें ध्यान

  • एसीपी कविनगर अभिषेक श्रीवास्तव ने कहा कि सतर्क रहने की जरूरत है। पुलिस कभी किसी के गहने, रुपये या सामान नहीं रखवाती। बदमाश पुलिस की नकली आईडी दिखाते हैं। ऐसी वारदात से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें।
  • पुलिस हमेशा पूरी वर्दी में ही जांच करती है। इसके लिए बैरिकेड्स लगाए जाते हैं।
  • चेकिंग के दौरान पुलिस सिर्फ लोगों को रोककर पूछताछ करके उनके बारे में जानकारी लेती है। कुछ मामलों में संदिग्ध लोगों को आईडी दिखाने के लिए कहा जाता है।
  • पुलिस कभी किसी की जूलरी या कैश के बारे में बात नहीं करती।
  • सुनसान रास्तों पर टहलने से बचें।
  • कोई जूलरी उतरवाए या कैश निकालने को कहे तो तुरंत डायल 112 पर सूचना दें।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News