साउथ अफ्रीका दौरे के साथ समाप्त हो जाएगा सीनियर पेसर इशांत शर्मा का करियर: BCCI सूत्र

90


साउथ अफ्रीका दौरे के साथ समाप्त हो जाएगा सीनियर पेसर इशांत शर्मा का करियर: BCCI सूत्र

नई दिल्ली
भारत का साउथ अफ्रीका दौरा सीनियर पेसर इशांत शर्मा के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आखिरी सीरीज हो सकती है। नए युवा उभरते तेज गेंदबाजों के चलते चयनकर्ताओं ने अब 33 वर्षीय इशांत से आगे सोचने का विचार किया है। इशांत हाल के कुछ वर्षों में विकेट लेने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आए हैं।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सीनियर बल्लेबाजों अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के लिए भी यह सीरीज निर्णायक साबित हो सकती है। रहाणे को हाल ही में उपकप्तानी से हटाया गया है। इस साल उनका बल्लेबाजी औसत 20 से भी नीचे का रहा है। पुजारा भी काफी समय से रंग में नहीं है। और अब भारतीय चयनकर्ता बस कुछ मैचों में इन दोनों बल्लेबाजों को मौका देने का विचार कर रहे हैं।

साउथ अफ्रीका सीरीज में अगर ये दोनों बल्लेबाज असफल रहते हैं तो इनके करियर पर पूर्णविराम लग सकता है। अखबार की रिपोर्ट में बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘उपकप्तानी से हटाना रहाणे के लिए एक चेतावनी की तरह है। टीम के सीनियर खिलाड़ी होने के नाते उन्हें अधिक योगदान देना होगा। ऐसा ही पुजारा के लिए भी कहा जा सकता है। अगर वह सीरीज में अच्छा और प्रभावशाली प्रदर्शन करते हैं, तो अपने टेस्ट करियर को आगे बढ़ा सकते हैं। लेकिन जहां तक इशांत की बात है तो यह उनके लिए आखिरी सीरीज होगी।’

सिलेक्टर्स ने यह भी साफ कर दिया कि 40-50 रन की पारियां पुजारा और रहाणे के करियर को बचाने के लिए काफी नहीं होगी। सिर्फ ‘बड़ी पारियां’ की उनके करियर को आगे बढ़ा सकता है।

एक अधिकारी ने कहा, ‘उन्हें अपना करियर बचाना है तो बड़ी पारियां खेलनी होंगी। सिर्फ 40-50 रन की पारियों से काम नहीं चलेगा।’

श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी का प्रदर्शन पुजारा और रहाणे पर दबाव बढ़ा रहा है। अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शानदार सेंचुरी और हाफ सेंचुरी लगाई। उन्होंने पहली पारी में 105 और दूसरी में 65 रन बनाए। विहारी ने इस बीच इंडिया ‘ए’ के साउथ अफ्रीका ‘ए’ दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस दौरे पर पांच पारियों में 75.67 के औसत से 227 रन बनाए थे।

इस बाच इशांत साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में कोई विकेट नहीं ले पाए थे। इसके बाद दूसरे टेस्ट में उन्हें मौका नहीं दिया गया था।

इशांत कभी भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ हुआ करते थे लेकिन जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने धीरे-धीरे यह मुकाम हासिलकर लिया है। यहां तक कि उमेश यादव ने भी अपने खेल से प्रभावित किया है।

शर्मा के सामने रहाणे और पुजारा के मुकाबले ज्यादा प्रतिस्पर्धा है। मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर विराट कोहली की टीम के लिए मैच-विजेता साबित हुए हैं। वहीं नवदीप सैनी और प्रसिद्ध कृष्णा के साथ आवेश खान भी लिस्ट में शामिल हैं।

rahane-pujara-ishant



Source link