सब- वे निर्माण के लिए रेलवे जल्द दे एनओसी : आयुक्त

6
सब- वे निर्माण के लिए रेलवे जल्द दे एनओसी : आयुक्त

सब- वे निर्माण के लिए रेलवे जल्द दे एनओसी : आयुक्त

ऐप पर पढ़ें

पटना। जीपीओ गोलंबर के पास प्रस्तावित स्मार्ट सिटी मल्टीमॉडल हब से मल्टीलेवल पार्किंग होते हुए पटना जंक्शन तक बन रहे सब-वे के लिए रेलवे को जल्द जमीन का अनापत्ति प्रमाणपत्र देने को कहा गया है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड इस सब-वे का निर्माण कर रहा है और रेलवे से उसकी जमीन पर काम के लिए एनओसी मांगा था, लेकिन रेलवे ने जमीन का एनओसी देने की जगह उसे लीज पर लेने की शर्त रखी है। इसी मसले पर गुरुवार को समीक्षा बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने रेलवे से जमीन का अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए नियमानुसार त्वरित कार्रवाई करने को कहा।
आयुक्त ने समीक्षा बैठक कर पटना जंक्शन एवं मल्टीलेवल पार्किंग के समीप विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने निर्माण कार्य और उसमें आ रहे अवरोधों का जायजा लिया। उन्होंने पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड और रेलवे के अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर योजनाओं में प्रगति लाने का निर्देश दिया। आयुक्त कुमार रवि ने कहा कि स्मार्ट सिटी मल्टीमॉडल हब, मल्टीलेवल कार पार्किंग और पटना जंक्शन क्षेत्र में जन सुविधाओं का महत्वपूर्ण केंद्र है। पटना जंक्शन से स्मार्ट सिटी मल्टीमोडल हब तक और स्मार्ट सिटी मल्टीमोडल हब से मल्टीलेवल पार्किंग के बीच और मल्टीलेवल पार्किंग से पटना जंक्शन के बीच सीधा पहुंच होने से लोगों को काफी सुविधा होगी।

आयुक्त ने कहा कि पैदल सब-वे, वाक- वे के निर्माण के लिए आवश्यकतानुसार विभिन्न बिन्दुओं पर अनुमोदन के लिए उच्च स्तर पर प्रस्ताव भेजा जाए। विदित हो कि पेडेस्ट्रियन सब- वे और वाक- वे परियोजना की नोडल एजेंसी पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड और क्रियान्वयन एजेंसी बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड है। आयुक्त कार्यालय में आयोजित इस बैठक में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक-सह- नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर खुर्शीद करीम, दानापुर रेल मंडल के अभियंता शिव कुमार, पटना जंक्शन के निदेशक अरूण कुमार सहित संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

बता दें कि सब-वे का निकास और प्रवेश द्वार हनुमान मंदिर की दक्षिण स्थित चहारदीवारी के पास बननी है। वहां की जमीन रेलवे की है। प्रवेश और निकास द्वार बनाने के लिए रेलवे से एसओसी मांगी गई थी। पर रेलवे ने उक्त जमीन की एनओसी देने की जगह लीज पर लेने की शर्त लगा दी है। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने 18 दिसंबर के अंक में ‘जंक्शन पर सब-वे के निर्माण में रेलवे की शर्त बना रोड़ा शीर्षक से इस खबर को प्रमुखता से उठाया था। इसी के बाद गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में बड़ी बैठक आयोजित की गई।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News