संविधान ने ही मुझ गरीब-पिछड़े को प्रधानमंत्री बनाया, मोदी का लालू और तेजस्वी यादव को करारा जवाब

6
संविधान ने ही मुझ गरीब-पिछड़े को प्रधानमंत्री बनाया, मोदी का लालू और तेजस्वी यादव को करारा जवाब

संविधान ने ही मुझ गरीब-पिछड़े को प्रधानमंत्री बनाया, मोदी का लालू और तेजस्वी यादव को करारा जवाब

ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच बीजेपी नेताओं द्वारा संविधान बदलने के दावे को लेकर आरजेडी लगातार सरकार पर हमला बोल रही है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालू एवं तेजस्वी यादव पर पलटवार किया है। बिहार के गया में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश के संविधान ने ही मुझे प्रधानमंत्री का पद दिया। राजेंद्र प्रसाद और बाबा साहेब आंबेडकर के दिया हुआ संविधान नहीं होता तो, पिछड़े परिवार में पैदा हुआ गरीब का बेटा कभी देश का प्रधानमंत्री नहीं बन पाता। उन्होंने आरजेडी पर आरोप लगाते हुए कहा कि संविधान को राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने मंगलवार को गया के गांधी मैदान में एनडीए की चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने गया से प्रत्याशी एवं HAM के संरक्षक जीतनराम मांझी और औरंगाबाद से बीजेपी कैंडिडेट एवं मौजूदा सांसद सुशील कुमार सिंह के समर्थन में वोट मांगे। अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान बदलने को लेकर लगातार बीजेपी को घेर रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव एवं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को भी घेरा। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले तीन दशकों से ये लोगों को डराने के लिए तरह-तरह की विकृत कथाएं गढ़ रहे हैं। ये कहते थे बीजेपी आएगी तो देश जल जाएगा, बच नहीं पाएगा।  मगर अटलजी के समय से बीजेपी देश की सत्ता में आती-जाती रही, कई राज्यों में सरकार चला रही है, सबसे ज्यादा शांति का समय हमने ही दिया। पीएम ने कहा, “ये लोग कहते थे आरएसएस-बीजेपी वाले आएंगे तो अल्पसंख्यकों को देश छोड़कर भागना पड़ेगा, मगर वे आज सभी सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ ले रहे हैं और सम्मानपूर्वक जीवन जी रहे हैं। ये हमें प्रगतिशील नहीं बताते थे, लेकिन हमने चंद्रयान पर जाकर दिखा दिया।”

लालटेन से मोबाइल चार्ज होगा क्या, पीएम मोदी बोले- बिहार की बर्बादी के लिए आरजेडी सबसे बड़ी गुनहगार

पीएम मोदी ने कहा कि ये लोग बार-बार संविधान बदल देंगे ऐसे बोल रहे हैं। मोदी या बीजेपी तो क्या, खुद बाबा साहेब आंबेडकर भी इस संविधान को नहीं बदल सकते हैं। इसलिए विपक्ष के लोगों को झूठ फैलाना बंद करना चाहिए। उन्हंने कहा कि इन्हें पता होना चाहिए, संविधान सभा को राजेंद्र प्रसाद नेतृत्व करते थे। देश के गणमान्य लोग अनेक महीनों तक बैठकर विचार करके, देश की भावनाओं को समझकर संविधान का निर्माण किया। जो लोग सनातन को गाली दे रहे हैं, उन्हें मालूम होना चाहिए कि संविधान सभा में 80-90 प्रतिशत से भी ज्यादा लोग सनातनी थे। उन सनातनियों ने इतना उत्तम संविधान बनाने में आंबेडकर का साथ दिया। 

default -पीएम मोदी के बिहार दौरे से जुड़े लाइव अपडेट्स यहां पढ़ें

मोदी ने कहा कि देश की आजादी के बाद संविधान को राजनीति का हथियार नहीं, इसे संस्था के रूप में जन मन में स्थापित करना चाहिए। जो रामायण, महाभारत और गीता में आस्था रखता है, वो आज के युग में संविधान के प्रति भी आस्था रखता है। जब संसद में संविधान दिवस मनाने का प्रस्ताव लेकर आए तो कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने उसका विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि 26 जनवरी तो है ही, संविधान दिवस की क्या जरूरत है। मगर बीजेपी सरकार ने हर स्कूल में बच्चों को संविधान का पाठ पढ़ाने के लिए प्रार्थना शुरू की है। आज भी सुप्रीम कोर्ट दो दिन का सेमिनार करता है। संसद में चर्चा होती है। संविधान को 75 साल हो गए, इसका सबसे बड़ा कार्यक्रम हमने शुरू किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News