शेखपुरा 01

6
शेखपुरा 01

शेखपुरा 01

1 समायोजन की मांग को ले बिजली मीटर रीडरों ने दिया धरना
कहा प्रीपेड मीटर लगने से हो गये है बेरोजगार

13 शेखपुरा 01

कलेक्ट्रेट पर धरना देते मीटर रीडर लोग

शेखपुरा। हिन्दुस्तान संवाददाता

बिजली बोर्ड आंफिस में ही समयोजन करने की मांग को लेकर जिला भर के मीटर रीडरों ने कलेक्टेªेट पर एक दिवसीय धरना दिया। बिहार राज्य ग्रामीण विधुत फ्रेंचाईजी कामगार संघ के बैनर तले आयोजित इस धरना में जिला में कार्यरत कुल सभी 60 रीडरों ने भाग लिया। धरना दे रहे रीडरों ने कहा कि 2013 से ही हमलोग काम रहे है। शुरुआत में मात्र एक प्रतिशत पर काम करते थे। बाद में कमीशन को बढ़ाकर तीन प्रतिशत किया गया। अब गांव से लेकर शहर में प्रीपेड मीटर लग रहा है जिससे हमलोगों के साथ बेरोजगारी की समस्या आ खड़ी हुई है। मीटर रीडरों ने सरकार से विभाग मंे ही समायोजन कराने की मांग की है ताकि बिहार में बड़ी संख्या में बरोजगार हो रहे लोगों को जीविका साधन मुहैया हो सके। पूरे राज्रू मे ं12 हजार से अधिक मीटर रीडर काम करते है। संघ के जिलाध्यक्ष अमित कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस धरना में जवाहर चैधरी, भरत शर्मा, वृजभूषण पांडेय सहित अन्य लोगों ने भाग लिया।

2 झमाझम बारिश से दलहन, तेलहन व प्याज की फसलों को व्यापक नुकसान

गेहूं की फसलों को फायदा, घाटकुसुम्भा में दो स्थानों पर वज्रपात पर नुकसान नहीं

15 फरवरी तक बारिश का है अलर्ट

13 शेखपुरा 02

बरिश से तबाह हुई तेलहन फसल

शेखपुरा। हिन्दुस्तान संवाददाता

मौसत विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बीच मंगलवार को जिला में झमाझम बारिश हुई। दिन के 10 बजे से लेकर करीब 11 बजे तक बारिश हुई तो तीन बजे के करीब भी हल्की बारिश हुई। बेमौसम की इस बारिश से जिला में दलहन, तेलहन और प्याज की फसलों को व्यापक नुकसान हुआ है। प्याज उत्पादक किसान सुनील कुमार, देवेंन्द्र यादव आदि ने कहा कि कई प्याज की खेत में पानी जमा हो गया है। पानी में रहने वाले प्याज में टीबी का रोग हो जाता है और प्याज की उपजी फसल भी सड़ जाती है। वही दाल का कटोरा कहे जाने वाले घाटकुसुम्भा के टाल में दलहन और तेलहन फसलों को भी व्यापक नुकसान हुआ है। टाल में मसूर और चना की फसले में अब तैयार होने के करीब है जबकि राई और सरसों का फुल भारी मात्रा में झढ़ जाने से उपज काफी कम होने का अनुमान है। जिला कृषि पदाधिकारी अविनाश चंद्र ने कहा कि सबसे अधिक मसूर की फसल का नुकसान होने की संभावना है। जबकि गेहूं को काफी फायदा मिलेगा। डीएओ ने कहा कि किसान सलाहकारों और कृषि समन्वयकों को फसल क्षति का आकलन करने को कहा गया है। यदि क्षति व्यापक पैमाने पर होगी तो सरकार को रिपोर्ट देंगे और सरकार के आदेशानुसार आगे काम किया जायेगा।

दलहन 82 सौ तो तेलहन 12 सौ हेक्टेयर में

जिला में दलहन की खेती 8228 हेक्टेयर में होती है और इस दफा शत प्रतिशत दलहन की फसल लगी है। डीएओ ने बताया कि दलहन में चना मसूर और राहड़ की उपज होती है। जबकि तेलहन की फसल 12 सौ हेक्टेयर में है जिसमें राई, सरसों और तोड़ी है। तेलहन की फसल अब करीब – करीब तैयार है इसलिए तेलहन की फसल का नुकसान कम होगा पर दलहन और प्याज की फसल में व्यापक नुकसान होता है। जिला में करीब 12 सौ हेक्टेयर में प्याज की फसल का उत्पादन होता है। मंगलवार को हुई बारिश में घाटकुसुम्भा मंे हरोहर नदी के किनारे दो ताड़ के पेड़ पर बज्रपात हुआ है पर किसी तरह की नुकसान की खबर नहीं है।

15 फरवरी तक बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग की ओर से जिला में 15 फरवरी तक बारिश होने का अनुमान जताया है। हल्की बारिश के साथ मेघ गर्जन की संभावना जताई गई है। अरियरी कृषि विज्ञान केंद्र की मौसम वैज्ञानिक शवाना खातुन ने कहा कि 15 फरवरी तक बारिश होगी। जिला के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वही बारिश के कारण एक बार फिर लोग कपकपाने पर मजबुर हुए है। जिला का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री बताया गया है।

3 फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दवा खिलाने के अभियान का आगाज

जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

13 शेखपुरा 03

रथ को हरी झंडी दिखाते सीएस व अन्य लोग

शेखपुरा। हिन्दुस्तान संवाददाता

जिला से फाइलेरिया उन्मूलन के लिए मंगलवार को दवा खिलाने के अभियान की शुरुआत की गई। इसके साथ दवा खाने के लिए लोगों में जागरुकता लाने के लिए जागरुकता रथ को भी सदर अस्पताल से रवाना किया गया है। सीएस डाॅ0 अशोक कुमार सिंह सहित विभाग के अन्य पदाधिकारियों ने रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला के छह प्रखंडों के लिए अलग – अलग रथ रवाना किया गया है। सीएस ने बताया कि 13 से 15 फरवरी तक स्कूलों मे ंएक साल से अधिक आयु के लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जायेगी। जिला मे छह लाख 90 हजार लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सीएस ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आशा तो शहरी क्षेत्र में सेविका के द्वारा दवा खिलाने का काम किया जायेगा। इसके बाद फिर दो दिन छुट गये बच्चों को दवा खिलाई जायेगी। सीएस ने बताया कि अंतिम चरण में डोर टु डोर दवा खिलाने का काम किया जायेगा। सीएस ने बताया दवा खाने के बाद कि यदि किसी तरह का रियेक्शन होता है तो इसके लिए सभी प्रखंडों के लिए मेडिकल की टीम को भी तैरूार रखा गया है। सीएस ने बताया कि मादा एनोफिल मच्छर के काटने से फाइलेरियर रोग होता है जिसमे ंहाथी पांव और अंडकोष बढ़ जाता है। सीएस ने आम लोगों से इस बीमारी से सदा के लिए निजात पाने के लिए दवा खाने की अपील की है।

4 एनडीए के विश्वासमत हासिल करने पर जदयू कार्यालय में समारोह का आयोजन

मिठाई खिलाकर और माला पहनाकर दी गई वधाई

13 शेखपुरा 04

जिलाध्यक्ष को माला पहनाकर वधाई देते लोग

शेखपुरा। हिन्दुस्तान संवाददाता

विधान सभा में एनडीए के विश्वास मत हासिल करने पर मंगलवार को जदयू कार्यालय में जश्न मनाया गया। एनडीए की सरकार बनने के बाद जश्न मनाने के लिए जदयू कार्यालय में लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। जदयू कार्यालय में लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर वधाई दी तो वही पूर्व विधायक व जदयू जिलाध्यक्ष रंधीर कुमार सोनी को लोगों ने फुल मालाओं से लाद दिया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष ने कहा कि भाजपा के साथ जदयू का गठवंधन नैसर्गिक है। डबल इंजन की सरकार में अब विकास का काम तेज गति से होगा और भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगा। समारोह में डाॅ0 महेश प्रसाद सुरेन्द्र प्रसाद, मनोज कुशवाहा, ब्रहमदेव महतो, राहुल कुमार सहित बड़ी संख्या में जदयू के लोगों ने भाग लिया।

5 मारपीट में सात लोग घायल

शेखपुरा। हिन्दुस्तान संवाददाता

सदर थानाक्षेत्र के रामरायपुर गांव मेे मामूली विवाद में दवंगों ने एक पक्ष के घर में घुसकर मारपीट की घटना को अंजाम दिया है। लाठी डंडो एवं ईंट पत्थरों से किये गये प्रहार में सात लोग घायल हो गये है। घायलों में राजो देवी महिला की हालत चिन्ताजनक है जिसे बेहतर इलाज के लिए पावापुरी रेफर किया गया है। शेष अन्य घायलों मुस्कान कुमारी, भरत पंडित, संजीव कुमार एवं पिंकी कुमारी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पड़ोसी पर ही मारपीट करने का आरोप लगाया गया है। हलांकि समचार लिखे जाने तक मुकद्मा दर्ज नहीं हो पाया था।

6 पुलिस पर हमला मामले में दो फरारी गिरफ्तार

शेखपुरा। हिन्दुस्तान संवाददाता

करंडे थाना पुलिस ने उकसी गांव में छापेमारी कर पुलिस हमले करने के मामले में दो आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गये आरोपी मोती महतो और बीरेंद्र महतो को जेल भेज दिया गया है। थानाध्यक्ष कुंदन कुमार ने बताया कि सड़क हादसे में एक की मौत के बाद पहुंची पुलिस पर साल 2014 में पथराव किया गया था जिसमें वाहन क्षतिग्रस्त हो गया था और कई लोग घायल हो गये थे। इस मामले में कुल 11 लोगों पर नामजद प्राथमिकी कराई गई थी। इसी मामले में गिरफ्तारी हुई है जबकि नौ अभी भी फरार है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News