व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री ने 100 दिनों के कार्यों की रखा ब्यौरा | Minister of State for Skill Development Kapil Dev Agarwal Lok Bhavan Press Conference | Patrika News

82
व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री ने  100 दिनों के कार्यों की रखा ब्यौरा | Minister of State for Skill Development Kapil Dev Agarwal Lok Bhavan Press Conference | Patrika News

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री ने 100 दिनों के कार्यों की रखा ब्यौरा | Minister of State for Skill Development Kapil Dev Agarwal Lok Bhavan Press Conference | Patrika News

उन्होंने बताया कि व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, उ0प्र0 शासन के द्वारा प्रदेश के युवाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से दीर्घकालिक व्यावसायिक प्रशिक्षण तथा उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से सम्बन्धित कौशलों में अल्पकालीन प्रशिक्षण प्रदान कराया जाता है। उन्होंने बताया कि 25 मार्च, 2022 को उ0प्र0 सरकार के गठन के पश्चात व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, उ0प्र0 शासन के अधीन संचालित इकाइयों के लिए 100 दिवस की कार्य-योजना को स्वीकृत किया गया।

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने बताया कि लोक कल्याण संकल्प पत्र, 2022 में “विश्वकर्मा तकनीकी उन्नयन कार्यक्रम” को प्रारम्भ किये जाने का उल्लेख है, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक ब्लॉक में आई0टी0आई0 की स्थापना की जानी है। इस कार्य को चरणबद्ध रुप में पूर्ण किये जाने के क्रम में 100 दिवस की अवधि में प्रदेश के 172 असेवित अर्थात आई0टी0आई0 विहीन विकास खण्डों में से 10 में नवीन आई0टी0आई0 की स्थापना निजी क्षेत्र के माध्यम से कराई गई है। इन 10 नवीन आई0टी0आई0 में अगस्त, 2022 के प्रशिक्षण सत्र से अभ्यर्थियों को प्रवेश प्रदान करते हुये उनका प्रशिक्षण प्रारंभ कराया जायेगा। इस प्रकार यह कार्य पूर्ण हो गया है।

अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (सीएमएपीएस)-10 हजार युवाओं को अप्रेन्टिसशिप कराई जानी है, जिसके सापेक्ष 10,009 युवाओं को मासिक वृत्तिका के साथ उद्योगों/अधिष्ठानों में के लिए पंजीकृत कराते हुये अप्रेंटिसशिप शुरु करा दी गई है। जायेगा। इस प्रकार निर्धारित लक्ष्य से अधिक युवाओं को अप्रेन्टिसशिप कराये जाने के परिपेक्ष्य में यह कार्य पूर्ण हो गया है।

बताया कि प्रदेश के राजकीय आई0टी0आई0 के दैनिक क्रियाकलापों के अनुश्रवण तथा उनमें उपलब्ध सामग्रियों के क्रय, वितरण व निष्प्रयोजन ऑनलाइन मोड में किये जाने के क्रम में “स्मार्ट डैश-बोर्ड”तथा इनवेन्टरी मेनेजमेन्ट सिस्टम से सम्बन्धित पोर्टल का विकास एवं संचालन किये जाने का निर्णय लिया गया है। दोनो कार्यों से सम्बन्धित पोर्टल विकसित कर संचालित कर दिये गये हैं। अतः इस कार्य के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लेने के क्रम में यह कार्य पूर्ण हो गया है।

अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के राजकीय आई0टी0आई0 के सफल/प्रमाणीकृत प्रशिक्षणार्थियों सेवायोजित कराये जाने के क्रम में वहां पर निरन्तर कैम्पस प्लेसमेंट को आयोजित किये के दृष्टिगत टेªनिंग काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल (टीसीपीसी) की स्थापना व टेªनिंग काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट ऑफिसर (टीसीपीओ) की तैनाती का निर्णय लिया गया है। साथ ही साथ प्रत्येक माह एक नियत तिथि पर प्लेसमेन्ट डे का आयोजन भी कराये जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त कार्यों की पूर्ति के अन्तर्गत प्रशासकीय विभाग द्वारा शासनादेश निर्गत कर दिया गया है तथा समस्त नोडल राजकीय आई0टी0आई0 में टीसीपीसी की स्थापना व टीसीपीओ की तैनाती भी कर दी गई है।

शासनादेश में प्लेसमेन्ट डे के आयोजन हेतु प्रत्येक माह की 21 तिथि को निर्धारित किया गया है। कार्य की प्रगति के अन्तर्गत माह मई व जून, 2022 की तिथि 21 को प्रदेश के समस्त जनपदों के नोडल राजकीय आई0टी0आई0 में का सफल आयोजन कराया जा चुका है, जिनके द्वारा कुल 4521 अभ्यर्थियों को प्रतिष्ठित कंपनियों/अधिष्ठानों में सेवायोजन हेतु चयनित कराया गया है।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News