वैक्सीन संकटः दूसरी डोज वाले ज्यादा टेंशन में, लोग प्राइवेट अस्पतालों में भाग रहे

111

वैक्सीन संकटः दूसरी डोज वाले ज्यादा टेंशन में, लोग प्राइवेट अस्पतालों में भाग रहे

हाइलाइट्स:

  • कोवैक्सीन का पहला डोज लेने वाले 18+ के लोग सेकंड डोज के लिए कर रहे मशक्कत
  • दिल्ली में सोमवार को सिर्फ 6 सरकारी वैक्सीनेशन साइट्स पर ही हो सका काम
  • कोविशील्ड वैक्सीन के सेंटरों पर घटी सेकंड डोज वालों की तादाद

नई दिल्ली
दिल्ली में वैक्सीन की कमी ने लोगों के सारे उत्साह पर पानी फेर दिया है। इक्का-दुक्का जगह को छोड़ दें, तो अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए सरकारी साइट्स पर फ्री वैक्सीनेशन लगभग बंद हो गया है। केवल प्राइवेट अस्पतालों में पेड वैक्सीनेशन जारी है। उनमें भी ज्यादातर जगहों पर कोविशील्ड ही लग रही है। कोवैक्सीन बहुत कम जगह उपलब्ध है। ऐसे में अब सबसे ज्यादा चिंतित वे लोग हैं, जिन्होंने 3 मई से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के चौथे चरण के तहत स्वदेशी वैक्सीन पर भरोसा जताते हुए कोवैक्सीन का टीका लगवा लिया था। चूंकि सरकार ने कोवैक्सीन के पहले और दूसरे डोज के बीच के अंतराल में कोई बदलाव नहीं किया है, ऐसे में जिन लोगों ने मई के पहले हफ्ते में कोवैक्सीन की पहली डोज ली थी, उन्हें जून के पहले-दूसरे हफ्ते में दूसरी डोज लगवानी पड़ेगी।

दूसरे डोज वालों की बढ़ी टेंशन
फिलहाल सरकारी सेंटरों पर ताले लग गए हैं। आने वाले दिनों में भी कोवैक्सीन की आपूर्ति कितनी हो पाएगी, स्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं है। ऐसे में अब कोवैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके 18 से 44 साल के लोगों को यह डर सता रहा है कि कहीं ऐसा ना हो कि समय सीमा बीत जाए और वे दूसरा डोज ना ले पाएं। ऐसे लोग अभी से प्राइवेट अस्पतालों में स्लॉट्स बुक कराने में जुट गए हैं। ताकि पैसे देकर ही सही, दूसरा डोज समय से लग जाए।

दिव्यांगों के लिए बनेंगे अलग वैक्सीनेशन सेंटर
सोमवार को सिर्फ 6 साइट्स पर वैक्सीनेशन
सोमवार को पूरी दिल्ली में केवल 6 सरकारी स्कूलों की साइट्स पर ही वैक्सीनेशन हो पाया। बाकी सारी साइट्स बंद हो गईं। कोविन पोर्टल के मुताबिक, नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली में एक साइट पर और शाहदरा में 5 जगहों पर 18 से 44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। जहां तक प्राइवेट अस्पतालों का सवाल है, तो नॉर्थ, नॉर्थ-ईस्ट और वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के किसी भी प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन नहीं चल रहा है। बाकी सभी जिलों में एक, दो या उससे अधिक अस्पतालों में 18 प्लस वालों के लिए पेड वैक्सीनेशन जारी है। हालांकि इन अस्पतालों में भी ज्यादातर जगहों पर कोविशील्ड ही लग रही है। वहीं कुछ प्राइवेट अस्पतालों में तो अगले तीन-चार दिनों तक के लिए वैक्सीनेशन के स्लॉट्स बुक हो चुके हैं।

navbharat times -Delhi High Court on Mosquito : हाई कोर्ट बोला, कोविड-19 के दौरान दिल्ली में मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां बढ़ने की आशंका
कोविशील्ड के सेंटरों पर घटी सेकंड डोज वालों की तादाद
45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन में इतनी दिक्कत नहीं हो रही है। हां, कोवैक्सीन की आपूर्ति में कमी के चलते सरकारी अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में चल रहे इस उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन पर भी खतरा मंडराने लगा है। यही वजह है कि जिन सेंटरों पर कोवैक्सीन लग रही है, वहां सेकंड डोज लगवाने आ रहे लोगों को वैक्सीनेशन में प्राथमिकता दी जा रही है। इसके लिए लोगों को वॉक-इन वैक्सीनेशन की सुविधा भी दी जा रही है।

navbharat times -Delhi Corona Vaccine Update: दिल्ली के सरकारी सेंटरों में 18+ के लिए कोरोना वैक्सीन खत्म, अब आगे क्या? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
सोमवार को जब एनबीटी की टीम ने त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी, कोंडली समेत ईस्ट दिल्ली के कुछ अन्य इलाकों की सरकारी डिस्पेंसरियों का दौरा किया, तो वहां कोवैक्सीन लगाने की प्रक्रिया जारी थी। यहां तैनात कर्मचारियों ने यह भी बताया कि अभी उनके पास अगले एक-दो दिनों का स्टॉक है। उसके बाद पता चलेगा कि आगे के लिए वैक्सीन मिल पाती है या नहीं। इन सेंटरों पर स्लॉट बुक करवाकर आए लोगों के अलावा एक सीमित संख्या में ऐसे लोगों का भी टोकन देकर वैक्सीनेशन किया जा रह है, जो स्लॉट बुक कराए बिना पहुंच गए थे। इनमें सेकंड डोज लगवाने आए लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है। कोविशील्ड के मामले में भी अब ज्यादातर वैक्सीनेशन सेंटरों पर स्लॉट की बुकिंग पहला और दूसरा डोज लगवाने आ रहे लोगों की तादाद के हिसाब से की जा रही है। मयूर विहार की एक डिस्पेंसरी पर तैनात कर्मचारियों ने बताया कि चूंकि अब कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए समय सीमा बढ़ा दी गई है, इसलिए सेकंड डोज लगवाने आ रहे लोगों की संख्या खुद-ब-खुद कम हो गई है, लेकिन जिन लोगों ने नियम बदलने के पहले ही स्लॉट बुक करा लिया था, उन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है। हालांकि, उनके दो डोज के बीच पर्याप्त अंतराल को जरूर ध्यान में रखा जा रहा है।

Corona-Vaccine

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link