वैक्सीन बनाकर दुनिया को सामर्थ्य दिखाया, अब ऑपरेशन गंगा चलाकर यूक्रेन में फंसे लोगों को वापस ला रहे: पीएम मोदी

130

वैक्सीन बनाकर दुनिया को सामर्थ्य दिखाया, अब ऑपरेशन गंगा चलाकर यूक्रेन में फंसे लोगों को वापस ला रहे: पीएम मोदी

पुणे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे स्थित सिंबायसिस यूनिवर्सिटी की गोल्डन जुबली कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने छात्रों को सेल्फ अवेयरनेस, इनोवेशन और रिस्क टेकिंग योग्यता को मजबूत बनाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि सिंबायसिस ऐसी यूनिवर्सिटी है जहां ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ पर अलग से एक कोर्स है। इससे पहले पीएम मोदी ने पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया था। आगे पढ़िए पीएम मोदी ने सिंबायसिस यूनिवर्सिटी के छात्रों को क्या मंत्र दिए-

-सिंबायसिस अपने स्वर्ण जयंती के मुकाम तक पहुंचा है। इन संस्थान की यात्रा में अनेक लोगों का योगदान होता है। जिन छात्रों ने यहां से पढ़कर सिंबायसिस के विजन को अपनाया और अपनी सफलता से सिंबायसिस को पहचान दी उनका उतना ही योगदान है। मैं इस अवसर पर सभी को बधाई देता हूं।

-सिंबायसिस ऐसी विश्वविद्यालय है जहां ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ पर अलग से एक कोर्स है। ज्ञान का व्यापक प्रसार हो, ज्ञान पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में जोड़ने का माध्यम बने, ये हमारी संस्कृति रही है। मुझे खुशी है कि ये परंपरा हमारे देश में आज भी जीवंत है।

-पुणे में रहने वाले लोग तो अच्छी तरह जानते हैं कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत ने किस तरह पूरी दुनिया के सामने अपना सामर्थ्य दिखाया है। अभी आप लोग यूक्रेन संकट के समय भी देख रहे हैं कि कैसे ऑपरेशन गंगा चलाकर भारत अपने नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाल रहा है।

-आज आपका देश दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम आज हमारे देश में है। मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बनकर उभरा है। सात साल पहले भारत में सिर्फ 2 मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां थीं, आज 200 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स इस काम में जुटी हैं।

-आज देश में जो सरकार है, वो देश के युवाओं के सामर्थ्य पर, आपके सामर्थ्य पर भरोसा करती है। इसलिए हम एक के बाद एक सेक्टर्स को आपके लिए खोलते जा रहे हैं। इन अवसरों का खूब फायदा उठाइए।

-आप चाहे जिस किसी फील्ड में हों, जिस तरह आप अपने career के लिए goals set करते हैं, उसी तरह आपके कुछ goals देश के लिए होने चाहिए। सेल्फ अवेयरेंस, इनोवेशंस और रिस्क टेकिंग हमेशा मजबूत बनाए रखिएगा। मुझे उम्मीद है कि आप सब इसी भावना के साथ जीवन में आगे बढ़ेंगे।



Source link