वेस्टइंडीज में कैसा है भारत का रिकॉर्ड? टेस्ट सीरीज से पहले इन आंकड़ों को समझ लिजिए

5
वेस्टइंडीज में कैसा है भारत का रिकॉर्ड? टेस्ट सीरीज से पहले इन आंकड़ों को समझ लिजिए


वेस्टइंडीज में कैसा है भारत का रिकॉर्ड? टेस्ट सीरीज से पहले इन आंकड़ों को समझ लिजिए

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। सबसे पहले टेस्ट सीरीज खेली जानी है जिसकी शुरुआत 12 जुलाई से डोमिनिका में हो रही है। दोनों टीमें यहां पहुंच चुकी है और अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई है। टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया का पिछले दो दशकों से वेस्टइंडीज के खिलाफ बोलबाला रहा है। वेस्टइंडीज 21 सालों से भारत को नहीं हरा पाया है। ऐसे में आइए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में क्या है इन दोनों टीमों के बीच के आंकड़े।वेस्टइंडीज में कैसा है भारत का रिकॉर्ड

मौजूदा समय में वेस्टइंडीज की गिनती बेशक एक कमजोर टीमों में होने लगी है लेकिन एक समय था जब विश्व क्रिकेट में इस टीम की बादशाहत थी। वेस्टइंडीज को उसके घर में हरा पाना किसी भी टीम के लिए आसान काम नहीं होता था। यही कारण है कि लंबे समय तक भारतीय टीम भी कैरेबियन लैंड पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल नहीं कर सकी थी।

भारतीय टीम पहली बार साल 1952 में वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी और 1970 में पहली बार वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीत पाई थी। इसके बाद से भारतीय टीम वेस्टइंडीज में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है। अगर आंकड़ों की बात की जाए तो इन 12 सीरीज में से भारत सिर्फ पांच में ही जीत हासिल कर पाई जबकि 7 सीरीज वेस्टइंडीज ने जीते हैं।

वहीं वेस्टइंडीज की धरती पर टीम इंडिया ने 51 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से उसे सिर्फ 9 में जीत मिली है जबकि 16 मैचों में उसे हार का सामना करना और 26 मैच ड्रॉ रहे हैं। ऐसे में अगर इन आंकड़ों को देखें तो वह मौजूदा टीम इंडिया से मेल नहीं खाती है।

दो दशक से नहीं हारी है टीम इंडिया

हालांकि पिछले 20 सालों के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम वेस्टइंडीज से एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। टीम इंडिया आखिरी बार साल 2002 में वेस्टइंडीज से हारी थी। आखिरी बार 2019 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज का दौरा किया था।

साल 2002 के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 8 टेस्ट सीरीज खेली जिसमें से चार सीरीज भारत में खेली गई और 4 वेस्टइंडीज में। इस दौरान सभी 8 टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने जीत हासिल की। इस तरह टीम इंडिया पिछले दो दशक से वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के घोड़े पर सवार है।

Ambati Rayudu ने सुपर किंग्स को दिया धोखा, आखिरी वक्त पर खेलने से कर दिया मना
navbharat times -BAN W vs IND W: चार महीने बाद मैदान पर उतरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, बांग्लादेश से मिलेगी टक्कर
navbharat times -ओह! रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पंड्या इस बड़े टूर्नामेंट से होंगे आउट, BCCI कर दिया इशारा



Source link