विरोध के बीच ‘राखी’ से महेश्वर विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार राजकुमार मेव का कम बैक

1
विरोध के बीच ‘राखी’ से महेश्वर विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार राजकुमार मेव का कम बैक

विरोध के बीच ‘राखी’ से महेश्वर विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार राजकुमार मेव का कम बैक

खरगोन: मध्यप्रदेश (MP Election News) के खरगोन जिले के महेश्वर से बीजेपी ने राजकुमार मेव को उम्मीदवार बनाया है। क्षेत्र में विरोध के बावजूद रक्षाबंधन के नाम पर तीन बड़ी रैलियों के जरिए जोरदार भीड़ जुटाई है। इसके साथ ही उन्होंने कमबैक और डैमेज कंट्रोल किया है। बीजेपी ने 17 अगस्त को अपने 39 उम्मीदवारों की घोषणा कर उन्हें चुनावी मैदान में भेज दिया था। बीजेपी वह सभी सीटें 2018 में हार चुकी थी। उम्मीदवारों की जल्दी घोषणा कर इन पर बेहतर तैयारी के साथ फोकस करने की रणनीति अपनाई है। साथ ही इससे संभावित विरोध समय रहते शांत हो जाएगा।


इन 39 सीटों में खरगोन जिले की कसरावद (सामान्य) और महेश्वर (अनुसूचित जाति) विधानसभा भी शामिल थी। प्रत्याशियों की घोषणा के साथ दोनों स्थान पर विरोध हुआ। कसरावद में यह विरोध जल्दी थमता नजर आया और बीजेपी के प्रत्याशी आत्माराम पटेल फिलहाल तनाव रहित स्थिति में आ गए हैं। वहीं, महेश्वर में राजकुमार मेव समझाइश और मान मनौव्वल की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव: बगावत तो कभी मनमानी, आज बीजेपी में ‘घरवापसी’ करेंगे गुजरात की राजनीति के अनूठे ‘दीनू मामा’
राजकुमार मेव के प्रत्याशी बनाने की घोषणा के बाद 23 अगस्त को महेश्वरआए महाराष्ट्र के विधायक सुरेश भोले की उपस्थिति में जमकर विरोध हुआ। विरोध को देखते हुए उनकी मीटिंग स्थगित करनी पड़ी। इसके साथ ही विरोधियों ने राजकुमार मेव के विरोध में नारेबाजी कर पुतला दहन किया।

navbharat times -MP Election: ‘मूल भाजपाइयों की हो रही दुर्गति’, वीरेंद्र रघुवंशी ने कांग्रेस की सदस्यता लेते हुए बीजेपी पर बोला बड़ा हमला
राजकुमार मेव का विरोध करने वाले बीजेपी नेताओं का कहना था कि उन्होंने 2018 में टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा और पार्टी को नुकसान पहुंचाया था। इसके अलावा यह भी आरोप लगाए गए कि मेव ने जनपद और जिला पंचायत चुनाव के अलावा नगर परिषद में भी अपने प्रत्याशी खड़े कर पार्टी विरोधी गतिविधियां संचालित की।

4 सितंबर को राजकुमार मेव का फिर से विरोध किया गया, जब महेश्वर विधानसभा के कई ग्रामों में बाइक रैली निकाल कर प्रत्याशी बदलने की मांग की गई। जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान भी मेव के विरोध की संभावना है।

विरोध के बीच राजकुमार मेव रक्षाबंधन के बहाने 3 ,5 और 6 सितंबर को विशाल रैलियां की। इन कार्यक्रमों में उन्हें हजारों महिलाओं ने राखी बांधी है। एक तरह से यह ‘राखी पॉलिटिक्स’ उनका विरोधियों को पस्त करने वाला शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है। पूर्व में वह रक्षाबंधन से संबंधित आयोजन केवल महेश्वर क्षेत्र में करते थे।

राजकुमार मेव ने कहा कि 3 सितंबर को महेश्वर और मंडलेश्वर क्षेत्र में करीब 5000 बहनों ने उन्हें राखी बांधी थी। 5 सितंबर को करही क्षेत्र में यह संख्या बढ़कर 15000 हो गयी। बलवाड़ा में भी भारी समर्थन मिला। उन्होंने बताया कि यह रक्षाबंधन का कार्यक्रम नया नहीं है। वह प्रतिवर्ष इस तरह का आयोजन करते हैं।

navbharat times -MP Election: चुनाव से पहले बीजेपी को लगा तगड़ा झटका, वर्तमान विधायक समेत 9 नेताओं ने थामा कांग्रेस का ‘हाथ’

उन्हें विरोधी नहीं मानता

क्षेत्र में हो रहे उनके विरोध को लेकर मेव ने कहा कि मैं उन्हें विरोधी नहीं मानता और प्रत्येक परिवार में थोड़ी बहुत अनबन स्वाभाविक होती है। यह उनके परिवार का मामला है और सभी से समन्वय के प्रयास किये जा रहे हैं।

राजकुमार मेव के विरोध पर कांग्रेस विधायक डॉ विजयलक्ष्मी साधो ने कहा कि विपक्षी प्रत्याशी की उसी की पार्टी में विरोध से अनुकूलता तो होती है, लेकिन मुझे अपनी लड़ाई लड़नी है। मैं अपने आंख कान खोलकर हमेशा अपने पैर जमीन पर ही रखती हूं।

उन्होंने आगे कहा कि पहले पार्टी का निर्णय सर्वोपरि माना जाता था, लेकिन अब चुनाव एक तरह के इन्वेस्टमेंट के रूप में हो गए हैं, इसलिए खींचतान बढ़ गई है।

साधो परिवार का है कब्जा

महेश्वर सीट पर साधो परिवार का दबदबा रहा है। आजादी के बाद सीताराम साधो और उनकी पुत्री डॉ विजयलक्ष्मी साधो 5-5 बार विधायक चुने गए हैं। राजकुमार मेव यहां से 2013 में चुनाव जीते थे। 2018 में टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में खड़े हुए थे और दूसरे स्थान पर आए थे। इस सीट पर अनुसूचित जाति वर्ग का बाहुल्य है लेकिन पाटीदार ब्राह्मण और वैश्य समाज भी बड़ी संख्या में निवासरत हैं। महेश्वर में 222177 मतदाता है, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 110089 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 112087 है।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News