विराट कोहली के अचानक 7 साल बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले से हैरान खेल जगत, देखिए रिएक्शन

91


विराट कोहली के अचानक 7 साल बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले से हैरान खेल जगत, देखिए रिएक्शन

भारतीय क्रिकेट जगत विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले से हैरान है। विराट कोहली के अचानक भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने के फैसले ने शनिवार को सोशल मीडिया पर तूफान ला दिया। जनवरी 2015 से टेस्ट क्रिकेट में पूर्णकालिक कप्तान के रूप में भारत का नेतृत्व कर रहे विराट कोहली ने ट्विटर के माध्यम से अपने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया। 

 

विराट कोहली ने ट्वीट करके किया टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका से सीरीज1-2 से हारने के एक दिन बाद ट्वीट किया ,”एक मुकाम पर आकर सबको ठहरना होता है और मेरे लिये बतौर भारतीय टेस्ट कप्तान यह वही मुकाम है । इस सफर में कई उतार चढाव आये लेकिन प्रयासों या विश्वास में कभी कमी नहीं रही।” उन्होंने आगे लिखा ,” पिछले सात साल लगातार कड़़ी मेहनत, अथक प्रयासों और दृढता से टीम को सही दिशा में ले जाने के रहे । मैने पूरी ईमानदारी से काम किया और कोई कसर नहीं छोड़ी । मैने हमेशा अपनी ओर से 120 प्रतिशत देने पर भरोसा किया है और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता तो मुझे वह सही नहीं लगता।”  मेरे दिल में यह एकदम साफ है और मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता।”
 

कोहली ने अपने बयान में पूर्व कोच रवि शास्त्री और पूर्व कप्तान धोनी का नाम लिया और उन्हें धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा ,” मैं बीसीसीआई को धन्यवाद दूंगा कि मुझे इतने लंबे समय तक देश की टीम की कप्तानी करने का मौका दिया। उससे भी महत्वपूर्ण अपने साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद दूंगा जिन्होंने टीम के लिये मेरे नजरिये को पहले दिन से अपनाया और किसी भी हालात में हार नहीं मानी। आप सभी ने मेरे इस सफर को यादगार और खूबसूरत बना दिया।”
 

उन्होंने आगे लिखा ,” रवि भाई और सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद जो इस गाड़ी का इंजन रहे जो टेस्ट क्रिकेट में लगातार आगे बढ़ती रही। सभी ने इसमें अपना योगदान दिया।”  धोनी के बारे में उन्होंने लिखा,”आखिर में एम एस धोनी को बहुत धन्यवाद जिन्होंने बतौर कप्तान मुझ पर भरोसा किया और मुझे भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने में सक्षम पाया।”

विराट कोहली के बाद कौन होगा भारत की टेस्ट टीम का कप्तान? ये हैं 3 बड़े दावेदार

 

सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान कोहली ने 68 टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया, जिसमें से 40 में जीत हासिल की।

कोहली के इस ऐलान पर सोशल मीडिया पर भावुक प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।
 

टी20, वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद टेस्ट कप्तानी से भी हटे विराट कोहली, जानिए तीनों फॉर्मेट में कब और कैसे

 

भारत के हाल ही में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली का यह फैसला आया है। कोहली ने 2014-15 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बीच में एमएस धोनी से कप्तानी संभाली थी। उन्होंने भारत को टेस्ट तालिका में शीर्ष पर पहुंचाया और रिकॉर्ड पांच बार आईसीसी टेस्ट गदा जीती।

 

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं विराट कोहली, देखिए टेस्ट कप्तानी के रिकॉर्ड

 

जैसी कि उम्मीद थी, पूर्व क्रिकेटरों ने 32 वर्षीय की अचानक घोषणा के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है। आइए नजर डालते हैं कुछ रिएक्शन पर।

बीसीसीआई ने ट्विटर पर लिखा, ”बीसीसीआई भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके शानदार नेतृत्व गुणों के लिए बधाई देता है। वह टेस्ट टीम को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले गए। उन्होंने 68 मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 40 जीत के साथ देश के सबसे सफल कप्तान हैं।”
 

भारत के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने कोहली को टेस्ट कप्तान के रूप में सफल शासन के लिए बधाई दी।

 

 

लंबे समय तक भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले मोहम्मद अजहरूद्दीन ने ट्विटर पर लिखा, ” लगातार आगे बढ़ने वाली भारतीय टीम का नेतृत्व करना हमेशा सम्मान की बात होती है और इस पद को छोड़ने का निर्णय एक भावनात्मक क्षण होता है। विराट कोहली , कप्तान के तौर पर आपकी यात्रा अच्छी रही। ”
 

 

बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा, ” भारतीय टीम के कप्तान के रूप में शानदार कार्यकाल के लिए विराट कोहली को बधाई। विराट ने टीम को एक फिट इकाई में बदल दिया जिसने भारत और बाहर दोनों जगह सराहनीय प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट जीत रही है खास है।”

 

 

 

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने ट्वीट किया, ” भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में शानदार करियर के लिए विराट कोहली को बहुत-बहुत बधाई। आँकड़े झूठ नहीं बोलते और वह न केवल सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान थे बल्कि दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे है।  आप पर बहुत गर्व हो सकता है। कोहली अब बल्ले से आपके दबदबे को देखने के लिए उत्सुक हूं।”
 

 

 

 

 

टीम के पूर्व साथी सुरेश रैना ने ट्वीट किया, ” मैं भी कोहली के इस अचानक फैसले से स्तब्ध हूं, मैं उनके फैसले का सम्मान करता हूं।  विश्व क्रिकेट और भारत के लिए उन्होंने जो किया है, उसके लिए मैं उनकी सराहना कर सकता हूं। वह भारत के सबसे आक्रामक और फिट खिलाड़ियों में से एक है। आशा है कि वह एक खिलाड़ी के रूप में भारत के लिए चमक बिखेरना जारी रखेंगे।
 

 

 

इरफान पठान ने ट्विटर पर लिखा, ” जब भी टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट कप्तानों की बात होगी, कोहली का नाम न केवल परिणामों के लिए होगा, बल्कि कप्तान के रूप में उनके प्रभाव के लिए याद रखा जायेगा।  धन्यवाद विराट कोहली।”
 

 

 

 

 

इरफान पठान ने ट्विटर पर लिखा, ” जब भी टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट कप्तानों की बात होगी, कोहली का नाम न केवल परिणामों के लिए होगा, बल्कि कप्तान के रूप में उनके प्रभाव के लिए याद रखा जायेगा।  धन्यवाद विराट कोहली।”

 

 

 

 

 

 





Source link