वानखेड़े से अदावत, जेल की धमकी…फिर फडणवीस का ‘बम’, लेकिन 3 महीने में खुद सलाखों के पीछे पहुंच गए नवाब मलिक

105

वानखेड़े से अदावत, जेल की धमकी…फिर फडणवीस का ‘बम’, लेकिन 3 महीने में खुद सलाखों के पीछे पहुंच गए नवाब मलिक

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के कैबिनेट मिनिस्टर नवाब मलिक (Maharashtra Cabinet Minister Nawab Malik) को बुधवार प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। कैबिनेट मिनिस्टर और महाराष्ट्र के बड़े एनसीपी नेता की गिरफ्तारी है तो जाहिर सी बात है इस पर राजनीति भी होगी। गिरफ्तारी नवाब मलिक की हुई है और चर्चा आज उनके उस बयान की हो रही है जो उन्होंने पिछले साल अक्टूबर महीने में दिया था। नवाब मलिक ने पुणे में पिछले साल समीर वानखेड़े (इस नाम की भी चर्चा महाराष्ट्र समेत पूरे देश में कई महीनों तक थी ) को जेल भेजने की धमकी दी थी। एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) को चेतावनी देते हुए नवाब मलिक ने कहा था कि सालभर में आपकी नौकरी जाएगी, हमें जेल में डालने के लिए आए थे। अब आपको जेल में देखे बिना इस देश की जनता खामोश नहीं रहेगी। अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में दिए बयान की चर्चा आज हो रही है लेकिन यह मसला सिर्फ यहीं तक का नहीं है। कौन दोषी है कौन नहीं यह तो बाद में पता चलेगा लेकिन महाराष्ट्र की सियासत में पिछले चार महीने में जो हुआ है उससे उसकी कड़िया जरूर जोड़ी जाएंगी।

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के केस में भी जमकर हुई राजनीति
पिछले साल मुंबई में क्रूज ड्रग्स केस (Mumbai Cruise Drugs Case) में गिरफ्तार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के अधिकारी समीर वानखेडे को लेकर जमकर राजनीति हुई। गिरफ्तारी को लेकर सवाल खड़े किए गए और महाराष्ट्र की राजनीति में जो बंटवारा है वह इस केस में भी देखने को मिला। नेताओं के बयान से इसकी झलक साफ देखने को मिली। इस केस में महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े पर जमकर निशाना साधा। जेल भेजने की बात से लेकर उनके परिवार के धर्म, शादी और निजी जीवन को लेकर कई सवाल खड़े किए गए।

नवाब मलिक ने दावा क‍िया था क‍ि एनसीबी के जोनल निदेशक समीर वानखेड़े को सुशांत सिंह राजपूत की मौत (Sushant Singh Rajput Death) के बाद केंद्र सरकार ने विशेष रूप से एजेंसी में नियुक्त किया था। मलिक ने यह भी आरोप लगाया कि एनसीबी ने राजपूत की दोस्त रिया चक्रवर्ती को झूठे मामले में फंसाया। मल‍िक ने कहा क‍ि शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया इसमें श‍िप से कथित तौर पर ड्रग्स की बरामदगी का मामला झूठा है। केस जैसे- जैसे आगे बढ़ता गया महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक का वार तीखा होता चला गया। मलिक ने दावा किया कि समीर वानखेडे की मां के अंतिम संस्कार के दौरान उनका धर्म मुस्लिम बताया गया है जबकि सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए और अन्य दस्तावेजों में खुद को हिंदू बताया गया है। नवाब मलिक ने दावा किया कि समीर वानखेड़े की मां जाहिदा को मुंबई स्थित ओशिवारा के कब्रिस्तान में दफनाया गया था। जाहिदा की मौत के बाद वानखेड़े परिवार ने मौत से जुड़े हुए दो दस्तावेज बनाए थे। पहले दस्तावेज में जाहिदा को हिंदू धर्म का बताया गया जबकि दूसरे दस्तावेज में जाहिदा का धर्म मुस्लिम लिखा है। इसके अलावा कई और भी आरोप लगाए गए।

पहले नवाब मलिक और फिर पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का पलटवार
एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े के साथ ही नवाब मलिक ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Former CM Devendra Fadnavis) की पत्नी अमृता फडणवीस पर भी इसी दौरान निशाना साधा। मलिक ने एक फोटो शेयर करते हुए यह सवाल उठाया है आखिर बीजेपी और ड्रग पेडलर का क्या कनेक्शन है। नवाब मलिक ने अमृता फडणवीस की एक तस्वीर शेयर करते हुए एक बाद एक कई सवाल पूछ लिए।

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कुछ महीने पहले नवाब मलिक पर गंभीर आरोप लगाए। देवेंद्र फडणवीस ने नवाब मलिक पर आरोप लगाते हुए कहा कि नवाब मलिक ने 1993 बम धमाकों (1993 Munbai Bomb Blast Case) के दो आरोपियों से कुर्ला इलाके में तकरीबन तीन एकड़ जमीन को खरीदा। यह जमीन कौड़ियों के दाम पर नवाब मलिक की ओर से खरीदी गई थी। फडणवीस ने कहा कि उस समय इन दोनों आरोपियों पर टाडा के तहत मुकदमा चल रहा था और टाडा के आरोपियों के जमीन को सरकार अपने कब्जे में लेती है, ऐसा कानून उस समय था। लिहाजा सवाल यह भी उठता है कि क्या नवाब मलिक ने इस जमीन को सरकारी कब्जे में जाने से बचाने के लिए खरीदा था। फडणवीस से नवाब मलिक से सवाल पूछते हुए कहा था कि क्या नवाब मलिक को यह नहीं पता था कि सलीम पटेल कौन है। आखिर उन्होंने मुंबई में बम धमाकों को अंजाम देने वाले आरोपियों से जमीन क्यों खरीदा।

8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार, ED के जांच दायरे में एनसीपी के दूसरे मंत्री
8 घंटे की पूछताछ के बाद बुधवार नवाब मलिक को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि नवाब मलिक से कुर्ला की उस जमीन के बारे में पूछताछ की गई जो कई साल पहले उन्होंने खरीदा था। देवेंद्र फडणवीस ने इसी जमीन को लेकर कई आरोप लगाए थे। ED के दायरे में आने वाले नवाब मलिक दूसरे मंत्री हैं। इससे पहले पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख 1 नवंबर, 2021 को एजेंसी में गए थे, उन्हें अगली सुबह गिरफ्तार कर लिया गया और वह अब तक हिरासत में हैं।



Source link