वह 15 सेकंड तक नहीं निकालता था नोट… ATM को ‘ठगने’ वाले शातिर की हैरान कर देने वाली कहानी पढ़िए

108

वह 15 सेकंड तक नहीं निकालता था नोट… ATM को ‘ठगने’ वाले शातिर की हैरान कर देने वाली कहानी पढ़िए

हाइलाइट्स

  • दिल्‍ली पुलिस ने मेवात के रहने वाले अजहरुद्दीन को किया गिरफ्तार
  • ATM के ‘लूपहोल’ का इस्‍तेमाल करके लाखों रुपये की लगाई चपत
  • कैश निकलने पर 15 सेकेंड तक मशीन में ही रहने देता था, फिर एरर
  • 26 साल के अजहरुद्दीन के पास से बरामद हुए 17 अलग-अलग कार्ड

नई दिल्‍ली
‘आप कैश निकालने पास के ATM तक गए। कार्ड डाला, PIN एंटर किया, अमाउंट डाला और कैश निकलने का इंतजार करने लगे। नोट मशीन से बाहर आ गए मगर आपने उन्‍हें निकाला नहीं। आप इंतजार करते रहे। 15 सेकेंड हो गए। ATM की स्‍क्रीन पर एरर शो करने लगता है। अब आप फट से नोट खींच लेते हैं, सीसीटीवी से बचते हुए। फिर आप बैंक जाते हैं, शिकायत करते हैं कि खाते से रकम कट गई मगर ATM से तो नोट निकले ही नहीं। बैंक आपको रकम दे देता है। आपके दोनों हाथों में लड्डू। खाते में से एक पैसा भी नहीं कटा और आपके पास करारे नोट भी आ गए।’

ऊपर जो लिखा है, वह कोई कहानी नहीं है। दिल्‍ली पुलिस के अनुसार, यह हरियाणा के मेवात में रहने वाले 26 साल के अजहरुद्दीन के लिए रोज का काम है। अजहरुद्दीन को ATM के ‘लूपहोल’ का फायदा उठाकर लाखों रुपये की ठगी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से 17 डेबिट/ATM कार्ड बरामद किए गए हैं। 12वीं तक पढ़ाई करने वाले अजहरुद्दीन ने ATM को यूं ‘होल्‍ड’ करके कई बैंकों को ठगा है।

क्‍या थी मॉडस ऑपरेंडी?
पूछताछ में अजहरुद्दीन ने जुर्म कबूल कर लिया। पुलिस ने उसके पास से 17 डेबिट कार्ड और निकाले गए 8000 रुपए बरामद कर लिए। पुलिस के अनुसार, उसने बताया कि रुपए निकालने के दौरान कैश ट्रे में हाथ डालकर कैश को 10 से 15 सेकंड तक अंदर ही होल्ड कर लेता था। इसकी वजह से मशीन एरर दिखा देती थी। आरोपी कैश निकाल लेता था और चकमा देकर चला जाता था। इसके बाद जिस बैंक में उसका खाता होता था, वहां बैंक को शिकायत लिखकर कहता थ‌ा कि उसके खाते से रकम कट तो गई, लेकिन एटीएम से कैश नहीं निकला। शिकायत पर बैंक ग्राहक को रुपए दे देता था।

एक बैंक ने जांच की तो पता चला कि ATM ने दिखाया कि ‘कवर नहीं खुला’ और बैंक को रकम लौटानी पड़ी।

एटीएम कार्ड बदल कर खाते से उड़ाए 2.30 लाख रुपये

एक जैसी शिकायतों पर ठनका पुलिस का माथा
डीसीपी सागर सिंह कलसी के मुताबिक, चांदनी चौक की उस बैंक से 4.30 लाख रुपए की ठगी की शिकायत मिली थी। बैंक अफसरों ने बताया कि एटीएम में टेक्निकल एरर पैदा कर कोई रुपए निकाल रहा है। इसके बाद बैंक से शिकायत कर दोबारा रुपए भी ले रहा है। जांच के दौरान इसी तरह का एक मामला पुलिस को 6 दिसंबर को एक वारदात से पता चला। आरोपी ने मशीन में एरर पैदा करने के बाद दोबारा रुपए लेने के लिए ब्रांच में शिकायत की थी।

सीसीटीवी के आधार पर कोतवाली पुलिस ने एटीएम बूथ के गार्ड को अपने भरोसे में लिया। उसको आरोपी की तस्वीर दे दी। 11 दिसंबर को आरोपी वही कपड़े पहनकर दोबारा उसी एटीएम में पहुंचा, जहां 6 दिसंबर को उसने रकम निकाली थी। गार्ड ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने आरोपी को मौके पर ही दबोच लिया।

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी अजहरुद्दीन

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link