वनडे रिटायरमेंट के बाद डेविड वॉर्नर ने कप्तानी बैन पर कही अपने दिल की बात, बोले- लीडरशिप का मतलब…

8
वनडे रिटायरमेंट के बाद डेविड वॉर्नर ने कप्तानी बैन पर कही अपने दिल की बात, बोले- लीडरशिप का मतलब…


वनडे रिटायरमेंट के बाद डेविड वॉर्नर ने कप्तानी बैन पर कही अपने दिल की बात, बोले- लीडरशिप का मतलब…

ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर तीन जनवरी से अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेलेंगे। वह सिडनी में पाकिस्तान के विरुद्ध तीसरे मैच में मैदान पर उतरेंगे और सबसे लंबे फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। वहीं, 37 वर्षीय वॉर्नर ने एक जनवरी को वनडे रिटायरमेंट की भी घोषणा कर दी। वॉर्नर पर साल 2018 में साउथ अफ्रीका में बॉल टेम्परिंग स्कैंडल के बाद खेलने और कप्तानी बैन लगा था। वह तब उपकप्तान थे। वॉर्नर ने बतौर प्लेयर तो वापसी कर ली मगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने वॉर्नर को इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी करने से हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया।

वनडे रिटायरमेंट के बाद वॉर्नर ने कप्तानी पर लगे बैन को लेकर अपने दिल की बात कही है। उनका कहना है कि लीडरशिप का मतलब केवल कैप्टन का बैज पहनना नहीं होता है। वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया वर्सेस पाकिस्तान तीसरे टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्हें अपने करियर को लेकर कोई पछतावा नहीं है और वह गेंद से छेड़छाड़ की घटना से आगे निकल चुके हैं। उन्होंने कहा, ”मुझे पता था कि इस तरह का सवाल मेरे सामने आएगा। कई सारी बाधाएं आती हैं, जिनसे आपको पार पाना होगा और आगे बढ़ना होगा। मैंने गरिमा के साथ ऐसा किया है।”

वॉर्नर ने 2022 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा लगाए लीडरशिप बैन को हटाने का प्रयास किया। लेकिन उन्होंने प्रक्रिया पर असंतोष व्यक्त करते हुए अपनी अपील वापस ले ली। वॉर्नर ने कहा, ”जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो लगता है कि इसे अलग तरीके से संभाला जा सकता था। लेकिन मुझे लगता है कि निक हॉकले (सीए के चीफ एग्जीक्यूटिव) ने इसे बोर्ड के सामने रखने का पूरा प्रयास किया और निर्णय लिया गया। मैं उससे खुश हूं। मैं उससे आगे बढ़ गया हूं। मुझे आईपीएल में नेतृत्व करने, आईएलटी20 में नेतृत्व करने के अवसर मिले हैं।”

ओपनर ने कहा, ”मैंने अपने लीडरशिप रोल का लुत्फ उठाया है। लेकिन हाल के सालों में मैंने सीखा है कि लीडरशिप का मतलब कैप्टन या उपकप्तान का बैज पहनना नहीं है। यह खुद के प्रति सच्चा होने, मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह एक उदाहरण स्थापित करने के बारे में है। मुझे लगता है कि मैं इस टीम में लीडर हूं, चाहे कुछ भी हो। आपको नाम के साथ कप्तान या उपकप्तान लगाने की कोई जरूरत नहीं।” गौरतलब है कि वार्नर ने बॉल टेम्परिंग स्कैंडल से वापसी के बाद आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभाली। वह, इस महीने शुरू होने जा रही ही इंटरनेशनल लीग टी20 में दुबई कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।



Source link