लखनऊ में विशेष वॉक इन टीकाकरण का हुआ आयोजन,मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी

61

लखनऊ में विशेष वॉक इन टीकाकरण का हुआ आयोजन,मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी

वृहद टीकाकरण करने के उद्देश्य से जनपद में बनाए गए 232 बूथ, प्रत्येक बूथ पर औसतन 250 लोगो का होगा टीकाकरण

लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ज़िला प्रशासन लखनऊ द्वारा आज दिनाक 7 नवंबर 2021 को विशेष टीकाकरण दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे जनपदवासी बिना रजिस्ट्रेशन के सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुँच के टीकाकरण करा सकते है। पहले से रजिस्ट्रेशन कराने की कोई आवश्यकता नही होगी। जिसके लिए कुल 122 सेशन साइट्स पर टीकाकरण जारी है। उन्होंने बताया कि आज लखनऊ में टीकाकरण के लिए 232 बूथों पर टीकाकरण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हर बूथ में औसतन 250 लोगो का टीकाकरण किया जाएगा।

वैक्सिनेशन सेंटर पहुंचे जिलाधिकारी

उन्होंने ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में आज वृहद स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत जनपद में आज कुल 122 केंद्र (सेशन साइट्स) जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों यथा- बलरामपुर चिकित्सालय, डाॅ0 एस0पी0एम0 चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, के0जी0एम0यू0, डाॅ0 आर0एम0एल0 चिकित्सालय, बी0आर0डी0 चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय तथा 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सी0बी0सी0 सहित 07 अन्य स्थान सहित कुल 232 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया। जिसके मद्देनजर आज जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश स्वयं फील्ड में निकले और टीकाकरण अभियान के लिए की गई व्यवस्थाओ का सत्यापन किया।

वैक्सिनेशन में कोई भी असुविधा न हो

सबसे पहले जिलाधिकारी लोकबंधु हॉस्पिटल स्थित टीकाकरण केंद्र पहुँचे और टीकाकरण के लिए की गई व्यवस्थाओ का निरीक्षण किया गया। विशेष टीकाकरण दिवास के दृष्टिगत कड़े निर्देश दिए गए कि किसी को भी वैक्सिनेशन के सम्बंध में कोई भी असुविधा न होने पाए। साथ ही वर्द्धजनो कि सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर वालेंटियर लगाए जाए। साथ ही सभी केंद्रों पर व्हीलचेयर और वाकिंग स्टिक की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था और खुले स्थानों पर टेंट आदि लगाकर शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराया जाए।

बिना रजिस्ट्रेशन कराए टीकाकरण

निरीक्षण में पोर्टेबल मशीनों द्वारा निरन्तर सेनेटाइज़ेशन होते पाया गया साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होते हुए वैक्सिनेशन होता पाया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड से बचाव का सिर्फ एक ही हथियार है वह है टीकाकरण। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आज जनपद के सभी टीकाकरण केंद्रों पर विशेष वॉक इन वैक्सिनेशन की व्यवस्था की गई है जिसमे जनपदवासी सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुच कर बिना रजिस्ट्रेशन कराए टीकाकरण करा सकेंगे।

जिलाधिकारी ने की अपील

उन्होंने बताया कि उक्त अभियान में कोविशल्ड एवं को वैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का प्रयोग करते हुए लाभार्थियों को प्रथम एवं द्वितीय खुराक से लाभान्वित किया जाएगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में इस महाभियान में शामिल होकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित करें।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News