रिंकू सिंह का कटा पत्ता, हार्दिक पांड्या को क्यों मिला टिकट, यहां पढ़ें T20 WC स्क्वॉड की 5 बड़ी बातें

7
रिंकू सिंह का कटा पत्ता, हार्दिक पांड्या को क्यों मिला टिकट, यहां पढ़ें T20 WC स्क्वॉड की 5 बड़ी बातें


रिंकू सिंह का कटा पत्ता, हार्दिक पांड्या को क्यों मिला टिकट, यहां पढ़ें T20 WC स्क्वॉड की 5 बड़ी बातें

बीसीसीआई ने मंगलवार को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। आगामी टूर्नामेंट दो जून से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका की सरजमीं पर खेला जाना है। ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एक बार आईसीसी टूर्नामेंट में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली 15 सदस्यीय टीम में हैं। उनके स्ट्राइक रेट को लेकर पिछले कुछ हफ्तों से काफी बहस छिड़ी हुई थी। चलिए, आपको भारतीय स्क्वॉड की पांच बड़ी बातें बताते हैं।

रिंकू सिंह का कटा पत्ता

रिंकू सिंह को भारत की 15 सदस्यीय टीम में नहीं चुना गया है। उन्होंने कई मौकों पर बतौर फिनिशर छाप छोड़ी है। माना जा रहा है कि 26 वर्षीय रिंकू का पत्ता कटने की अहम वजह उनका आईपीएल 2024 का प्रदर्शन है। उन्होंने केकेआर के लिए अभी तक 9 मैचों में 20.50 की औसत से 123 रन बनाए हैं। हालांकि, रिंकू को रिजर्व खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह मिली है। उन्होंने अगस्त 2023 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। उन्होंने 15 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 89.00 की औसत से 356 रन से बटोरे हैं।

मुझे लगता है रिंकू सिंह की… इरफान पठान से लेकर आकाश चोपड़ा तक का BCCI पर फूटा गुस्सा    

हार्दिक पांड्या को टिकट

ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को खराब फॉर्म के बावजूद टिकट मिला है। वह आईपीएल के मौजूदा सीजन में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक ने 9 मैचों में 197 रन बनाने के अलावा चार विकेट चटकाए हैं। ऐसे में संभावना जताई रही था कि हार्दिक का पत्ता कट सकता है। लेकिन सिलेक्टर्स ने उनके अनुभव और पुराने रिकॉर्ड को तरजीह दी। हार्दिक को ना सिर्फ मुख्य स्कॉड में जगह मिली बल्कि उन्हें भारतीय टीम का उपकप्तान बरकरार रखा गया है। इससे साफ है कि हार्दिक को लेकर लांग टर्म कि हिसाब से सोचा जा रहा है।

ऋषभ पंत की हुई वापसी

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ की भारतीय टीम में वापसी हो गई है। पंत का दिसंबर 2022 में भयानक कार एक्सीडेंट हुआ था। उनकी जान बाल-बाल बची थी। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पंत ने आईपीएल 2024 से प्रतिसपर्धी क्रिकेट में कमबैक किया और प्रभावी प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 11 मैचों में  44.22 के औसत से 398 रन जुटाए हैं। उन्होंने हाल ही में नाबाद 88 रन की तूफानी पारी खेली थी। उन्होंने विकेट के भी गजब की फुर्ती दिखाई है।

सैमसन, दुबे और चहल को चांस

अजीत अगारकर की अगुवाई वाली सिलेक्शन कमिटी ने स्क्वॉड में दूसरे विकेट के तौर पर विकेटकीपर संजू सैमसन को चुना है। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान सैमसन 9 मैचों में 385 रन जोड़ चुके हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर शिवम दुबे का बल्ला भी जमकर उगल रहा है। उन्होंने 9 मैचों में 350 रन बटोरे हैं। वहीं, कुलदीप यादव के अलावा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी चांस दिया गया है। आरआर का हिस्सा चहल ने 13 शिकार किए हैं। वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय स्क्वॉड में नहीं थे।

राहुल और गिल का टूटा ख्वाब

केएल राहुल का टी20 वर्ल्ड कप खेलने का ख्वाब टूट गया है। पंत-सैमसन के साथ राहुल भी विकेटकीपर बैटर के तौर पर टीम में जगह के दावेदार माने जा रहे थे। लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान राहुल 9 मैचों में 378 रन बना चुके हैं। वहीं, स्टार प्लेयर शुभमन गिल को मुख्य स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया। गुजरात टाइटंस के कप्तान गिल आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 10 मैचों में 320 रन जुटाए हैं। वह रिजर्व खिलाड़ी हैं।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय सक्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। रिजर्व प्लेयर्स- शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।



Source link