राहुल द्रविड़ की कोचिंग का रिपोर्ट कार्ड, एशिया कप और वर्ल्ड कप तो छोड़िए बांग्लादेश-विंडीज ने भी हरा दिया

4
राहुल द्रविड़ की कोचिंग का रिपोर्ट कार्ड, एशिया कप और वर्ल्ड कप तो छोड़िए बांग्लादेश-विंडीज ने भी हरा दिया


राहुल द्रविड़ की कोचिंग का रिपोर्ट कार्ड, एशिया कप और वर्ल्ड कप तो छोड़िए बांग्लादेश-विंडीज ने भी हरा दिया

Rahul Dravid Coaching Review: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का हेड कोच बनाया गया। जब उन्हें यह जिम्मेदारी मिली तो भारतीय फैंस में एक अलग ही खुशी थी। द्रविड़ क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। सादगी उनकी पहचान है। उनकी कोचिंग में भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत चुका है। इंडिया ए ने भी द्रविड़ की कोचिंग में कमाल का खेल दिखाया। इस समय टीम इंडिया में आने वाले लगभग सभी युवा खिलाड़ी द्रविड़ को अपनी प्रदर्शन का श्रेय देते थे। लेकिन टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में द्रविड़ ने सिर्फ फैंस को निराश ही किया है।

वेस्टइंडीज से टी20 सीरीज में मिली हार

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज हार गई है। सीरीज के पहले दो मैच हारने के बाद राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली टीम ने शानदार वापसी की। अगले दोनों मैचों को अपने नाम किया। लेकिन फिर 5वें मैच में वेस्टइंडीज के पलटवार को टीम इंडिया नहीं झेल पाई। इस सीरीज से पहले वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ 25 मैचों में सिर्फ 7 ही जीत मिली थी। वहीं एक ही सीरीज में टीम तीन मैच हार गई। इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 से चला आ रहा लगातार 14 सीरीज जीतने का सिलसिला भी रूक गया।

बांग्लादेश से हारे, ऑस्ट्रेलिया ने घर में हराया

भारतीय टीम पिछले साल के अंत में बांग्लादेश के दौरे पर थी। टीम को वनडे सीरीज में हार मिली। टेस्ट में भी जैसे-तैसे भारत जीत हासिल कर पाया। अश्विन और अय्यर की पारी ने भारत को टेस्ट में जीत दिलाई थी। आईपीएल 2023 से पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को घर में जाकर वनडे सीरीज में हराया। विशाखापत्तनम में हुए दूसरे वनडे में तो टीम 117 पर ऑलआउट हो गई थी और 10 विकेट से मुकाबला हार गई।

राहुल द्रविड़ की कोचिंग में आईसीसी टूर्नामेंट में टीम का प्रदर्शन

टूर्नामेंट साल प्रदर्शन
एशिया कप टी20 2022 सुपर-4 से बाहर
टी20 वर्ल्ड कप 2022 सेमीफाइनल से बाहर
टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 फाइनल में हार

साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में जीता टेस्ट हारे

राहुल द्रविड़ के कोच बनने के ठीक बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर गई। साउथ अफ्रीका ने लगातार दो टेस्ट की चौथी पारी में 200+ का स्कोर बनाकर मुकाबला जीता। 2022 में इंग्लैंड दौरे पर तो भारत के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा रन चेज हुआ। इंग्लैंड ने 378 रनों के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। दोनों जगह टीम के पास सीरीज जीतने का मौका था लेकिन हाथ निराशा ही लगी। साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम वनडे सीरीज में 3-0 से हारी।

वर्ल्ड कप से पहले तक एक्सपेरिमेंट

पिछले साल भी लगातार भारतीय टीम ने कप्तान बदले। हर सीरीज में अलग खिलाड़ी के हाथों में कमान थी। वर्ल्ड कप 2023 दो महीने दूर है लेकिन राहुल द्रविड़ का एक्सपेरिमेंट रुकने का नाम नहीं ले रही। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा बेंच पर बैठे रहे। विराट कोहली की तो बैटिंग ही नहीं आई। ईशान किशन ओपनिंग करने उतरे। इतने एक्सपेरिमेंट इससे पहले 2007 वर्ल्ड कप से पहले हुए थे। तब द्रविड़ टीम इंडिया के कप्तान थे और भारत का क्या हुआ था हर किसी को पता है।

WI vs IND: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया हुई शर्मसार, 6 साल बाद WI से हारी T20 सीरीज navbharat times -Opinion: रोम-रोम में भरा एटीट्यूड, सिर पर चढ़ी IPL की कामयाबी, हार्दिक पंड्या की मनमानी ने टीम इंडिया को डुबो दिया navbharat times -World Cup 2023: एशेज में संन्यास से लोटे थे मोइन अली, अब एक और खिलाड़ी को वापस बुलाने की तैयारी में इंग्लैंड



Source link