राहत की खबरः 43 जिलों में कोई मरीज नहीं, 17 जिले कोरोना मुक्त

457

राहत की खबरः 43 जिलों में कोई मरीज नहीं, 17 जिले कोरोना मुक्त

इस समय सबसे ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। कभी भी बढ़ सकता है कम्युनिटी संक्रमण का असर।

भोपाल. प्रदेश में पॉजिटिव प्रकरणों का प्रतिशत अब 0.03 पर पहुंच गया है, जो कोरोना काल में अब तक का सबसे कम है। मंगलवार को प्रदेश में 27 नए केस मिले। भोपाल में 9 तो इंदौर में 5 नए केस सामने आए। वहीं 43 जिलों में एक भी नए संक्रमित नहीं मिले, जबकि 17 जिले कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त हो चुके हैं। वर्तमान में इन जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं हैं। वहीं प्रदेश में मंगलवार को 44 संक्रमित ठीक भी हुए। सिर्फ दो मरीजों की मौत हुई, जो दस महीनों की तुलना में सबसे कम है। प्रदेश में अब तक 790042 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 9017 की मौत भी हो चुकी है।

mp corona update

सतर्कता बरतने की जरूरत
कोरोना का संक्रमण कम तो हो गया है, लेकिन अभी खत्म नहीं हुआ है। जून के महीने में संक्रमण का ग्राफ काफी तेजी से गिरा है। इसके चलते एक दिन संख्या शून्य पर आ जाती है तो दूसरे ही दिन यह संख्या बढ़कर दो से तीन पर पहुंच जाती है। इसके आधार पर कहा जा सकता है कि कम्युनिटी में संक्रमण का असर तो है, यह असर कभी भी बढ़ सकता है। इसको रोकने के लिए इस समय सबसे ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। क्योंकि जरा सी भी लापरवाही किसी भी दिन भारी पड़ सकती है। जीआरएमसी ग्वालियर के मेडिसिन विभाग के डॉ. अजयपाल सिंह का कहना है कि कोरोना विश्व व्यापक बीमारी है। इसके बचने के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता है। कोरोना बाहर से भी आने वाले लोगों से बढ़ सकता है। वर्तमान में कोरोना के मरीज कम हुए हैं, लेकिन खतरा टला नहीं है। इससे सभी को अलर्ट रहने की जरूरत है। मास्क आदि लगाने से ही इससे बचा जा सकता है।

mp corona update

फिर लापरवाही शुरु
बाजारों में इस समय लोग बिना मास्क लगाए ऐसे घूम रहे हैं जैसे कोरोना संक्रमण पूरी तरह खत्म हो गया है। उन्हें न तो अपनी चिंता है और न परिवार की, जबकि तीसरी लहर आने को लेकर इस समय जिला प्रशासन इस पर रोक के लिए काफी प्रयास कर रहा है। फिर भी लोग लापरवाही बरत रहे है। इसलिए लोगों को चाहिए कि अभी तीसरी लहर को रोकने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिग को बनाए रखना बहुत जरूरी है। अगर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को नहीं अपनाया तो इसके घातक परिणाम देखने को मिल सकते हैं।





उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News