राजस्थान में 48 घंटे में बारिश, झमाझम 3 सितंबर से शुरू, 17 जिलों में अलर्ट

110

राजस्थान में 48 घंटे में बारिश, झमाझम 3 सितंबर से शुरू, 17 जिलों में अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर राजस्थान में 48 घंटे के भीतर दिखाई देने लगेगा।

जयपुर। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर राजस्थान में 48 घंटे के भीतर दिखाई देने लगेगा और हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग का कहना है कि तीसरे चरण की बारिश का दौर 30 अगस्त से शुरू होगा।

इस दिन करीब 17 जिलों में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उससे पहले 29 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, उदयपुर व कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग पूर्व में भी कह चुका है कि प्रदेश में भारी बारिश का दौर 3 से 9 सितंबर के बीच शुरू हो सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार तीसरे चरण की बारिश का असर तो 29 अगस्त से शुरू हो जाएगा, लेकिन बारिश का दौर 1 सितंबर से शुरू होगा। इस दौरान पूर्वी राजस्थान में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। उधर, पश्चिमी राजस्थान में कुछ इलाकों में ही बारिश का असर दिखाई देगा। कम दबाव के क्षेत्र का राजस्थान में प्रवेश 28 अगस्त को होगा, इससे पूर्व राजस्थान के जिलों के अधिकतम तापमान में भी लगातार बदलाव दिखाई दे रहा है। पूर्वानुमान लगाया जा रहा था कि जब तक तीसरे दौर की बारिश नहीं होती है प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी, लेकिन अभी तापमान स्थिर बना हुआ है। मौसम विभाग ने 30 व 31 अगस्त को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

बीसलपुर का जलस्तर 310.69 आरएम मीटर
राजस्थान में बारिश की बेरूखी के चलते बीसलपुर बांध के जलस्तर में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। इसी माह 19 अगस्त को जलस्तर 310.82 आरएल मीटर तक पहुंच गया था जो शुक्रवार को 310.69 आरएल मीटर पर आ गया है। यानि बीते दिनों में 13 सेंटीमीटर पानी की गिरावट दर्ज हुई है। उधर, जल संसाधन विभाग का कहना है कि बांध के भराव क्षेत्र में बह रह त्रिवेणी फिर से सूख रही है। अब तीसरे दौर की बारिश का इंतजार किया जा रहा है।

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
30 अगस्त को अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, टोंक, उदयपुर जले में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

31 अगस्त को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।










राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News