राजस्थान में खराब हुए मौसम का बड़ा असर, बीकानेर में सेना के दो हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग

7
राजस्थान में खराब हुए मौसम का बड़ा असर, बीकानेर में सेना के दो हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग

राजस्थान में खराब हुए मौसम का बड़ा असर, बीकानेर में सेना के दो हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग

Rajasthan Bikaner News : बीकानेर के खारा गांव के पास बुधवार को दो हेलिकॉप्टर्स की लैंडिंग करवानी पड़ी। बताया जा रहा है कि प्रदेश में बिगड़े मौसम के कारण ऐसा हुआ।

 

राजस्थान में खराब हुए मौसम का बड़ा असर, बीकानेर में सेना के दो हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग
Rajasthan army helicopters Emergency landing। बीकानेर: पश्चिमी विक्षोम के कारण पिछले दो दिन से मौसम बार बार बिगड़ रहा है। मंगलवार की तरह बुधवार को भी राजस्थान के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। बीकानेर में तेज आंधी तूफान के कारण सेना के दो हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। सेना के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक अचानक मौसम खराब होने के कारण बीकानेर के खारा गांव के पास दो हेलिकॉप्टर्स की लैंडिंग करानी पड़ी। खराब मौसम के चलते दोनों हेलिकॉप्टर्स का संपर्क कंट्रोल रूम से टूट गया था। ऐसे में पायलट द्वारा सूझबूझ से आबादी इलाके से दूर कच्ची सड़क पर हेलिकॉप्टर को नीचे उतारा। दोनों हेलिकॉप्टर के पायलट सुरक्षित हैं। इस इमरजेंसी लैंडिंग किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। दोनों हेलिकॉप्टर में कुल चार पायलट सवार थे।

अचानक लैंडिंग से गांव में मचा हड़कंप

दोपहर साढे तीन बजे जब कच्चे रास्ते पर सेना के दो हेलिकॉप्टर कच्ची सड़क पर उतरे खारा गांव में हड़कंप मच गया। लोगों को लगा कि कहीं कोई अनहोनी तो नहीं हो गई। जब लोगों को पता चला कि खराब मौसम के चलते लैंडिंग कराई गई है। तब जाकर लोगों ने चैन की सांस ली। लैंडिंग के बाद मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। ग्रामीणों की मदद से हेलिकॉप्टर के पायलट द्वारा फेन्स पर टाट पट्टी लगाकर अच्छी तरह से पैक किया गया ताकि कोई नुकसान नहीं पहुंचे। धूल भरी आंधी के कारण हेलिकॉप्टर का आगे जाना आसान नहीं था। साथ ही बारिश भी हो रही थी। इमरजेंसी के बजाय थोड़ा आगे जाते तो खतरा हो सकता है। खतरे को भांपते हुए दोनों हेलिकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई।

लोहावट जोधपुर से भरी थी उड़ान

जानकारी के मुताबिक सेना के इन दोनों हेलिकॉप्टरों ने दोपहर के समय जोधपुर के लोहावट से उड़ान भरी थी। बीकानेर पहुंचने पर अचानक मौसम बिगड़ गया था। पायलट द्वारा गांव से बाहर एक हेलिकॉप्टर को कच्ची सड़क पर उतारा गया जबकि दूसरे हेलिकॉप्टर को एक खेत में उतारा गया। सूचना मिलने के बाद स्थानीय पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। शाम को सेना के जवान भी मौके पर पहुंचे।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग पिछले दो दिन से हर तीन घंटे बाद चेतावनी जारी कर रहा है। बुधवार रात 8 बजे भी मौसम विभाग द्वारा जयपुर शहर, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, जोधपुर और अजमेर जिलों सहित आसपास के इलाकों में मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश होने की सूचना जारी की है। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने, ओलावृष्टि होने की संभावना जताने के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है। आमजन को सलाह दी गई है कि वे मेघ गर्जन और तेज आंधी के दौरान किसी दीवार या पेड़ की ओट/शरण ना लें। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News