राजस्थान की जेलों में अब ‘बंदी कैंटीन’, खरीद सकेंगे 58 प्रकार की सामग्री, पढ़ें पूरी खबर | ‘prisoner canteen’ in Rajasthan jail, read full news | Patrika News

125

राजस्थान की जेलों में अब ‘बंदी कैंटीन’, खरीद सकेंगे 58 प्रकार की सामग्री, पढ़ें पूरी खबर | ‘prisoner canteen’ in Rajasthan jail, read full news | Patrika News

Rajasthan Jail News: राजस्थान की जेलों में ‘बंदी कैंटीन’ की शुरूआत हो गई है ताकि वे भी जरूरी सामान खरीद सकें। बड़ी बात यह कैंटीन में 58 प्रकार की सामग्री उपलब्ध होगी और इसमें पूरी पारदर्शिता बरतने का दावा किया जा रहा है।

जयपुर

Published: February 16, 2022 05:02:23 pm

Rajasthan Jail News: राजस्थान की जेलों में ‘बंदी कैंटीन’ की शुरूआत हो गई है ताकि वे भी जरूरी सामान खरीद सकें। बड़ी बात यह कैंटीन में 58 प्रकार की सामग्री उपलब्ध होगी और इसमें पूरी पारदर्शिता बरतने का दावा किया जा रहा है। बंदियों के लिए खाद्य सामग्री, कन्फैक्शनरी, कॉस्मेटिक्स, टॉयलेट्री के अतिरिक्त नोटबुक, पेंसिल और दैनिक उपयोग की सामग्री उपलब्ध हो सकेगी। राजस्थान में 10 जिलों से शुरूआत की गई है और छह माह बाद इस माॅडल को सभी कारागृहों में शुरू किया जाएगा।

prisoner canteen in Rajasthan jail

जयपुर सहित 10 जिलों में उद्घाटन

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बुधवार को केन्द्रीय कारागार जयपुर में कॉनफैड की ओर से बंदियों के लिए संचालित की जाने वाली बंदी कैन्टीन के उद्घाटन के साथ सीकर, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, धौलपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, भरतपुर, दौसा एवं कोटपूतली में भी बंदी कैन्टीन के वर्चुअल उद्घाटन समारोह को सम्बोधित किया। उन्होने कहा कि 6 माह बाद इसकी समीक्षा की जाएगी और सुझाव भी आमंत्रित किए जााएंगे ताकि कैदियों को कैंटीन के माध्यम से और बेहतर सुविधाएं दी जा सकें।

3500 की कर सकेंगे खरीद

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व कारागार मंत्री टीकाराम जूली ने बंदियों की मांग पर कैंटीन से प्रतिमाह दो हजार पांच सौ की सीमा तक क्रय की जाने वाली सामग्री की सीमा को तीन हजार पांच सौ रुपए बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सहकारिता उपभोक्ता भंडारों द्वारा संचालित की जाने वाली इन कैंटीन के माध्यम से अच्छी क्वालिटी का सामान उपलब्ध हो पाएगा। उन्होंने कैदियों से संवाद कर उनकी समस्याएं सुनी एवं उसके शीघ्र समाधान के लिए आश्वस्त किया।

photo_2022-02-16_17-00-37.jpg140 जेलों में 23 हजार बंदी महानिदेशक पुलिस जेल भूपेन्द्र कुमार दक ने कहा कि राज्य की 140 जेलों में लगभग 23 हजार बंदी है। विभिन्न जेलों में विजिट के दौरान यह तथ्य सामने आया कि बड़ी संख्या में बंदी आदतन अपराधी नहीं हैं। बंदियों को अच्छे कार्यों की मनोवृति विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं ताकि बंदी समाज में आत्म सम्मान के साथ जी सके और समाज व देश के लिए उपयोगी हो सके। उन्होंने कहा कि बंदियों को गुणवतापूर्ण सामग्री के लिए कॉनफैड एवं जेल प्रशासन का यह प्रयास कैदियों के स्वास्थ्य के लिए भी उत्तम है।

बॉयोमैट्रिक सत्यापन से खरीद सकेंगे सामान कॉनफैड़ के प्रबंध निदेशक वी.के. वर्मा ने बताया कि बंदी कैंटीन में जेल में बने वार्ड के अनुसार निर्धारित दिन को बंदी बॉयोमैट्रिक सत्यापन से अपना सामान खरीद सकेंगे।

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News