रशीदिया सीएम राइज स्कूल को 17 किमी दूर शिफ्ट करने की तैयारी, अभिभावकों में रोष | Preparation to shift Rashidiya CM Rise School 17 km away | Patrika News

5
रशीदिया सीएम राइज स्कूल को 17 किमी दूर शिफ्ट करने की तैयारी, अभिभावकों में रोष | Preparation to shift Rashidiya CM Rise School 17 km away | Patrika News

रशीदिया सीएम राइज स्कूल को 17 किमी दूर शिफ्ट करने की तैयारी, अभिभावकों में रोष | Preparation to shift Rashidiya CM Rise School 17 km away | News 4 Social

भोपालPublished: Oct 29, 2023 01:38:27 am

पूर्व सीएम बाबूलाल गौर भी रहे इस स्कूल के छात्र

रशीदिया सीएम राइज स्कूल को 17 किमी दूर शिफ्ट करने की तैयारी

रशीदिया सीएम राइज स्कूल को 17 किमी दूर शिफ्ट करने की तैयारी, अभिभावकों में रोष

भोपाल. शहर के सबसे पुराने स्कूलों में शुमार बरखेड़ी स्थित रशीदिया स्कूल को मुगालिया छाप में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। इस स्कूल में ग्यारह सौ से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं। स्कूल शिफ्ट करने की खबर के बाद अभिभावकों में रोष है। उनका कहना है कि इस एरिया में कोई भी अच्छा सरकारी स्कूल नहीं है। स्कूल के शिफ्ट होने से यहां के बच्चों से पढ़ाई की सुविधा छिन जाएगी। बच्चों को 17 किलोमीटर दूर कौन स्कूल भेजेगा। पहले यह स्कूल इसी कैंपस में नवाबी दौर के भवन में संचालित किया जाता था। पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर भी इस स्कूल के छात्र थे। उनकी घोषणा के बाद तीन साल पहले इस स्कूल की हाईटेक बिङ्क्षल्डग तैयार की गई, इस स्कूलों को सीएम राइज के ऐरो मॉडल के रूप में तैयार किया गया है।
गार्गी कन्या संस्कृत विद्यालय होगा संचालित
बताया जा रहा है कि रशीदिया स्कूल की बिङ्क्षल्डग में गार्गी कन्या संस्कृत विद्यालय संचालित किया जाएगा। इस स्कूल में करीब 250 छात्राएं अध्ययनरत हैं। रशीदिया स्कूल के लिए मुगालिया छाप में 10 एकड़ जमीन आवंटित की गई है।
हॉस्टल के बच्चों को पहले ही किया शिफ्ट
रशीदिया स्कूल के हॉस्टल में रहने वाले बच्चों को पूर्व में ही टीटी नगर दशहरा मैदान के चंद्रशेखर आजाद स्कूल और दीपशिखा स्कूल में शिफ्ट कर दिया गया है। इनमें से जो बाहरी बच्चे हैं, वह दीपशिखा स्कूल में बने हॉस्टल में रह रहे हैं। बताया जाता है कि इनमें से कुछ बच्चे ऐसे हैं, जो रशीदिया सीएम राइज स्कूल में दर्ज थे, लेकिन परिवहन की सुविधा नहीं होने के कारण अब दीपशिखा स्कूल में पढ़ रहे हैं।
अभी बना है संस्कृत संस्थान का नया भवन
संस्कृत स्कूल के लिए हाल ही में तुलसी नगर में नई बिल्डिंग बनाकर तैयार की गई है। लेकिन सीएम की घोषणा के बाद अब गार्गी स्कूल को रशीदिया में शिफ्ट किया जाएगा एवं इस भवन में कार्यालय संचालित किया जाएगा। हालांकि यह भवन स्कूल में लिए ही बनाया गया था।
इनका कहना है
बेटा रशीदिया स्कूल में कक्षा छह में पढ़ता है। इस क्षेत्र में एक ही बड़ा सरकारी स्कूल में यदि यह स्कूल शिफ्ट होता है, तो बच्चों की पढ़ाई छूट जाएगी। इतने दूर कौन बच्चों को स्कूल भेजेगा।
– संतोष साहू, अभिभावक
सीएम राइज स्कूल बनने के बाद ङ्क्षचता खत्म हो गई थी कि 12 तक बेटी को इसी स्कूल में पढ़ाएंगे। अभी मेरी बेटी कक्षा सात में पढ़ती है। इतने दूर तो बच्ची को स्कूल नहीं भेज सकते।
– सुषमा जोशी, अभिभावक
सीएम ने रशीदिया स्कूल परिसर में गार्गी स्कूल संचालित करने की घोषणा की है। रशीदिया स्कूल को 10 एकड़ जमीन मुगालिया छाप में आवंटित कर दी गई है। भवन मिलने के बाद स्कूल का विस्तार किया जाएगा।
– पीआर तिवारी, डायरेक्टर, संस्कृत बोर्ड

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News