रविंद्र जडेजा की कप्तानी नहीं, पूरी CSK टीम ने ही किया बंटाधार… अब चेन्नई एक्सप्रेस की रवानगी तय!

122


रविंद्र जडेजा की कप्तानी नहीं, पूरी CSK टीम ने ही किया बंटाधार… अब चेन्नई एक्सप्रेस की रवानगी तय!

मुंबई: चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने 2022 सीजन की शुरुआत से पहले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की जगह रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को कप्तान बनाती है। धोनी अपने करियर के अंतिम दौर में हैं, इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ चुके हैं। ऐसे में उनके साथ ही फ्रेंचाइजी भी भविष्य की तरफ देख रही थी। धोनी ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया और कमान मिली प्रमुख ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को। जडेजा अभी दुनिया के टॉप ऑलराउंडर में शामिल हैं। गेंद के साथ ही बल्ले और फील्डिंग में उनका कोई जोर नहीं है।

रविंद्र जडेजा की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में आईपीएल 2022 (IPL 2022) में उतरती है। उनकी शुरुआत इतनी खराब रही, जितनी आईपीएल में कभी नहीं रही थी। एक के बाद एक टीम को लगातार चार मैचों में हार मिली। पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने 6 विकेट से हराया। फिर चेन्नई नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 210 रन नहीं बचा सकी। पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ भी उसे एकतरफा हार मिली। 5वें मैच में जडेजा की टीम को पहली जीत नसीब हुई। वो जीत भी एक समय मुश्किल दिख रही थी। 216 रन बनाने वाली सीएसके की गेंदबाजी ने 193 रन दे दिए। फिर आता है गुजरात का मुकाबला, यहां भी चेन्नई 3 विकेट से हारी।

5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ भी एक समय टीम हार की तरफ बढ़ रही थी। लेकिन भला हो महेंद्र सिंह धोनी का, जयदेव उनादकट के खिलाफ अंतिम 4 गेंद पर 16 रन बनाकर उन्होंने टीम को जीत दिला दी। अपने 8वें मैच में चेन्नई एक बार फिर पंजाब किंग्स से भिड़ती है। इस बार भी किंग्स ने सुपर किंग्स को धूल चटा दी। 8 मैच में 2 जीत के साथ टीम पॉइंट्स टेबल में 9वें नंबर पर थी।

30 अप्रैल की शाम को खबर आती है कि रविंद्र जडेजा ने कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी को वापस कर दी है। अब कप्तानी वापसी की गई या ले ली गई, यह अलग मामला है। लेकिन चेन्नई और धोनी दोनों के फैंस के खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्हें लगा टीम अब तो चैंपियन बन ही जाएगी। अगले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ चेन्नई ने खेल भी वैसा ही दिखाया। सलामी बल्लेबाजों ने 182 रन जोड़े और टीम को जीत मिली।

4 मई को चेन्नई का सामना हुआ हैट्रिक हार झेलकर आ रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से। बैंगलोर की टीम ने बनाए 173 रन। अच्छी शुरुआत के बाद भी चेन्नई को 13 रन से मुकाबला हार जाती है। इसके बाद सवाल उठना शुरू होता है कि जडेजा की कप्तानी में परेशानी थी या चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में ही परेशानी है। तो आईए इन पॉइंट्स से समझने की कोशिश करते हैं।

टॉप-15 रन बनाने वालों में चेन्नई का कोई नहीं
आईपीएल 2022 में 49 मैचों के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-15 बल्लेबाजों में चेन्नई सुपर किंग्स का कोई नहीं है। रुतुराज 10 पारी में 265 रन बनाकर 16वें नंबर पर हैं। एक पारी में ही उनके बल्ले से 99 रन निकले हैं, यानी बाकी 9 पारियों में 164 रन। इसके पता चलती है उनकी निरंतरता। अगला नंबर आता है अंबाती रायडू को जो 21वें नंबर पर हैं। टॉप-10 बल्लेबाजों में 8 टीम का कम से कम एक खिलाड़ी जरूर है।

सिर्फ एक गेंदबाज के भरोसे कब तक
गेंदबाजी में तो चेन्नई का हाल और भी खराब है। ड्वेन ब्रावो ने सबसे ज्यादा 14 विकेट लिए हैं और वे पर्पल कैप लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं। लेकिन उनकी इकोनॉमी टॉप-15 गेंदबाजों में सबसे खराब है। टीम के लिए सिर्फ महीश थीक्षणा ही रन रोकने के साथ विकेट ले पा रहे हैं। 7 मैच में उनके 11 विकेट हैं और इकोनॉमी 7.42 की। मुकेश चौधरी को विकेट तो मिले हैं लेकिन खर्च कर रहे हैं प्रति ओवर करीब 10 रन। जडेजा प्रति ओवर 7.51 रन दे रहे लेकिन विकेट मिले हैं सिर्फ 5।

गेंदबाज विकेट इकोनॉमी
ड्वेन ब्रावो 14 8.73
महीश थीक्षणा 11 7.42
मुकेश चौधरी 11 9.84
ड्वेन प्रिटोरियस 05 10.00
रविंद्र जडेजा 05 7.51

कैच छोड़ने में अव्वल
चेन्नई के खिलाड़ी जहां गेंद और बल्ले से फिसड्डी हैं, वहीं कैच छोड़ने में वे अव्वल नंबर पर हैं। सिर्फ मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले में ही उनके फील्डर ने छोड़े 1 या 2 नहीं पूरे 5 कैच। महेंद्र सिंह धोनी भी विकेट के पीछे कैच और स्टंप छोड़ रहे। 10 मैच में चेन्नई के फील्डर 20 कैच छोड़ चुके हैं। यानी प्रति मैच उनके खिलाड़ी दो कैच तो छोड़ते ही हैं। कैच ड्रॉप करने वालों में रविंद्र जडेजा से लेकर अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो तक का नाम शामिल है।

चोट ने भी किया बंटाधार
आईपीएल की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स में इस साल से पहले कभी 10 करोड़ या उससे ज्यादा खर्च किए थे। दीपक चाहर को उन्होंने 14 करोड़ में अपने साथ जोड़ा। नीलामी के कुछ दिन बाद ही दीपक भारत और वेस्टइंडीज के बीच कोलकाता में खेले गए तीसरे टी20 मैच में चोटिल हो गए। वे हैमस्ट्रिंग की इस चोट से उबर ही रहे थे कि उनका पीठ चोटिल हो गया। अब उनकी वापसी कब होगी इसका पता किसी को नहीं है।

चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल 2022 में सफर लगभग समाप्त हो चुका है। टीम अपने सभी 4 मैच भी जीतती है तो उसके 14 पॉइंट होंगे। गुजरात के पहले से 16 और लखनऊ के 14 पॉइंट हैं। दो टीम के 12-12 पॉइंट हैं। इसका मतलब साफ है कि चेन्नई टूर्नामेंट से बाहर ही हो चुकी है।



Source link