रणजी ट्रॉफी 2022 के लीग मैचों का समापन, इन 9 टीमों ने नॉकआउट मैचों में बनाई जगह

138


रणजी ट्रॉफी 2022 के लीग मैचों का समापन, इन 9 टीमों ने नॉकआउट मैचों में बनाई जगह

रणजी ट्रॉफी 2021-22 के सत्र के लीग मैचों का आयोजन हो चुका है। अब इस फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट में प्री-क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मैच का आयोजन होना है। प्री-क्वार्टर फाइनल मैच आईपीएल 2022 से पहले आयोजित होंगे, जबकि क्वार्टर फाइनल समेत सेमीफाइनल और फाइनल मैच का आयोजन इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 15वें सीजन के समापन के बाद होगा। अब बात करते हैं कि प्री-क्वार्टर फाइनल और क्वार्टर फाइनल में किस-किस टीम ने जगह बनाई है। 

मुंबई ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

अहमदाबाद में खेले गए एलीट ग्रुप डी के मुकाबले में ओडिशा को पारी और 108 रनों से हराने के बाद मुंबई की टीम ने ने 2017-18 के बाद पहली बार रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर-फाइनल में प्रवेश किया है। इस जीत के हीरो सररफराज खान रहे, जिन्होंने सर्वाधिक 165 रन बनाए। उनको मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। इस मैच में अरमान जाफर ने भी शतकीय पारी खेली थी, जबकि शम्स मुलानी ने 7 विकेट इस मैच में हासिल किए। दूसरी पारी में मुलानी ने पांच विकेट चटकाए और वे इस सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

तमिलनाडु की टीम हुई बाहर 

एलीट ग्रुप एच में झारखंड ने एक करीबी मैच में दो विकेट से तमिलनाडु को हरा दिया और इसी के साथ तमिलनाडु की टीम रणजी ट्रॉफी के इस सीजन के क्वार्टर फाइनल की रेस से बाहर हो गई। दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच मैच ड्रॉ रहा। ऐसे में ग्रुप एच में झारखंड शीर्ष स्थान पर रही और अब टीम प्री क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में प्लेट ग्रुप की शीर्ष टीम नागालैंड से भिड़ेगी। 

ये टीमें भी अगले दौर में पहुंचीं

चेन्नई में एलीट ग्रुप सी के मुकाबले में कर्नाटक की टीम ने पुडुचेरी को पारी और 20 रनों से हराया। कर्नाटक की टीम ने देवदत्त पडिक्कल की 178 रनों की पारी और कप्तान मनीष पांडे के शतक की मदद से पहली पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 453 रन बनाए थे। वहीं, आंध्र प्रदेश के खिलाफ मुकाबला हारने के बावजूद उत्तराखंड ने नॉकआउट में प्रवेश कर लिया। मध्य प्रदेश और केरल के बीच मैच का नतीजा ड्रॉ रहा, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण मध्य प्रदेश ने टॉप आठ में अपना स्थान पक्का कर लिया।  

कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर मिजोरम को मात देकर नागालैंड ने प्लेट ग्रुप में पहले स्थान पर रहकर प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में जगह बनाई। एलीट ग्रुप एफ में पंजाब की टीम ने त्रिपुरा के खिलाफ 6 विकेट से जीत दर्ज की और क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। वहीं, बंगाल की टीम ने एलीट ग्रुप बी के अपने लगातार तीसरे मैच में चंडीगढ़ को 152 रन से हराया और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। 



Source link