रईस नंबर-़1 एलन मस्क ने चीन के अरबपति का तोड़ा यह रिकॉर्ड, कभी कार खरीदने के भी नहीं थे पैसे

68


रईस नंबर-़1 एलन मस्क ने चीन के अरबपति का तोड़ा यह रिकॉर्ड, कभी कार खरीदने के भी नहीं थे पैसे

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क की दौलत एक ही दिन में 36.2 अरब डॉलर (2.71 लाख करोड़ रुपये) बढ़ गई है। टेस्ला को एक बड़ा ऑर्डर मिलने के बाद कंपनी के शेयरों में 14.9 फीसदी का उछाल आया है और वह 1,045.02 डॉलर के स्तर पर पहुंच गए। इसके साथ ही दुनिया के सबसे दौलतमंद व्यक्ति मस्क की टेस्ला दुनिया की सबसे मूल्वान वाहन कंपनी बन गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले वर्षों में मस्क विश्व के पहले खरबपति (एक हजार अरब डॉलर की संपत्ति) भी बन सकते हैं।

चीन के झोंग शानशान को पीछे छोड़ा

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के इतिहास में यह एक दिन में दौलत में सबसे बड़ा उछाल है। पिछले साल चीन के बोतलबंद पानी के व्यापारी झोंग शानशान की दौलत एक दिन में 32 अरब डॉलर बढ़ी थी। अब मस्क ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा एलन मस्क की 288.6 अरब डॉलर संपत्ति एक्सॉन मोबिल या नाईकी के बाजार पूंजीकरण से कहीं ज्यादा है।साल 2021 में एलन मस्क की दौलत 119 अरब डॉलर बढ़ी है।

कैसे बढ़ी एक दिन में इतनी दौलत

मस्क की दौलत में यह तेज उछाल हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स की तरफ से एक लाख टेस्ला का ऑर्डर दिए जाने के बाद आया है। ऑर्डर की वजह से कंपनी के शेयरों में करीब 15 फीसदी का उछाल आया। इससे टेस्ला में मस्क की हिस्सेदारी का मूल्य एक झटके में 36.2 अरब बढ़कर 289 अरब डॉलर पर पहुच गया। मस्क की टेस्ला में 23 फीसदी हिस्सेदारी है।

टेस्ला ने फेसबुक को पीछे छोड़ा

बाजार पूंजीकरण के मामले में टेस्ला ने फेसबुक को पछाड़ दिया है। टेस्ला का बाजार पूंजीकरण एक हजार अरब डॉलर को पार कर गया है, जबकि फेसबुक का बाजार पूंजीकरण 926 अरब डॉलर के करीब है। इसके अलावा ट्रिलियन-डॉलर मार्केट कैप (एक हजार अरब डॉलर) वाली कंपनियों के एलीट क्लब में शामिल होने वाली टेस्ला पहली कार कंपनी भी बन गई है। इस सूची में फिलहाल में ऐपल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट शामिल हैं।

टेस्ला में मस्क की हिस्सेदारी की वैल्यू 289 बिलियन डॉलर

रईस नंबर-़1 एलन मस्क ने चीन के अरबपति का तोड़ा यह रिकॉर्ड, कभी कार खरीदने के भी नहीं थे पैसे

टेस्ला के अलावा एलन मस्क रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के बड़े शेयरधारक और सीईओ हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेसएक्स की नेटवर्थ 100 अरब डॉलर के करीब है। स्पेसएक्स ने इस साल अंतरिक्ष की पहली व्यावसायिक उड़ान का परीक्षण भी किया है। मस्क के पास कभी कार खरीदने के भी पैसे नहीं थे। जानकारों का कहना है कि मस्क जिस तरह भविष्य की योजना बनाते हैं और जोखिमभरा निवेश करते हैं, उससे वह बहुत जल्द दुनिया के पहले खरबपति बन सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के बड़े समर्थक

मस्क आभाषी मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) के बड़े समर्थकों में से एक हैं। उनकी कंपनी ने क्रिप्टो करेंसी बिटक्वाइन में सबसे पहले भुगतान लेना शुरू किया था। उनके इस फैसले से बिटक्वाइन की कीमत रातों रात आसमान छूने लगी थी। उन्होंने क्रिप्टो करेंसी इथर में भी निवेश कर रखा है। हाल ही में उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया है कि वह मजाक के तौर पर शुरू हुई क्रिप्टोकरेंसी डॉगक्वाइन को क्यों सपोर्ट करते हैं। उन्होंने कहा कि टेस्ला और स्पेसएक्स में कई लोग डॉगक्वाइन के बारे में बात करते हैं। यही वजह है कि उनको लगता है कि यह लोगों की क्रिप्टो करेंसी है।



Source link