योगी सरकार ने 1.80 करोड़ छात्रों के अभिभावकों के खातों में भेजे 19 अरब से ज्यादा रुपये, संतुष्टि के अनुसार खरीद सकेंगे यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग

69

योगी सरकार ने 1.80 करोड़ छात्रों के अभिभावकों के खातों में भेजे 19 अरब से ज्यादा रुपये, संतुष्टि के अनुसार खरीद सकेंगे यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग

Yogi government sent more than 19 Billion Rupees For Students Uniform- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बेसिक स्कूल के 1.80 करोड़ छात्रों के अभिभावकों के खाते में 19 अरब से ज्यादा रुपये भेजे हैं। शेष बच्चों के अभिभावकों के खाते में जल्द ही पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। यह पैसे बच्चों की यूनिफॉर्म, जूते चप्पल आदि खरीदने के लिए दिए गए हैं।

लखनऊ. Yogi government sent more than 19 Billion Rupees For Students Uniform. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बेसिक स्कूल के 1.80 करोड़ छात्रों के अभिभावकों के खाते में 19 अरब से ज्यादा रुपये भेजे हैं। शेष बच्चों के अभिभावकों के खाते में जल्द ही पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। यह पैसे बच्चों की यूनिफॉर्म, जूते चप्पल आदि खरीदने के लिए दिए गए हैं। सर्दियां भी शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में अभिभावकों के खाते में यह धनराशि ट्रांसफर कर उन्हें अपने बच्चों के लिए यूनिफार्म, जूते-मोजे और बैग-बुक्स खरीदने का भरपूर समय दिया गया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि जो बच्चे इसका पालन न करें उनके अभिभावकों से संपर्क करके व्यवस्था को मजबूत करने का काम किया जाए। अभिभावकों के खाते में पैसे ट्रांसफर करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने एक-एक विद्यालय को गोद लेने की भी बात कही है। इसके तहत अभी तक बेसिक शिक्षा के एक लाख 60 विद्यालयों में से एक लाख 33 हजार विद्यालयों को इस योजना में शामिल किया जा चुका है, जिनमें खेल मैदान, बाउंड्री वाल का निर्माण हो चुका है।

गुणवत्ता पर उठते थे सवाल

अभी तक साढ़े चार वर्षों में हर स्कूली बच्चे को दो यूनिफॉर्म, बैग-बुक्स सफलतापूर्वक उपलब्ध कराया गया है। बेसिक शिक्षा में अध्ययन करने वाले बच्चों को जूते और मोजे भी दिए गए हैं। बहुत सारे बच्चे भीषण ठंड में बिना स्वेटर के स्कूल आते थे। जो स्वेटर मिल भी जाए तो उनकी गुणवत्ता पर सवाल उठते थे। ऐसे में सरकार ने यह तय किया कि अभिभावकों को सीधे पैसा दिया जाए, जिससे वह अच्छे कपड़े और जूते मोजे खरीद सकें। इससे शिक्षा विभाग पर जो भ्रष्टाचार का आरोप लगता है, उससे भी बचा जा सकेगा।

60 लाख बच्चों के अभिभावक बचे

योगी सरकार ने आधे से ज्यादा अभिभावकों के खाते में धनराशि भेज दी है। अब 60 लाख बच्चे ऐसे हैं जिनके अभिभावकों के खाते में पैसे भेजना बाकी है। उनके अभिभावकों के बैंक खातों की जांच कार्रवाई की जा रही है। जल्द ही उनके भी खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार ने धान खरीद में किसानों को दी राहत, इसकी अनिवार्यता खत्म, जारी हुआ आदेश

ये भी पढ़ें: संगमनगरी से अब देश के 12 शहरों के लिए सीधी उड़ान, प्रयागराज-इंदौर का किराया 3200 रुपये



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News