ये हैं राजस्थान के डीजल चोर, 1.45 करोड़ की चोरी कर लगाया रेलवे को चूना

90


ये हैं राजस्थान के डीजल चोर, 1.45 करोड़ की चोरी कर लगाया रेलवे को चूना

हाइलाइट्स

  • रेलवे को सप्लाई होने वाले डीजल की चोरी करने वाले 3 बदमाश गिरफ्तार
  • 1700 लीटर डीजल जब्त
  • पिछले एक साल में 1.45 करोड़ रुपए का 1 लाख 80 हजार लीटर डीजल चोरी
  • आसलपुर स्थित डीपो से रवाना होता था टैंकर

जयपुर
जयपुर कमिश्नरेट की बगरू पुलिस ने डीजल चोरी का बड़ा खुलासा किया है। जयपुर अजमेर नेशनल हाइवे पर होटल डार्कनाईट के पीछे स्थित बाड़े में डीजल के टैंकरों से डीजल चोरी किया जाता था। यह डीजल भारतीय रेल को सप्लाई किया जाना था। टैंकर चालकों की मिलीभगत से कुछ लोग पिछले एक साल से डीजल चोरी कर रहे थे। गुप्ता सूचना पर पुलिस ने बाड़े में दबिश देकर डीजल चोरी करते हुए तीन लोगों को रंगेहाथों गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से 1700 लीटर डीजल जब्त किया गया है। पुलिस अब रेलवे अधिकारियों की मिलीभगत का पता लगाने में जुटी है।

Rajasthan corona update: संक्रमितों की संख्या का ग्राफ गिरा, लेकिन मौतों का ताड़व जारी, जानिए कितने नए केस आए

पिछले एक साल में 1.45 करोड़ रुपए का 1 लाख 80 हजार लीटर डीजल चोरी
नागौर के डीडवाना निवासी कालू खां, जोबनेर के पास स्थित बोराज निवासी विजेन्द्र सिंह मीणा और छीतरोली निवासी राजू कुमावत है। कालू खां टैंकर का ड्राइवर है जो विजेन्द्र सिंह और राजू कुमावत से मिलीभगत करके डीजल चोरी करता था। विजेन्द्र और राजू कुमावत टैंकर चालक कालू खां से 50 रुपए लीटर डीजल खरीदते थे और आसपास के किसानों को 80 रुपए लीटर में डीजल बेचते थे। पुलिस के मुताबिक प्रतिदिन 10 से 12 टैंकर से 500 से ज्यादा लीटर डीजल चोरी किया जाता था। अब तक करीब डेढ करोड़ रुपए का डीजल इन आरोपियों ने चोरी कर लिया।

आसलपुर स्थित डीपो से रवाना होता था टैंकर
आसलपुर में भारत पेट्रोलियम का डीजल और पेट्रोल का डीपो है। यहां मध्यप्रदेश की रिफायनरी से कोटा होते हुए पाइप लाइन के जरिए डीजल और पेट्रोल आता है। इस डीपो से भारतीय रेलवे और स्थानीय पेट्रोल पंपों पर टैंकर के जरिए डीजल और पेट्रोल सप्लाई किए जाते हैं। डीपो से डीजल भरकर जाने वाले टैंकर चालक कालू खां से विजेन्द्र मीणा और राजू कुमावत ने मिलीभगत कर ली थी। होटल डार्क नाइट के पीछे एक बाड़े (खाली जमीन) को किराए पर ले रखा था। इसी बाड़े में रोज डीजल चोरी किया जाता था।

navbharat times -राजस्थान : शीतलहर से नहीं कोई राहत, कड़ाके की ठंड का दौर जारी

टैंकर, कार, मोटर साइकिल और 1700 लीटर डीजल जब्त
बगरू थाना प्रभारी विक्रम सिंह चारण ने बताया कि डीजल चोरी करते हुए ही तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनके कब्जे से चोरी किया गया 1700 लीटर डीजल, एक टैंकर, एक लोडिंग टैंपो, मोटर साइकिल, मारुती कार, 2 ग्लेंडर और अन्य उपकरण जब्त किए गए हैं। भारतीय रेलवे को सप्लाई करने वाले टैंकरों से ज्यादा डीजल चोरी किया जाता था जबकि पेट्रोल पंपों पर सप्लाई किए जाने वाले टैंकरों से थोड़ा डीजल चोरी किया जाता था। बगरू पुलिस अब इस बात का पता लगाने में जुटी है कि डीजल चोरी में और कौन कौन लोग शामिल हैं।

रिपोर्ट- रामस्वरूप लामरोड़

राजस्थान REET पेपर लीक मामला : सीधे निशाने पर डोटासरा, गहलोत तक पहुंची बयानबाजी



Source link