मोदी-शाह, नीतीश, राहुल और अब ममता… प्रशांत किशोर की हर किसी से क्यों हो जाती है अनबन?

199


मोदी-शाह, नीतीश, राहुल और अब ममता… प्रशांत किशोर की हर किसी से क्यों हो जाती है अनबन?

कोलकाता: पश्‍चि‍म बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata banerjee) और चुनाव रणनीत‍िकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के बीच अनबन की खबरें आ रही हैं। मामला इतना आगे बढ़ गया है क‍ि ममता ने शनिवार को बैठक बुला ली है। प्रशांत के ग्रुप I-PAC और तृणमूल कांग्रेस के रिश्‍तों में तल्‍खी की वजह बने हैं ममता के भतीजे अभ‍िषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee)। प्रशांत पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस की जीत के रणनीतिकार थे।

किस बात को लेकर है विवाद
ममता सरकार में मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने दावा किया है क‍ि उनके अकाउंट से One Man One Post को लेकर कुछ पोस्ट शेयर की गई हैं जबकि इस बारे में उनसे कोई परमीशन नहीं ली गई थी। हालांक‍ि इस दावे को I-PAC ने गलत बताया है। ग्रुप की ओर से ट्वीट किया, ‘I-PAC तृणमूल कांग्रेस या इसके किसी नेता की ‘डिजिटल प्रापर्टी’ को हैंडल नहीं करता हूं और ऐसा दावा करने वाला व्‍यक्ति या तो जानकारी नहीं है या फिर वह झूठ बोल रहा है।’

टीएमसी ने पिछले साल जून में One Man One Post पहल को शुरू किया था तब I-PAC कंपनी ने भी इसे अपनी स्वीकृति दी थी और कई युवा कार्यकर्ताओं ने इसका समर्थन किया था। सीएम ममता बनर्जी ने भी इसकी पैरवी की थी। लेकिनअब पार्टी के अंदर ही One Man One Post के दावों को लेकर सवाल खड़े हो गए. लेकिन अब इस पहल ने बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है। One Man One Post पहल की वजह से टीएमसी के अंदर ही एक अंदूरनी जंग शुरू हो गई है। अभिषेक बनर्जी के इस आइडिया को युवा नेताओं का तो पूरा समर्थन मिल रहा है, उन सभी की तरफ से ट्वीट कर भी सहमति जताई जा रही है। लेकिन कई पुराने नेता इससे नाराज हो गए हैं।

ममता, प्रशांत के बीच तल्‍खी
पिछले कुछ समय से ममता बनर्जी और प्रशांत किशोर के बीच मतभेद बढ़ने को लेकर अटकलों का दौर जारी है। बंगाली दैनिक आनंद बाजार पत्रिका ने दोनों के बीच SMS का आदान-प्रदान होने की भी जानकारी दी है। अखबार के अनुसार, प्रशांत किशोर ने ममता को टेक्‍स्‍ट मैसेज में लिखा कि वे बंगाल, मेघालय और ओडिशा में टीएमसी के लिए काम नहीं करना चाहते, जिसका जवाब सीएम ममता ने ‘धन्‍यवाद’ कहते हुए दिया।

Mamta Banerjee: प्रशांत किशोर ने कहा, साथ काम नहीं करना चाहता, ममता बनर्जी ने कहा-‘थैंक यू’, जानें कैसे टूटा TMC और I-PAC का ‘रिश्ता’
बीजेपी, जेडीयू और कांग्रेस के लिए काम कर चुके हैं प्रशांत
प्रशांत किशोर ने 2014 में बीजेपी के लिए रणनीति बनाई थी। उनकी रणनीति का नतीजा रहा कि 2014 में बीजेपी प्रचंड वोट पाकर केंद्र सरकार में पहुंची। साल 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में किशोर ने नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जेडीयू के लिए काम किया। उस चुनाव में बीजेपी का जेडीयू के साथ गठबंधन नहीं था। इस चुनाव में जेडीयू को 71 सीटें और आरजेडी को 80 सीटें मिलीं जबकि बीजेपी 53 सीटों पर रह गई। यूपी में 2017 के विधानसभा चुनाव में प्रशांत किशोर ने कांग्रेस के लिए काम किया। ऐसा कहा जाता है कि प्रियंका गांधी के कहने पर प्रशांत किशोर पंजाब गए और कैप्टन अमरिंदर सिंह के लिए काम किया।

mamta prashant

ममता बनर्जी और प्रशांत किशोर। फाइल फोटो



Source link