मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से नहीं लगेगा मेट्रो के इस रूट पर ज्यादा टाइम

122
मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से नहीं लगेगा मेट्रो के इस रूट पर ज्यादा टाइम

मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से नहीं लगेगा मेट्रो के इस रूट पर ज्यादा टाइम

विस, नई दिल्ली: द्वारका से ढांसा बस स्टैंड के बीच मेट्रो की ग्रे लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। आज से इस लाइन पर मेट्रो की स्पीड बढ़ गई है, जिससे यात्रा में पहले से कम समय लगेगा। साथ ही प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के आने का इंतजार कर रहे यात्रियों का वेटिंग टाइम भी कम हो जाएगा और उन्हें जल्दी ट्रेनें मिलने लगेगी।

दरअसल, डीएमआरसी ने ढांसा बस स्टैंड के पास ग्रे लाइन की ट्रेनों को रिवर्स करने के लिए जो ट्रेन रिवर्सल सिस्टम तैयार किया था, उस पर सिग्नलिंग का काम अब पूरा हो गया है। शुक्रवार से नजफगढ़ और ढांसा बस स्टैंड के बीच अप और डाउन, दोनों लाइनों पर मेट्रो ट्रेनें ऑटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम के जरिए ही चलनी शुरू हो जाएंगी। इससे ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। अभी तक ग्रे लाइन के इस हिस्से पर ट्रेनों को मैनुअल मोड में चलाना पड़ता था और रिवर्सल फेसिलिटी तैयार नहीं होने के कारण सिंगल लाइन पर ही ट्रेनें ऑपरेट करनी पड़ रही थीं। यानी जिस लाइन से होकर ट्रेन ढांसा बॉर्डर पहुंचती थी, उसी लाइन से ट्रेनों को वापस द्वारका भेजना पड़ता था। मैनुअल मोड पर ट्रेनें चलाने के कारण नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच ट्रेनों की स्पीड भी बेहद धीमी रखनी पड़ती थी, ताकि कोई दुर्घटना ना हो, क्योंकि जिस प्लेटफॉर्म पर जाकर ट्रेन टर्मिनेट होती थी, वहीं से नई ट्रेन बनकर चलती थी। अब आज से यह दिक्कत खत्म हो जाएगी और दोनों लाइनों पर ट्रेनें चलने लगेंगी।

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के कई रंग, किस रूट पर दौड़ती है कौन सी ट्रेन, आइए जानते हैं सबकुछ
डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार से ग्रे लाइन पर पीक ऑवर्स के दौरान यात्रियों को 7 मिनट 30 सेकंड की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेनें मिलने लगेंगी, जबकि अभी पीक ऑवर्स में भी 12 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेनें चल रही थीं। इसी तरह सामान्य घंटों में भी 15 मिनट के बजाय आज से 12 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेनें चलेंगी। इसके अलावा रूट के एक छोर से दूसरे छोर तक अप और डाउन, दोनों लाइनों पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाने से ट्रेनों की स्पीड बढ़ने के साथ-साथ यात्रा में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा और यात्री जल्दी अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। इस लाइन पर लगने वाला यात्रा का कुल समय करीब 4 मिनट घट जाएगा और यात्री अब महज 8 मिनट में ही ढांसा बस स्टैंड से द्वारका पहुंच सकेंगे। यात्री संदीप ने बताया कि उन्हें रोजाना नौकरी के लिए पालिका जाना होता है। लेकिन, ढांसा स्टैंड पर मेट्रो काफी देर से आती थी। कई बार यह 16 से 17 मिनट के अंतराल पर आती थी। ऐसे में सिर्फ यहां से द्वारका जाने में पूरा आधा घंटा लग जाता था। आज महज 15 मिनट लगे।

दरअसल, इस लाइन में रिवर्स करने का सिस्टम नहीं था। इस वजह से इस लाइन में मैनुअल मोड में ट्रेनों का संचालन करना पड़ता था। रिवर्स की सुविधा न होने की वजह से सिंगल लाइन पर ही ट्रेन को ऑपरेट करना पड़ता था। हालांकि, अब दोनों लाइन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि पीक आवर्स में यात्रियों को 7 मिनट 30 सेकंड की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेन मिलेगी। वहीं, सामान्य घंटों में 15 मिनट के बजाय 12 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेन चलेंगी। इसके बाद से महज आठ मिनट के अंदर ढांसा बस स्टैंड से द्वारका पहुंच पाएंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News