मिशन एशिया कप की प्लानिंग में क्या आगे निकल गया पाक? भारत को ये गलती भारी न पड़ जाए

7
मिशन एशिया कप की प्लानिंग में क्या आगे निकल गया पाक? भारत को ये गलती भारी न पड़ जाए


मिशन एशिया कप की प्लानिंग में क्या आगे निकल गया पाक? भारत को ये गलती भारी न पड़ जाए

नई दिल्ली: एशिया कप 2023 को शुरू होने में गिनती के दिन रह गए हैं। भारत और पाकिस्तान टीमों का ऐलान भी हो चुका है। दोनों टीमें 2 सितंबर को कैंडी में भिड़ेंगी। टीम इंडिया इससे पहले नेशनल कैंप में तैयारी करेगी तो दूसरी ओर, पाकिस्तान टीम पहले ही श्रीलंका पहुंच चुकी है। यहां बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है। उसने पहले वनडे में अफगानिस्तान को सिर्फ 59 रनों पर ढेर करते हुए 142 रनों जीत दर्ज की।

अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या पाकिस्तान श्रीलंका में सीरीज खेलकर अपनी एशिया कप की तैयारियों को लेकर भारत से आगे निकल गई है। दरसअल, पाकिस्तान के अधिकतर प्रमुख खिलाड़ी श्रीलंका लीग में भी खेल रहे थे। अब वे अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रहे हैं। अफगानिस्तान की बैटिंग भले ही कमजोर हो, लेकिन उसके पास यूनिक गेंदबाज हैं।

खासकर स्पिन के अनुकूल पर पिचों के लिहाज से राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान के खिलाफ खेलने से उनकी स्पिन खेलने की तकनीक बेहतर होगी। पहले वनडे में अफगानिस्तान ने अपनी स्पिन से पाकिस्तानी टीम की परीक्षा भी ली। इमाम उल हक (61) और इफ्तिखार अहमद (30) को मोहम्मद नबी ने आउट किया तो कप्तान बाबर (0), उस्मा मीर (2) और मोहम्मद रिजवान (21) मुजीब उर रहमान के शिकार बने। करश्माई खान नाम से मशहूर राशिद खान ने आगा सलमान (7) और शाहीन अफरीदी (2) को चलता किया।

दूसरी ओर, जब अफगानिस्तान 202 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों ने अपनी रफ्तार से तूफान ला दिया। रहमनउल्लाह गुरबाज (18) और अजमतुल्लाह ओमरजई (16) को छोड़ दिया जाए तो कोई भी अफगानी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सकी। हारिस रऊफ ने 5 विकेट झटके तो शाहीन अफरीदी ने 2 विकेट झटके, जबकि नसीम शाह और शादाब खान एक-एक विकेट अपने नाम कर सके। इस तरह पाकिस्तान की पेस बैटरी की भी कॉम्पिटेटिव क्रिकेट में प्रैक्टिस हो गई।

अब बात करते हैं भारतीय टीम की। टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ी लंबे समय से आराम फरमा रहे हैं। जसप्रीत बुमराह और तिलक वर्मा आयरलैंड में टी-20 सीरीज खेल रहे हैं, जबकि श्रेयस अय्यर और केएल राहुल पूरी तरह से कॉम्पिटेटिव क्रिकेट से बाहर थे। टीम में ऑन पेपर कोई गड़बड़ी नहीं दिखती है, लेकिन जब खिलाड़ियों की फिटनेस और मौजूदा हालात को देखेंगे तो अंतर पता चलेगा। खिलाड़ी अगर टच में नहीं है तो सीधे मैदान पर उतार देना बड़ा जोखिम है, जो भारत करने जा रहा है। यह पाकिस्तान और भारत के बीच बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। हालांकि, फैंस चाहेंगे कि भारतीय टीम जब पाकिस्तान के सामने उतरे तो हर हाल में जीते।

क्या वर्ल्ड कप में भी एशिया कप वाली टीम ही खेलेगी?

Pak vs Afg Playing 11: बाबर सेना की खैर नहीं, अफगानी पठान करेंगे काम तमाम! ऐसी हो सकती है पाकिस्तान-अफगानिस्तान की प्लेइंग-11navbharat times -Asia Cup PAK vs IND: जसप्रीत बुमराह से कैसे निपटोगे? पाकिस्तानी ने शाहीन और हारिस का नाम लेकर यूं डरायाnavbharat times -Babar Azam: खिलाड़ियों को सफलता की भूख है… एशिया कप से पहले बाबर आजम की ललकार, जीतने के लिए कुछ भी करेंगे



Source link