मस्क ने एक दिन में कर डाली पाकिस्तान के फॉरेक्स रिजर्व से दोगुनी कमाई, जानिए अब कितनी पहुंच गई नेटवर्थ

18
मस्क ने एक दिन में कर डाली पाकिस्तान के फॉरेक्स रिजर्व से दोगुनी कमाई, जानिए अब कितनी पहुंच गई नेटवर्थ

मस्क ने एक दिन में कर डाली पाकिस्तान के फॉरेक्स रिजर्व से दोगुनी कमाई, जानिए अब कितनी पहुंच गई नेटवर्थ

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में गुरुवार को भारी उछाल देखने को मिली। इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयरों में आई उछाल के कारण कंपनी के सीईओ मस्क की नेटवर्थ में यह उछाल आई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 7.36 अरब डॉलर (करीब 60,688 करोड़ रुपये) की तेजी आई। यह पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार (Pakistan Forex Reserve) से करीब दोगुनी है। आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार चार अरब डॉलर से भी कम रह गया है। मस्क की नेटवर्थ अब 214 अरब डॉलर पहुंच गई। मस्क दुनिया के अकेले रईस हैं जिनकी नेटवर्थ 200 करोड़ डॉलर से अधिक है। टेस्ला के साथ-साथ स्पेसएक्स (SpacX) और ट्विटर (Twitter) के सीईओ मस्क की नेटवर्थ में इस साल 77.4 अरब डॉलर की तेजी आई है। इस साल सबसे ज्यादा कमाई के मामले में मस्क पहले नंबर पर हैं।

मस्क और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) की नेटवर्थ में अब 25 अरब डॉलर का फासला हो गया है। आरनॉल्ट की नेटवर्थ में गुरुवार को 2.21 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और अब यह 189 अरब डॉलर पहुंच गई है। मस्क ने हाल में आरनॉल्ट को पछाड़कर फिर से दुनिया का नंबर वन ताज हासिल किया था। वैसे मस्क की नेटवर्थ अक्टूबर 2021 में 300 अरब डॉलर के पार चली गई थी और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के पहले शख्स थे। लेकिन पिछले साल यानी 2022 में उनकी नेटवर्थ में गिरावट आई थी। इस साल फिर उनकी नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। टेस्ला के शेयरों में इस साल 50 फीसदी से अधिक तेजी आ चुकी है। गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 4.58 फीसदी की उछाल आई।

Gautam Adani: कर्ज चुकाते ही पलटी गौतम अडानी की किस्मत, एशिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचे

कौन-कौन हैं टॉप 10 में

इस बीच ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 148 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। दूसरी बार दूल्हा बनने जा रहे 59 साल के बेजोस की नेटवर्थ में गुरुवार को 2.94 अरब डॉलर की तेजी आई। इस साल उनकी नेटवर्थ में 41.1 अरब डॉलर की तेजी आई है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स 128 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे और लैरी एलिसन (121 अरब डॉलर) पांचवें नंबर पर हैं। अमेरिका के दिग्गज इन्वेस्टर वॉरेन बफे (118 अरब डॉलर) छठे, स्टीव बाल्मर (113 अरब डॉलर) सातवें, लैरी पेज (111 अरब डॉलर आठवें), सर्गेई ब्रिन (105 नौवें) और मार्क जकरबर्ग (96.5 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। टॉप 10 में नौ रईस अमेरिका के हैं।

अंबानी-अडानी की नेटवर्थ

उधर भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस लिस्ट में 13वें नंबर पर बने हुए हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 2.33 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और यह 85.9 अरब डॉलर पहुंच गई। वैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन की नेटवर्थ में इस साल 1.21 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले साल अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचने वाले गौतम अडानी (Gautam Adani) इस लिस्ट में 19वें नंबर पर हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 34 करोड़ डॉलर की तेजी आई। वैसे इस साल उनकी नेटवर्थ में 58.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है। अब उनकी नेटवर्थ 62 अरब डॉलर रह गई है। वह एशिया के अमीरों की लिस्ट में अंबानी के बाद दूसरे नंबर पर हैं। 24 जनवरी को आई एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News