भारत ने 100 सबसे प्रदूषित शहरों में चीन-पाकिस्‍तान को पछाड़ा, गाजियाबाद में सबसे जहरीली हवा

93


भारत ने 100 सबसे प्रदूषित शहरों में चीन-पाकिस्‍तान को पछाड़ा, गाजियाबाद में सबसे जहरीली हवा

हाइलाइट्स

  • भारत, चीन और पाकिस्‍तान के कई शहर एक बार फिर से भारी प्रदूषण से जूझ रहे हैं
  • हर साल की तरह से इस साल भी भारत की राजधानी दिल्‍ली धुएं की परत से ढंक गई है
  • दुनिया के 100 सबसे ज्‍यादा प्रदूषित सूची में भारत चीन को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गया है

इस्‍लामाबाद/नई दिल्‍ली/बीजिंग
भारत, चीन और पाकिस्‍तान एक बार फिर से भारी प्रदूषण से जूझ रहे हैं। हर साल की तरह से इस साल भी भारत की राजधानी नई दिल्‍ली धुएं की मोटी परत से ढंक गई है। पिछले सप्‍ताह हालत इतनी खराब हो गई कि दिल्‍ली में स्‍कूलों को बंद करना पड़ा। दुनियाभर में हवा की गुणवत्‍ता पर नजर रखने वाले IQAir की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 100 सबसे ज्‍यादा प्रदूषित सूची में चीन और पाकिस्‍तान को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गया है। भारत के गाजियाबाद शहर की हवा देश में सबसे ज्‍यादा जहरीली है और वह चीन के होटान शहर के बाद दुनिया में दूसरा सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहर है।

अलजजीरा ने IQAir के हवाले से बताया कि राजधानी नई दिल्‍ली में हवा में PM2.5 पार्टिकल का स्‍तर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के स्‍वीकार्य स्‍तर से 34 गुना ज्‍यादा है। इसमें कहा गया है कि ठंड में हवा सबसे ज्‍यादा जहरीली हो जाती है जब किसान पराली जलाते हैं। PM2.5 पार्टिकल इंसान के फेफड़ों को तबाह करके रख देते हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 में दुनिया के 100 सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहरों में 46 भारत के थे।
दुनिया में बनने जा रहा पहला बिटक्वाइन शहर, ज्‍वालामुखी से बनेगी बिजली, नहीं देना होगा इनकम टैक्‍स
दुनिया के 10 सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहरों की सूची में 9 भारत में
इसके बाद चीन का नंबर था और उसके 42 शहर सबसे ज्‍यादा प्रदूषित हैं। चीन के बाद पाकिस्‍तान के 6, बांग्‍लादेश के 4, इंडोनेशिया और थाइलैंड का 1 शहर इस सूची में शामिल है। इन सभी शहरों में PM2.5 एयर क्‍वालिटी रेटिंग 50 से ज्‍यादा है। दुनिया के 10 सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहरों की सूची में 9 केवल भारत से हैं। चीन के होटान शहर की हवा दुनिया में सालभर सबसे ज्‍यादा जहरीली रही। यहां PM2.5 की रेटिंग साल 2020 में औसतन 110.2 रही।

लैंसेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में भारत में 16 लाख 70 हजार लोगों की मौत का कारण वायु प्रदूषण रहा। हालांकि साल 1990 की तुलना में घरेलू प्रदूषण से होने वाली मौतों की संख्‍या में काफी कमी आई है। इसका श्रेय एलपीजी और पीएनजी के बढ़ते इस्‍तेमाल को दिया जा रहा है। वहीं PM2.5 से होने वाली मौतों की संख्‍या में काफी इजाफा हुआ है। दुनिया के 20 सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहरों की लिस्‍ट में 15 भारत से हैं। इनमें से ज्‍यादातर शहर उत्‍तरी भारत में हैं।
navbharat times -दुनियाभर में समुद्र के नीचे से रहस्‍यमय तरीके से गायब हो रहे द्वितीय विश्‍वयुद्ध के डूबे जहाज, विशेषज्ञ हैरान
अब भारत और चीन के शहरों में स्‍मोग टॉवर बनाए जा रहे
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वाहनों और उद्योगों से निकलने वाला धुंआ और फसलों को जलाया जाना हवा में PM2.5 और अन्‍य प्रदूषकों को बढ़ा रहा है। बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अब भारत और चीन के शहरों में स्‍मोग टॉवर बनाए जा रहे हैं। दिल्‍ली में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ऐसे दो टॉवर लगाए गए हैं। ये टॉवर 1 किमी के इलाके में काम करते हैं और PM2.5 के स्‍तर को 50 फीसदी तक कम कर देते हैं। हालांकि उनकी कार्यकुशलता अभी भी सवालों के घेरे में है।

दुनिया के 10 शीर्ष प्रदूषित शहर
होटान 110.2
गाजियाबाद 106.6
बुलंदशहर 98.4
बिसरख जलालपुर 96
भिवाड़ी 95.5
नोएडा 94.3
ग्रेटर नोएडा 89.5
कानपुर 89.1
लखनऊ 86.2
दिल्‍ली 84.1

india polluted cities

भारत दुनिया के सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहरों की सूची में शीर्ष पर



Source link