भयंकर होगी बारिश, मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, इस शहर में पहाड़ जैसी पड़ेगी ठंड, पूरा प्रदेश होगा चिल्ड | IMD big alert on rain UP will cold like a mountain will rain from Ghaz | Patrika News

18
भयंकर होगी बारिश, मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, इस शहर में पहाड़ जैसी पड़ेगी ठंड, पूरा प्रदेश होगा चिल्ड | IMD big alert on rain UP will cold like a mountain will rain from Ghaz | Patrika News

भयंकर होगी बारिश, मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, इस शहर में पहाड़ जैसी पड़ेगी ठंड, पूरा प्रदेश होगा चिल्ड | IMD big alert on rain UP will cold like a mountain will rain from Ghaz | News 4 Social

संडे से शुरू हुई बारिश ने यूपी के मौसम में ठंडक ला दी है। लोगों को ओढ़ने के लिए रजाई, पहनने के लिए स्वेटर और जैकेट को बाहर निकालना पड़ा है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार प्रदेश में पहाड़ों जैसी भयंकर ठण्ड पड़ेगी।

यूपी में बारिश ने मौसम के तेवर बदल दिया है। ठंड के मौसम के बीच अचानक बढ़ी गर्मी और फिर बारिश का सिलसिला शुरू होने के बाद स्थिति पूरी तरह बदलती दिख रही है। सोमवार को कई जिलों में बारिश हुई है। मंगलवार को भी पूर्वी हिस्से में बारिश होने की संभावना है। इसी दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है।

इसी तरह 6 और 7 दिसंबर को पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ने की उम्मीद जताई गई है। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई है। इस कारण दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। बारिश के ताजा बने सिस्टम के बाद प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार है। प्रदेश के नजीबाबाद और मुरादाबाद में सबसे कम 13.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है। इसी तरह मेरठ में 13.4 डिग्री सेल्सियस और मुजफ्फरनगर में 13.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है। वहीं, 5 दिसंबर को प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली और सोनभद्र में बारिश होने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान मिगजौम मचाएगा तबाही

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही मौसम साफ हो जाएगा। इसके कारण पछुआ हवा के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मिगजौम’ के 5 दिसंबर पूर्वाह्न में दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद इसकी वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 5- 6 दिसंबर की देर रात से 7 दिसंबर तक विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्रभाव दिख सकता है। इस इलाके में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस प्रकार गोरखपुर से नोएडा तक के मौसम में बदलाव होता दिख रहा है। नोएडा, गाजियाबा में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है।

सोमवार को राजधानी लखनऊ वेधशाला में सुबह साढ़े 8 बजे से शाम साढ़े 8 बजे तक 15.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। पिछले 10 सालों में 2019 (16 मिलीमीटर दिसंबर के इतिहास की नवीं सबसे ज्यादा बारिश) के बाद सर्वाधिक है। 15.6 मिलीमीटर (1986 में दिसंबर माह के इतिहास की नवीं सबसे ज्यादा बारिश) के काफी करीब है। मंगलवार सुबह साढ़े 8 बजे तक यह और भी बढ़ सकती है। वहीं, सुबह 8:30 से शाम 8:30 बजे तक मलीहाबाद में 25 मिलीमीटर बारिश हुई है। सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार 17 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बीती रात लखनऊ के इतिहास में दिसंबर की पांचवीं सबसे गर्म रात रही।

लखनऊ के तापमान में जबरदस्त गिरावट
राजधानी लखनऊ में दिन में बादलों की उपस्थिति और बारिश के कारण दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस तरह दिन और रात के तापमान में बीच का अन्तर घटकर मात्र 2 डिग्री सेल्सियस रह गया। मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि ताजमूल अवस्था में पहुंच चुकी गेहूं की फसल और सभी प्रकार की दलहनी एवं तिलहनी फसलों के लिए यह बारिश अत्यंत लाभदायक है। हालांकि, तुरंत बोई गई गेहूं की फसल के जमाव प्रतिशत पर प्रभाव पड़ने की आशंका जताई गई है। वहीं, नमी की मात्रा बढ़ने से बुआई के लिए तैयार खेतों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। इसी प्रकार असुरक्षित तरीके से खुले में पड़ी कटी या भंडारित धान और अन्य खरीफ फसलों को भी आंशिक रूप से नुकसान होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News