बीजेपी फिसली तो नीतीश को रिझाने लगा विपक्ष, शरद पवार ने बात की, डिप्टी पीएम पद के ऑफर की चर्चा

3
बीजेपी फिसली तो नीतीश को रिझाने लगा विपक्ष, शरद पवार ने बात की, डिप्टी पीएम पद के ऑफर की चर्चा

बीजेपी फिसली तो नीतीश को रिझाने लगा विपक्ष, शरद पवार ने बात की, डिप्टी पीएम पद के ऑफर की चर्चा

ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव नतीजों में भाजपा की सीटें बहुमत से दूर 240 के आस-पास अटकती देख इंडिया गठबंधन ने बिहार के सीएम और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को रिझाना शुरू कर दिया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक शरद पवार ने नीतीश कुमार से फोन पर बात की है। पवार की नीतीश के बातचीत के बाद सूत्रों के हवाले से चर्चा उड़ी है कि पवार ने नीतीश को इंडिया गठबंधन की सरकार में डिप्टी सीएम का पद ऑफर करते हुए वापस लौटने का आग्रह किया है। हालांकि पवार ने मीडिया के सामने बातचीत का खंडन कर दिया है। नीतीश सोमवार को दिल्ली में पीएम मोदी से मिले थे और अमित शाह से फोन पर बात की थी। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने दावा किया था कि नीतीश 4 जून के बाद कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। 

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती में इस समय भाजपा के सहयोगी दलों को जोड़ लें तो एनडीए को 290 सीटों के आस-पास मिलती दिख रही है। इसमें नरेंद्र मोदी आराम से तीसरी बार प्रधानमंत्री बना जाएंगे। बस सरकार में भाजपा का दबदबा कम होगा। चंद्रबाबू नायडू की तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) और नीतीश कुमार की जेडीयू एनडीए में दूसरे और तीसरे नंबर की पार्टी बनती दिख रही है। इनके कैंडिडेट इस समय 16 और 14 सीटों पर आगे चल रहे हैं। विपक्ष में कांग्रेस 100 सीट और इंडिया गठबंधन 230 सीटों के आस-पास चल रही है जिसे बहुमत के लिए लगभग 40 और सांसद चाहिए होंगे। ऐसे में इंडिया गठबंधन एनडीए को तोड़कर अपनी सीटें बहुमत की तरफ ले जाने की कोशिश में जुटता दिख रहा है।

देश को आत्मकेंद्रित और आत्ममुग्ध राजनीति से दूर ले जाना चाहेंगे नीतीश और नायडू: मनोज झा

राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मनोज झा ने दोपहर बाद मीडिया से कहा है कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन के सूत्रधार हैं। आरजेडी नेता ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू दोनों चाहेंगे कि इस देश को आत्मकेंद्रित और आत्ममुग्ध राजनीति से दूर ले जाया जाए। मनोज झा ने तेजस्वी यादव के बयान की याद दिलाते हुए कहा कि तेजस्वी बार-बार कह रहे थे कि 4 जून के बाद कुछ बड़ा हो सकता है।

Bihar Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: बिहार में एनडीए 33, इंडिया 7 सीट, बीजेपी ने मीटिंग बुलाई, नीतीश भी शामिल होंगे

बिहार की 40 लोकसभा सीटों में इस समय जेडीयू के 14, बीजेपी के 12, लोजपा-आर के 5 और हम के 1 कैंडिडेट आगे चल रहे हैं। एनडीए की कुल बढ़त 32 सीटों पर हैं। विपक्ष 8 सीटों पर आगे हैं जिसमें 4 पर आरजेडी और 2-2 सीट पर कांग्रेस और सीपीआई-माले को बढ़त है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News