बिहार में टीचर भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट, अभ्यर्थियों को नियुक्ति की आयु में मिलेगी 10 वर्षो की छूट

13
बिहार में टीचर भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट, अभ्यर्थियों को नियुक्ति की आयु में मिलेगी 10 वर्षो की छूट

बिहार में टीचर भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट, अभ्यर्थियों को नियुक्ति की आयु में मिलेगी 10 वर्षो की छूट

Bihar teacher bharti news: बिहार में बीपीएससी के जरिए होने वाली 1.7 लाख टीचरों की भर्ती मामले में सरकार की तरफ से बड़ा अपडेट दिया गया है। पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति की आयु में मिलेगी 10 वर्षो की छूट दी जाएगी। इस संबंध में 25 अगस्त को सरकार ने पत्र जारी किया है।

 

सीतामढ़ी: राज्य सरकार ने अध्यापकों की नियुक्ति और तबादले को लेकर नया सर्कुलर जारी किया है। इससे सूबे के हजारों अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा। खासकर उन अभ्यर्थियों को फायदा होगा, जो उम्र सीमा को लेकर चिंतित थे। सूबे में ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या काफी है, जो अध्यापक पात्रता परीक्षा पास कर नियुक्ति की प्रतीक्षा में है और उनकी उम्र अधिक होती जा रही है। हालांकि अब इन्हें चिंता करने की जरूरत नही है। शिक्षा विभाग ने बीच का रास्ता निकाल दिया है और अधिक उम्र होने से चिंतित अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिल गई है।

नई नियमावली में कई प्रावधान

शिक्षा विभाग द्वारा बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक नियमावली तैयार किया गया है। अब इसी के तहत अध्यापकों की नियुक्ति, तबादला एवं अनुशासनिक कार्रवाई की कार्रवाई की जायेगी। उक्त आशय का पत्र विभाग के संयुक्त सचिव द्वारा संजय कुमार द्वारा 25 मई को जारी किया गया है। इस नियमावली में सरकार द्वारा कहा गया है कि अध्यापकों की नियुक्ति के लिए उम्र – सीमा की गणना नियुक्ति वर्ष की पहली अगस्त को आधार मानकर किया जायेगा। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इस नियमावली के अस्तित्व में आने के पूर्व पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को नियुक्ति की अधिकतम उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगी।
navbharat times -BPSC Teacher Exam : बिहार शिक्षक नियुक्ति में उम्र का बंधन खत्म, अभ्यर्थियों के लिए गुड न्यूज पढ़ लीजिए

इन शिक्षकों के लिए अलग बनेगा नियम

जारी पत्र में संयुक्त सचिव संजय कुमार ने क्लियर कर दिया है कि पंचायत एवं नगर निकाय संस्था अंतर्गत नियुक्त एवं कार्यरत शिक्षकों के लिए अधिकतम आयु की सीमा को शिथिल करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा अलग से निर्णय लिया जायेगा। उन्होंने कहा है कि इन नईं नियमावली के पूर्व बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन वर्ष 2019 में किया गया है, जिसमें आयु की गणना एक अगस्त 2019 को आधार मान कर किया गया था। इस परीक्षा में प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में अलग से 10 वर्ष की छूट एक अगस्त 2019 को आधार मानकर किया गया था। अब पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एक अगस्त 2023 को आधार मानकर उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जायेगी। हालांकि बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 में उत्तीर्ण प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में एक अगस्त 19 को ही आधार मानकर छूट देय होगी। इधर, राज्य सरकार ने फिलहाल पंचायत/नगर निकाय के तहत कार्यरत शिक्षकों के लिए अधिक उम्र सीमा को शिथिल रखा है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News