बिहार के सिवान में रजिस्टर्ड डाक सेवा बंद, आम लोगों की परेशानी बढ़ी

3
बिहार के सिवान में रजिस्टर्ड डाक सेवा बंद, आम लोगों की परेशानी बढ़ी

बिहार के सिवान में रजिस्टर्ड डाक सेवा बंद, आम लोगों की परेशानी बढ़ी

सिवान: जिले के प्रधान डाकघर समेत जिले के सभी डाकघरों में 1 महीने से बारकोड के अभाव में रजिस्ट्री डाक सेवा बंद है। इससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों के बीच ऐसी चर्चा है कि सरकार रजिस्टर्ड डाक सेवा की जगह स्पीड पोस्ट को प्राथमिकता दे रही है। जिससे कि डाक विभाग को अधिक राजस्व अर्जित हो। रजिस्टर्ड डाक सेवा नहीं होने से जहां आम लोगों के जेब पर दो गुनी बोझ पड़ रही है। वहीं सरकारी विभागों की डाक पर बगैर रोकटोक स्पीड पोस्ट डाक सेवा ही अमल में लाई जा रही है।

बारकोड उपलब्ध नहीं

सवाल है कि एक सरकारी महकमा अन्य सरकारी महकमे का डाक खर्च बढ़ा रही है। वहीं प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अधिक परेशानी हो गई है। अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों से रजिस्टर्ड डाक सेवा से ही आवेदन पत्रों की मांग की जाती है। ऐसे में प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आसपास के दूसरे जिलों से जाकर रजिस्टर्ड डाक सेवा से अपने आवेदन को भेज रहे हैं। प्रधान डाक घर के कर्मी विनोद कुमार ने बताया कि जब तक रजिस्ट्री वाला बारकोड उपलब्ध नहीं होता स्पीड पोस्ट ही किया जा रहा है।
Jalaun News: विदेश में सैर-सपाटा करने वालों के लिए खुशखबरी, जालौन में खुलेगा पासपोर्ट सेवा केंद्र

स्पीड पोस्ट में देना पड़ रहा ज्यादा पैसा

20 ग्राम तक के रजिस्टर्ड डाक सेवा के लिए डाक विभाग द्वारा 22 रुपए निर्धारित किए है। लेकिन रजिस्टर्ड डाक बुक नहीं से लोगों को 22 रुपए की जगह 42 रुपए खर्च कर स्पीड पोस्ट करना पड़ रहा है। इसका असर लोगों की जेबों पर पड़ रहा है। जिससे कई लोग कुरियर सेवा की तरफ रुख कर रहे हैं।

navbharat times -RTI में मांगी जानकारी न देना अफसर को पड़ा महंगा, राज्‍य सूचना आयुक्‍त ने लगाया 15 हजार का जुर्माना

डाक घरों में सिर्फ 3 और 5 का ही टिकट उपलब्ध

प्रधान डाकघर सहित जिले के सभी डाकघरों में मात्र तीन एवं 5 रुपए के ही डाक टिकट उपलब्ध हैं। अधिक मूल्य के डाक टिकट उपलब्ध नहीं होने से सरकारी महकमों के कर्मचारियों को काफी परेशानी हो रही है। सरकारी महकमों में अभी भी भारतीय डाक सेवा से ही पत्र को भेजा जाता है।
navbharat times -Driving licence को लेकर सामने आई अच्छी खबर, साथ ही जानिए रूस-यूक्रेन युद्ध का आपके डीएल से कनेक्शन

क्या कहते हैं डाक अधीक्षक

सिवान डाक मंडल के डाक अधीक्षक आलोक कुमार ने कहा कि रजिस्टर्ड डाक सेवा बंद नहीं की गई है। 1 महीने से बारकोड उपलब्ध नहीं होने से रजिस्टर्ड डाक सेवा का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। विभाग से बारकोड का डिमांड किया गया है। उपलब्ध होते ही फिर से रजिस्टर्ड डाक सेवा शुरू होगी। डाक विभाग के मुताबिक बहुत जल्द बारकोड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। छात्रों और सरकारी विभाग फिर से रजिस्टर्ड डाक भेज पाएंगे।
रिपोर्ट: दीनबंधु सिंह

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News