बाजार के लिए जूझ रहे ‘बावन बूटी’ वाले कपिलदेव, पद्मश्री तो मिला मगर बिना सामान बिके पेट कैसे भरेगा?

5
बाजार के लिए जूझ रहे ‘बावन बूटी’ वाले कपिलदेव, पद्मश्री तो मिला मगर बिना सामान बिके पेट कैसे भरेगा?

बाजार के लिए जूझ रहे ‘बावन बूटी’ वाले कपिलदेव, पद्मश्री तो मिला मगर बिना सामान बिके पेट कैसे भरेगा?

नालंदा:बिहार में नालंदा जिले के रहने वाले कपिलदेव प्रसाद (Kapildev Prasad) आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद 68 वर्षीय कपिलदेव आज चर्चा में हैं, लेकिन उनके जीवन में संघर्ष कम नहीं है। वे आज भी बुनकरों के बुने कपड़ों के लिए बाजार नहीं उपलब्ध होने के कारण परेशान हैं। कपिलदेव पिछले 50-52 साल से बुनकरी में न केवल खुद जुड़े हैं बल्कि जिले के 500 परिवार भी इस धंधे से जुड़कर रोजगार पा रहे हैं।

करीब छह दशक से इस धंधे में जुड़े हैं कपिलदेव प्रसाद

कपिलदेव करीब छह दशक से इस धंधे में जुड़े हैं, लेकिन इनकी प्रसिद्धि कपड़ा निर्माण में बावन बूटी साड़ी और पर्दे से हुई। वैसे, ऐसा नहीं है कि कपिलदेव प्रसाद ने इस कार्य को घर में स्वयं प्रारंभ किया। यह इनके परिवार का खानदानी पेशा है। उन्होंने कहा कि उनके दादा जी शनिचर तांती ने इस गांव में इसकी शुरूआत की थी। इसके बाद उनके पिता हरि तांती ने इस काम को आगे बढ़ाया।

कपिलदेव प्रसाद को इस बात का संतोष है कि उनका बेटा सूर्यदेव भी इसी काम को पसंद करता है। इस कार्य में सहयोग भी कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनके दादा भी हस्तकरघा के जरिए बावन बूटी साड़ी बनाते थे। बाद में आने वाली पीढ़ी इस हुनर को आगे बढ़ा रही है।

बावन बूटी कला का इस्तेमाल केवल साड़ी-पर्दे में नहीं

बावन बूटी कला का इस्तेमाल केवल साड़ी-पर्दे में नहीं

कपिलदेव ने कहा कि ऐसा नहीं कि बावन बूटी कला का इस्तेमाल केवल साड़ी, पर्दा में ही किया जाता है। इससे बेडशीट और शॉल सहित कई प्रकार के कपड़े बनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि कालांतर में इस कला में आधुनिकता का प्रवेश होता गया और इसकी प्रसिद्धि बढ़ती गई। देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने बावन बूटी से बने परदों को राष्ट्रपति भवन में जब लगवाया था तब इस कला की पहचान देशस्तर पर हुई थी।

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हैं 68 वर्षीय कपिलदेव

-68-

कपिलदेव ने बताया कि इस कला से बने वस्त्रों में बौद्ध से जुड़े प्रतीकों का खूब इस्तेमाल होता है, जिस कारण बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए यह पसंदीदा है। वैसे समय समय पर इस क्षेत्र में नए-नए डिजाइन भी आते रहे हैं और उसका दायरा बढ़ता जा रहा है। प्रसाद हालांकि इसके बाजार को लेकर काफी नाखुश हैं। उन्होंने बेबाक शब्दों में कहा कि यह कला तो अमीर होती जा रही है लेकिन इसके बाजार सीमित होते जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि साल 2000 तक बिहार राज्य निर्यात निगम की ओर से यहां के पर्दे, साड़ी, बेडशीट जर्मनी, ब्रिटेन भेजे जाते थे। बिहार में कई निगम थे जिससे बाजार उपलब्ध होता था लेकिन धीरे धीरे सब बंद हो गए और बाजार भी सिमटता चले गया।

कपिलदेव ने बताया कहां से सीखी बुनकरी

कपिलदेव ने बताया कहां से सीखी बुनकरी

कपिलदेव प्रसाद कहते हैं कि बिहारशरीफ में पहले एक बुनकर स्कूल भी होता था, जिसमें लोग बुनकरी सीखते थे। वे बताते हैं कि हमने भी बुनकरी का इल्म इसी स्कूल से सीखा था, लेकिन 1990 में यह स्कूल भी बंद हो गया। वे कहते हैं कि बसवन बिगहा में ही प्राथमिक बुनकर सहयोग समिति का गठन किया गया है, जिसमें कई परिवार जुड़े हुए हैं। हालांकि काम के अभाव में कई लोग अब बुनकरी छोड़ रहे हैं।

वैसे, कपिलदेव प्रसाद चिंतित जरूर हैं, लेकिन हतोत्सासहित नहीं। उन्होंने कहा कि आज भी लोग बावन बूटी कला के कद्रदान हैं। जरूरत है कि इस कला से जुड़े लोगों की कलाओं को बाजार देने की, जिससे इस प्राचीन कला को बचाया जा सके।

‘बावन बूटी’ साड़ी को कैसे बनाते हैं, कपिलदेव प्रसाद ने बताया

बावन बूटी साड़ी को कैसे बनाते हैं, कपिलदेव प्रसाद ने बताया

कपिलदेव बताते हैं कि बावन बूटी साड़ी में एक जैसी 52 बूटियां यानि ‘मौटिफ’ होते हैं। यह बहुत महीन होती है और धागों की मदद से साड़ी पर तागा जाता है। इस कला की विशेषता यह भी है कि पूरे कपड़े पर एक ही डिजाइन को 52 बार बूटियों के रूप में बनाया जाता है। बावन बूटी के माध्यम से छह गज की साड़ी में बौद्ध धर्म की कलाकृतियों को उकेरा जाता है। डिजायनों में कमल के फूल, पीपल के पत्ते, बोधि वृक्ष, बैल, त्रिशूल, सुनहरी मछली, धर्म का पहिया जैसे चिह्न का खूब इस्तेमाल होता है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News