बच्चों में डेवलप करें यह स्किल, मुश्किल वक्त में भी मिलेगी जीत | parenting tips | Patrika News

101


बच्चों में डेवलप करें यह स्किल, मुश्किल वक्त में भी मिलेगी जीत | parenting tips | Patrika News

मुसीबतों में मदद करने की बजाय बच्चों का बढ़ाएं मनोबल

सतना

Updated: April 26, 2022 01:42:54 am

सतना. हर माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि बच्चा बड़ा होकर अपने जीवन के फैसले खुद ही समझदारी पूर्वक ले सके। उनके भीतर अपना अच्छा-बुरा समझने की क्षमता समय से मौजूद हो। हालांकि, अपने बच्चों में इस गुण को निखारने और बिगाडऩे में माता-पिता का बहुत बड़ा हाथ होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई माता-पिता बच्चों को जिम्मेदारी देने की बजाय खुद उनके सारे काम करने लग जाते हैं। उन्हें लगता है कि उनका बच्चा उनकी मदद के बिना कोई काम अच्छी तरह नहीं कर पाएगा। इस वजह से वह भविष्य में आगे चलकर आत्मनिर्भर बनने की जगह दूसरों पर निर्भर हो जाते हैं। उन्हें जीवन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे कुछ टिप्स अपनाकर आप भी बना सकते हैं अपने बच्चे को आत्मनिर्भर।

parenting tips

यूं बढ़ाएं आत्मविश्वास
आप घर में कोई भी नया काम करवाने वाले हो या फिर पार्टी की तैयारी करनी हो, इस पर बच्चे से विचार-विमर्श जरूर करें। पूछें कि वह इसके बारे में क्या सोचता है या उनकी कोई खास इच्छा है तो उसे जरूर महत्व दें। उनसे बातचीत करें। ऐसा करने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है।

हार का कराएं अहसास
कई अभिभावक चाहते हैं कि उनका बच्चा हर काम में आगे रहे। लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाता तो दुखी होकर अपनी किस्मत को कोसने लगते हैं। इससे बच्चों का मनोबल कमजोर हो जाता है। खुद सकारात्मक बने रहने के साथ बच्चों को भी हार स्वीकार कर जीवन में आगे बढ़ते रहने की सीख दें।

बच्चों के साथ करें दोस्ताना व्यवहार
बच्चों के साथ हमेशा दोस्तों की तरह व्यवहार रखें। ऐसा करने से वह आपसे अपने दिल की बात खुलकर कह सकेगा। याद रखें जरूरत से ज्यादा अनुशासन बच्चे को आपसे
बातें छिपाने पर मजबूर कर सकता है।

क्रिएटिव बनाएं
बच्चे को क्रिएटिव बनाएं। उन्हें इच्छा अनुसार कुछ भी करने की छूट दें। गलती होने पर स्वाभाविक रूप में लें। डांट-फटकार की बजाय धैर्य पूर्वक समझाने की कोशिश करें। अहसास कराएं कि आखिर गलती कहां और क्यों हुई है। ताकि, दोबारा वह ऐसा न करे।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source link